Move to Jagran APP

चीन से तनाव के बीच निकोबार के नौसैनिक वायु अड़्डे की तैयारियों की नौसेना प्रमुख ने की समीक्षा

हिंद महासागर में स्थित यह क्षेत्र अंतरराष्ट्रीय समुद्र मार्गो के गुजरने का अहम स्थान है। इसके चलते इस क्षेत्र में सर्वाधिक सैन्य तैनाती है। अभियानों की तैयारी और कमांड के आधारभूत ढांचे का ब्योरा उन्हें अंडमान और निकोबार कमांड के कमांडर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने दिया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 10:10 PM (IST)Updated: Sat, 14 Nov 2020 07:22 AM (IST)
चीन से तनाव के बीच निकोबार के नौसैनिक वायु अड़्डे की तैयारियों की नौसेना प्रमुख ने की समीक्षा
ग्रेट निकोबार द्वीप में भारतीय नौसेना के प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह।

नई दिल्ली, एजेंसियां। चीन से सीमा विवाद को देखते हुए भारतीय नौसेना के प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने ग्रेट निकोबार द्वीप की कैंपबेल खाड़ी में खड़े आइएनएस बाज का दौरा करके सैन्य अभियान संबंधी तैयारियों की समीक्षा की। शुक्रवार को उन्होंने दिवाली की पूर्वसंध्या पर नौसैनिकों को शुभकामनाएं भी दीं। भौगोलिक रूप से सामरिक महत्व वाले क्षेत्र में स्थित इस नौसैनिक वायु अड्डे पर आइएनएस बाज तैनात है। हिंद महासागर में स्थित यह क्षेत्र अंतरराष्ट्रीय समुद्र मार्गो के गुजरने का बेहद अहम स्थान है। इसी के चलते इस क्षेत्र में सर्वाधिक सैन्य तैनाती है। इस दौरान अभियानों की तैयारी और कमांड के आधारभूत ढांचे का ब्योरा उन्हें अंडमान और निकोबार कमांड के कमांडर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने दिया। 

loksabha election banner

उन्होंने एडमिरल करमबीर सिंह को सुरक्षा के संकट के समय उठाए जाने वाले कदमों का भी ब्योरा दिया। इस मौके पर एडमिरल करमबीर सिंह ने इस अहम सैन्य बेस को हर वक्त ऑपरेशनल रखे जाने पर सभी सैनिकों का आभार व्यक्त किया। अस अवसर पर सैन्य अड्डे पर भारतीय सेना, भारतीय वायुसेना, तटरक्षक, डीएससी और जीआरईएफ के सदस्य मौजूद थे। यहां तक कि रक्षा क्षेत्र में काम करने वाले सिविलियन भी उपस्थित रहे।

इस नौसैनिक वायु अड्डे से युद्धक विमान बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी क्षेत्र, दक्षिणी अंडमान सागर, मल्लका धारा और दक्षिणी हिंद महासागर की निगरानी की जाती है। दक्षिणी हिंद महासागर में आइएनएस बाज आपदा की स्थित में स्थान खाली कराने, मानवीय सहायता, राहत कार्य और तलाशी अभियान और बचाव कार्यो में भी अहम भूमिका निभाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.