Move to Jagran APP

हिंद महासागर में चीन की बढ़ती गतिविधि पर बोले नौसेना प्रमुख, हम रखें हुए हैं पैनी नजर

नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह ने कहा कि चीन की बेल्ट एंड रोड इनिशटिव (BRI) और चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) भारत की संप्रभुता पर प्रभाव डालता है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Thu, 16 Jan 2020 12:37 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jan 2020 12:48 AM (IST)
हिंद महासागर में चीन की बढ़ती गतिविधि पर बोले नौसेना प्रमुख, हम रखें हुए हैं पैनी नजर
हिंद महासागर में चीन की बढ़ती गतिविधि पर बोले नौसेना प्रमुख, हम रखें हुए हैं पैनी नजर

नई दिल्ली, पीटीआइ। रायसीना डॉयलॉग 2020 में नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा कि हिंद महासागर क्षेत्र में चीनी नौसेना की गतिविधि तेजी से बढ़ रही है और भारतीय नौसेना 'मिशन-आधारित' तैनाती के माध्यम से घटनाक्रम पर नजर रख रही है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चीन की बेल्ट एंड रोड इनिशटिव (BRI) और चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) भारत की संप्रभुता पर प्रभाव डालता है।

loksabha election banner

भारतीय क्षेत्र में पीएलए की घुसपैठ

रायसीना डायलॉग में बुधवार को पैनल चर्चा के दौरान नौसेना प्रमुख ने कहा कि ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं, जब चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के युद्धपोतों ने भारत के विशेष आर्थिक जोन में प्रवेश किया और नौसेना ने उन्हें बताया कि यह भारतीय क्षेत्र में उसकी घुसपैठ है।

एक सवाल के जवाब में नौसेना प्रमुख ने कहा कि हमने उन्हें चेताया और उन्होंने उसका सम्मान किया और वापस चले गए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमने हिंद महासागर क्षेत्र में खुद को 2008 से शुरू देखा है जब वे एंटी पायरेसी पेट्रोलके लिए आए थे।

मिशन आधारित तैनाती

इलाके में बढ़ती चीन की मौजूदगी पर नौसेना प्रमुख ने कहा कि अफ्रीका के जिबूती में उसका बेस है, अब ग्वादर में भी उसकी पैठ बनी है और कई इलाकों पर उसकी नजर है। हमने अपने युद्धपोतों की मिशन आधारित तैनाती की है ताकि हमें न सिर्फ चीन, बल्कि अन्य देशों की गतिविधियां भी पता चल सके। अगर कुछ भी हमारे राष्ट्रहित के विपरीत होता है तो हम इसका जवाब देंगे। 

बता दें कि रायसीना डॉयलॉग में नौसेना प्रमुख एडमिरल सिंह के अलावा जापान के ज्वाइंट स्टाफ ऑफ सेल्फ डिफेंस फोर्स जनरल कोजी यामाकाजी, ऑस्ट्रेलिया के वाइस चीफ ऑफ द डिफेंस फोर्स एडमिरल डेविड जॉनस्टन, फ्रांस के डिप्टी डायरेक्टर जनरल फॉर इंटरनेशनल रिलेशंस एंड स्ट्रैटेजी, मिनिस्ट्री ऑफ आर्म्ड फोर्सेज जनरल लुक डे रैन्कोर्त और ब्रिटेन के चीफ ऑफ नेवल स्टाफ एडमिरल टोनी राडाकिन ने पैनल चर्चा में भाग लिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.