Move to Jagran APP

EXCLUSIVE: यूपी के इन 2 शहरों में बनेंगे 3 मंजिला कॉमर्शियल मेट्रो स्टेशन, यहां पढ़िये- खूबियां

3 मंजिला कॉमर्शियल कांप्लेक्स के साथ मेट्रो स्टेशन का निर्माण होगा। इस बदलाव के बाद नोएडा देश का पहला शहर होगा जहां 4 मंजिला मेट्रो स्टेशन होंगे।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 26 Aug 2020 07:16 AM (IST)Updated: Wed, 26 Aug 2020 11:23 AM (IST)
EXCLUSIVE: यूपी के इन 2 शहरों में बनेंगे 3 मंजिला कॉमर्शियल मेट्रो स्टेशन, यहां पढ़िये- खूबियां
EXCLUSIVE: यूपी के इन 2 शहरों में बनेंगे 3 मंजिला कॉमर्शियल मेट्रो स्टेशन, यहां पढ़िये- खूबियां

नोएडा [कुंदन तिवारी]। नोएडा मेट्रो रेल निगम (Noida Metro Rail Corporation) ने अपने 3 नए प्रस्तावित रूट पर मेट्रो स्टेशनों के डिजाइन में बदलाव किया है। अब 3 मंजिला कॉमर्शियल कांप्लेक्स के साथ मेट्रो स्टेशन का निर्माण होगा। इस बदलाव के बाद नोएडा देश का पहला शहर होगा, जहां 4 मंजिला मेट्रो स्टेशन होंगे।

loksabha election banner

अभी एनएमआरसी और दिल्ली मेट्रो रेल काॅरपोरेशन (डीएमआरसी) दिल्ली-एनसीआर में एक मंजिला कॉमर्शियल प्रयोग वाले एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन का निर्माण कर रहे हैं। अभी नोएडा व ग्रेटर नोएडा में बने हुए मेट्रो स्टेशन 140 मीटर लंबे और 30 मीटर चौड़े हैं। एनएमआरसी प्रबंधन ने स्टेशन की लंबाई और चौड़ाई में कोई बदलाव नहीं किया है, सिर्फ डिजाइन में संशोधन करते हुए ऊंचाई को दो मंजिल बढ़ाने का निर्णय लिया है। डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) में यह संशोधन कर मंजूरी प्रदान कर दी गई है।

राजस्व बढ़ोतरी को लिया गया निर्णय

मौजूदा समय में एनएमआरसी की एक्वा लाइन घाटे में चल रही है। राजस्व की काफी आवश्यकता है, लेकिन स्टेशन पर बहुत अधिक कॉमर्शियल गतिविधियां नहीं हो सकती है, क्योंकि जगह की भारी कमी है। ऐसे में मेट्रो स्टेशन के ऊपर दो मंजिल कॉमर्शियल स्पेस बनाकर उसे बेचकर एनएमआरसी राजस्व बढ़ाएगा।

नोएडा में 17 मेट्रो स्टेशन को चार मंजिला बनाने की योजना

एनएमआरसी की ओर से एक्वा लाइन का विस्तार किया जाना है। इसके लिए सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन की ओर 9 मेट्रो स्टेशन को तैयार करना है। इसमें प्रथम चरण में पांच स्टेशन प्रस्तावित हैं। इसके अलावा ग्रेटर नोएडा मेट्रो डिपो स्टेशन से बोडाकी तक दो मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-142 एक्वा लाइन मेट्रो से बॉटेनिकल गार्डन स्टेशन को जोड़ने के लिए छह मेट्रो स्टेशनों का निर्माण शामिल है।

पार्किंग स्पेस के साथ सुरक्षाकर्मी भी बढ़ेंगे

काॅमर्शियल स्पेस अधिक होने से व्यापारी की संख्या में काफी इजाफा होगा, साथ ही खरीदारों की संख्या भी बढ़ेगी। इसे देखते हुए अधिक पार्किंग की जरूरत होगी। इससे रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ेंगी। सुरक्षा व्यवस्था के लिए मेट्रो स्टेशन पर सुरक्षाकर्मियों की संख्या भी बढ़ेगी।

यह गतिविधि होंगी आयोजित

  • सॉफ्ट ड्रिंक कॉर्नर
  • काॅफी हाउस
  • जनरल स्टोर
  • गिफ्ट कॉर्नर
  • प्रदर्शनी के लिए जगह
  • फूड कोर्ट
  • ऑफिस स्पेस

प्रस्तावित मेट्रो रूट

  • सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो रूट 11 किलोमीटर 06
  • सेक्टर-51 से नॉलेज पार्क-5, 15 किलोमीटर 09
  • ग्रेटर नोएडा मेट्रो डिपो से बोडाकी 03 किलोमीटर 02

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की प्रबंध निदेशक रितु माहेश्वरी ने बताया कि मेट्रो स्टेशनों पर कॉमर्शियल स्पेस बढ़ाया जा रहा है, इसलिए मेट्रो स्टेशन के फ्लोर बढ़ाए जाएंगे। इसे मंजूरी प्रदान कर दी गई है। नये रूट पर इस योजना को लागू किया जाएगा।

मालूम हो कि कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए पिछले 5 महीने से अधिक समय से नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली एक्वा लाइन मेट्रो बंद हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि आगामी 1 सितंबर से कुछ शर्तों के साथ दोबारा संचालन शुरू हो सकता है।

दिल्ली में बनेगा 12 मंजिला मेट्रो स्टेशन

बता दें कि पुरानी दिल्ली के सघन इलाके नबी करीम में बनने जा रहे मेट्रो स्टेशन की इमारत 12 मंजिल होगी। इस इमारत में मेट्रो स्टेशन के ऊपर पार्किंग और शॉपिंग कांप्लेक्स की सुविधा भी मिलेगी। यह दो मेट्रो लाइनों का इंटरचेंज भी होगा, जो आरके आश्रम-जनकपुरी कॉरिडोर और इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर को जोड़ेगा। इसे वर्ष 2023 के आरंभ में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें जमीन के भीतर तीन मंजिल में मेट्रो, इसके ऊपर तीन मंजिल में शॉपिंग कांप्लेक्स और ऊपर की छह मंजिल में पार्किंग बनाई जाएगी। इसके बहुमंजिला पार्किंग स्थल में एक साथ 3,000 कारें खड़ी की जा सकेंगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.