नई दिल्ली। उत्तर भारत में दिसंबर की शुरुआत से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। ज्यादातर राज्यों में पारा लुढ़कने का अनुमान जताया गया है। दिल्ली, यूपी, बिहार, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्यों में ठंड के बढ़ने के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में पहाड़ों में बर्फबारी भी हो सकती है। इसी बीच, विभाग ने दक्षिणी राज्यों में मध्यम और भारी बारिश का अनुमान जताया है। आपको बताते हैं कि देश के विभिन्न राज्यों में मौसम कैसा रहने वाला है।

यह भी पढ़ें- Bihar Weather News: पछुआ के प्रभाव से अभी नहीं बढ़ेगी ठंड, दो-तीन दिनों बाद बदलेगा मौसम

दिल्ली में प्रदूषण

देश की राजधानी में भी ठंड बढ़ने लगी है। अगले कुछ दिनों में तापमान और गिर सकता है। वहीं, दिल्ली में कुछ जगहों पर गुरुवार सुबह धुंध छाई रही। साथ ही हवा में प्रदूषण का स्तर और बिगड़ सकता है। वहीं, सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में AQI 335 (बहुत खराब) श्रेणी में है।

हिमाचल में 3 दिसंबर तक साफ रहेगा मौसम

हिमाचल प्रदेश में 3 दिसंबर तक मौसम साफ रहने का अनुमान जताया गया है। तीन दिसंबर के बाद ही राज्य में बारिश हो सकती है। प्रदेश के मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक सुरेंद्र पाल ने कहा कि बीते कुछ सालों में नवंबर में बहुत कम वर्षा हो रही है। ऊपरी क्षेत्रों में हिमपात और वर्षा तो जरूर हुई, लेकिन अन्य क्षेत्रों में सामान्य से कम वर्षा दर्ज की गई है। कम बारिश का असर फसल पर देखने को मिल रहा है।

इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग की माने तो पूर्वी लहर के कारण अगले 4-5 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में छिटपुट से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

उत्तराखंड में शुष्क रहेगा मौसम

उत्तराखंड में आने वाले दो दिनों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। इस दौरान पहाड़ी क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की कमी आने की संभावना है। हालांकि मैदानों में फिलहाल न्यूनतम तापमान स्थिर रह सकता है। मैदानी इलाकों में अधिकतर स्थानों पर हल्के से गहरा कोहरा व धुंध छाये रहने और पहाड़ों में पाला पड़ने की संभावना है। अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 15.1 डिग्री सेल्सियस से अधिक अंतर रहने की संभावना है। बता दें कि पाले से पहाड़ों में ठंड में इजाफा हो सकता है। बुधवार को मैदान से पहाड़ तक चटख धूप खिली रही। देहरादून का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 25.3 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 10.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

बिहार में बदला मौसम का मिजाज

पटना समेत प्रदेश के अलग-अलग जिलों में मौसम का मिजाज बदला नजर आ रहा है। प्रदेश के कई जिलों के न्यूनतम तापमान में वृद्धि तो कई में आंशिक गिरावट की स्थिति बनी है। बुधवार को प्रदेश के सात जिलों के न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है। राजधानी समेत प्रदेश के 14 जिलों के न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather Update : पहाड़ों में न्यूनतम तापमान में कमी आने की संभावना, दो दिनों में ऐसा रहेगा मौसम

दो-तीन दिनों बाद दिखेगा मौसम में बदलाव  

मौसम विज्ञानी की मानें तो प्रदेश में पछुआ के कारण तापमान में उतार-चढ़ाव का क्रम जारी रहेगा। अगले तीन दिनों तक तापमान में कोई विशेष बदलाव के आसार नहीं है। औसत न्यूनतम तापमान 14-16 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। तीन दिनों बाद न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट के साथ ठंड में वृद्धि की संभावना है। बुधवार को कोहरे की सघनता में भी बढ़ोतरी से दृश्यता में कमी देखी गई। राजधानी व इसके आसपास इलाकों में सुबह के समय मौसम साफ रहा लेकिन शाम होते हीं कोहरा छाया रहा।

Edited By: Versha Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट