1- ताजा खबरः चारा घोटाला: लालू यादव को पांच साल की सजा, दस लाख का जुर्माना

रांची। राजद प्रमुख लालू यादव को चारा घोटाले के तीसरे मामले में सीबीआइ की रांची स्थित विशेष अदालत ने बुधवार को दोषी करार देेते हुए पांच साल की सजा और दस लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इस मामले में लालू यादव, जगन्नाथ मिश्रा, विघासागर निषाद ,जगदीश शर्मा, आरके राणा, सिलास तिर्की सहित 50 आरोपियों को दोषी करार दिया गया है, जब कि छह आरोपियों को इस मामले में बरी भी किया गया है। फिलहाल कोर्ट में सजा पर बहस जारी है, दोपहर 2 बजे के बाद सजा का एलान भी किया जा सकता है। उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने तेजस्वी यादव के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि चारा घोटाले पर आये फैसले में कोई आश्चर्य की बात नहीं है, यह उम्मीद पहले से ही की जा रही थी, राजद की तरफ से आने वाले बयान वाकई दुर्भाग्यपूर्ण हैं, क्या वह यह कहना चाहते हैं कि न्यायधीश भाजपा और नीतीश जी के साथ मिलकर उनके खिलाफ षड्यंत्र रच रहे हैं? गौरतलब है कि फैसले के बाद लालू के पुत्र तेजस्वी यादव ने भाजपा, आरएसएस और नीतिश कुमार पर आरोप लगाते हुए कहा था कि सब लोग जानते हैं कि इन सब ने मिलकर लालू यादव जी के खिलाफ षड्यंत्र रचा है। हम इन सभी फैसलों के खिलाफ उच्च न्यायालय में अपील करेंगे। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2- SC की मंजूरी के बाद भी 'पद्मावत' पर बवाल, फूंकी गाड़ियां, मॉल में तोड़-फोड़

अहमदाबाद। गुजरात के अहमदाबाद शहर में फिल्म 'पद्मावत' की रिलीज का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार को तीन मॉल्स के बाहर खड़ी 30 से ज्यादा मोटरसाइकलों को आग के हवाले कर दिया और कई अन्य वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। पुलिस ने इस संबंध में कई लोगों को गिरफ्तार किया है।उधर, उत्तर प्रदेश के वाराणसी और कानपुर में भी विरोध-प्रदर्शन की खबर है।अहमदाबाद के पुलिस कमिश्नर एके सिंह ने बताया कि कुछ समाज विरोधी तत्वों ने विरोध के नाम पर तीन मॉल्स के बाहर खड़े वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। जांच के बाद ही पता चल सकेगा कि इन कृत्यों के पीछे कौन लोग हैं। वहीं, पुलिस नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी ने बताया कि भी़ड़ ने सबसे पहले एक्रोपॉलिस मॉल परिसर में खड़ी 21 मोटरसाइकिलों को आग लगा दी। इसके बाद यह भी़ड़ हिमालय मॉल पहुंची और यहां भी कई मोटरसाइकलों को आग के हवाले कर दिया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3.आम आदमी पार्टी के 8 अयोग्य विधायक पहुंचे दिल्ली हाईकोर्ट, आज होगी सुनवाई

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (AAP) के 20 विधायकों की सदस्यता समाप्त करने की केंद्र की अधिसूचना को चुनौती देते हुए 8 पूर्व विधायकों ने मंगलवार को हाई कोर्ट में याचिका दायर की। साथ ही जल्द सुनवाई की मांग पर न्यायमूर्ति एस. रविंद्र भट व एके चावला की पीठ ने बुधवार का दिन सुनिश्चित किया है। पूर्व विधायकों ने मांग की कि केंद्र सरकार की अधिसूचना पर रोक लगाई जाए और उसे रद किया जाए। बता दें कि 19 जनवरी को चुनाव आयोग ने आप के 20 विधायकों की सदस्यता समाप्त करने की सिफारिश करते हुए रिपोर्ट राष्ट्रपति को भेज दिया था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4. इन तीन चुनौतियों पर केंद्रित रहा दावोस में दिया पीएम मोदी का भाषण

नई दिल्‍ली। दावोस में शुरू हुए वर्ल्‍ड इकॉनमिक फोरम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्‍व के समक्ष तीन बड़ी चुनौतियां रखीं। ये चुनौतियां किसी एक देश की नहीं बल्कि सभी देशों की साझा हैं। लिहाजा उन्‍होंने इसके लिए पूरे विश्‍व से एकजुट होकर काम करने की भी अपील की। पीएम मोदी द्वारा बताई गई इन चुनौतियों में सबसे पहली थी आतंकवाद, दूसरी थी क्‍लाइमेट चेंज और तीसरी थी साइबर सुरक्षा। इसके अलावा उन्‍होंने अपने भाषण में देश में हो रहे विकास और यहां पर निवेश को लेकर दी गई सहूलियतों का भी जिक्र किया। उन्‍होंने वहां मौजूद विश्‍व के निवेशकों से कहा कि भारत में निवेश का उचित अवसर है। सरकार ने भारत में इसके लिए पूर्व की जटिल प्रक्रियाओं को अब बेहद सरल बना दिया है। उन्‍होंने यह भी कहा कि भारतीय बाजार में निवेश आज पूरे विश्‍व की जरूरत है, जिसका उन्‍हें फायदा उठाना चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि हम भारतीय अपने लोकतंत्र और विविधता पर गर्व करते हैं। धार्मिक, सांस्कृतिक, भाषाई और कई तरह की विविधता को लिए समाज के लिए लोकतंत्र महज राजनीतिक व्यवस्था ही नहीं, बल्कि जीवनशैली की एक व्यवस्था है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5.मुंबई में 80 के पार पहुंचा पेट्रोल, जीएसटी के दायरे में लाने की तैयारी में सरकार

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उबाल जारी है। सोमवार को देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 80 के पार चली गईं। वहीं दिल्ली में भी कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं। मंगलवार को मुंबई में पेट्रोल के दाम 80 रुपए 25 पैसे और दिल्ली में 72 रुपए 38 पैसे रहे। साल 2018 के जनवरी महीने में ही बीते 10 दिन के दौरान दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमतें करीब 2 रुपए तक बढ़ चुकी हैं। 11 जनवरी को जहां दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 70.66 रुपए थी वहीं इस तारीख को मुंबई में दाम 78.55 रुपए थे। वहीं 22 जनवरी 2018 को दिल्ली में पेट्रोल के दाम 72.33 और मुंबई में 80.10 रुपए हो गए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6. पाक की खामोशी के पीछे रची जा रही बड़ी साजिश, कर रहा है युद्ध की तैयारी

राजौरी। पिछले कुछ घंटों से पाकिस्तानी सेना ने आइबी (अंतरराष्ट्रीय सीमा) से लेकर एलओसी (नियंत्रण रेखा) तक पूरी तरह से शांति को कायम कर लिया है, लेकिन इस शांति के पीछे पाकिस्तानी सेना द्वारा बड़ी साजिश की तैयारी की जा रही है। पाकिस्तानी सेना सीमा पर शांति कायम करने के बाद क्षतिग्रस्त हुए अपने बंकरों को ठीक करने के कार्य में जुटी हुई है और इसके साथ अतिरिक्त संख्या में जवानों को सीमा पर तैनात किया जा रहा है। पाकिस्तानी सेना ने अपना तोपखाना भी सीमा पर तैनात कर दिया है। पाकिस्तानी सेना सीमा पर युद्ध जैसी तैयारियों में जुटी हुई है। सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तानी सेना अपनी सुरक्षा के प्रबंध पुख्ता करने के तुंरत बाद फिर से गोलाबारी शुरू कर देगी, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है। पहले भी 15 अगस्त हो या 26 जनवरी, पाकिस्तानी सेना जमकर भारतीय क्षेत्र में गोलाबारी करती रही है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7. IND vs SA: भारत और द. अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज़ का तीसरा मुकाबला जोहानिसबर्ग में जारी

नई दिल्ली। भारत और द. अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज़ का तीसरा मुकाबला जोहानिसबर्ग के वांडरर्स मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया। खबर लिखे जाने तक भारत ने 01 विकेट खोकर 7 रन बना लिए हैं। भारतीय पारी के चौथे ओवर की पहली गेंद पर फिलेंडर ने राहुल (00) को विकेटकीपर डि कॉक के हाथों कैच आउट करवाकर भारत को पहला झटका दे दिया। इस अहम मैच के लिए भारतीय टीम में दो बदलाव किए गए हैं। इस मैच में रोहित शर्मा की जगह अजिंक्य रहाणे को शामिल किए गए हैं। इसके साथ ही साथ अश्विन की जगह भुवनेश्वर कुमार को जगह मिली है। इसका मतलब साफ है कि भारतीय टीम इस मुकाबले में बिना किसी स्पिन गेंदबाज़ के उतरी है। वहीं द. अफ्रीका की ओर से एक बदलाव किया गया है। इस मैच में केशव महाराज की जगह पर तेज़ गेंदबाज़ एंदिले फेलुक्वायो को मौका दिया गया है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8.आतंकी घुसपैठ रोकने के लिए चीन ने निकाला ये तरीका, क्‍या भारत भी अपनाएगा?

बीजिंग। हिंसा प्रभावित पश्चिमी प्रांत शिनजियांग में आतंकियों की घुसपैठ रोकने के लिए चीन एक दीवार बनाएगा। प्रांत के गवर्नर ने मंगलवार को कहा कि बाहरी आतंकियों को शिनजियांग में घुसने से रोकने के लिए सीमाओं पर दीवार खड़ी की जाएगी। ज्ञात हो कि पिछले कुछ साल से उइगर मुस्लिम बहुल शिनजियांग आतंकी हिंसा की चपेट में है। तुर्की बोलने वाले उइगरों और हान समुदाय के लोगों के बीच हुई हिंसा में सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं। चीन इसके लिए इस्लामिक आतंकियों और अलगाववादियों को जिम्मेदार ठहराता है। उसका कहना है कि इनमें से कई का देश के बाहर के आतंकी संगठनों से संबंध है। लेकिन मानवाधिकार समूह और निर्वासित उइगर इसे दमन की प्रतिक्रिया बताते हैं। उनके अनुसार, चीन उइगरों की संस्कृति और धर्म पर अंकुश लगा रहा है। चीन हालांकि इन आरोपों को खारिज करता रहता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9- क्या अब कुछ महीनों की मेहमान है अरविंद केजरीवाल सरकार, जानें पूरा मामला

नई दिल्ली। 70 में से 67 सीटें जीतकर इतिहास बनाने वाले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर आने वाले दिन भारी पड़ सकते हैं, यहां तककि उनकी सरकार भी जा सकती है। दरअसल, लाभ के पद के एक और मामले में रोगी कल्याण समितियों के अध्यक्ष बनाए गए 13 और आम आदमी पार्टी विधायकों पर तलवार लटकी हुई है। पिछले दिनों लाभ के पद के ही मामले में 20 विधायकों की सदस्यता गंवा चुकी आम आदमी पार्टी 46 विधायकों पर आ सिमटी है। ऐसे में अगर इन 13 विधायकों की सदस्यता भी गई तो केजरीवाल की सरकार अल्पमत में आ जाएगी। बताया जा रहा है कि इस मामलों को निबटने में कुछ महीनों का वक्त लग सकता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10- दावोस में तीन तलाक और बेटी बचाओ अभियान पर भी बोले शाहरुख खान

दावोस। दावोस में क्रिस्टल अवार्ड से सम्मानित होने के बाद एक साक्षात्कार में शाहरूख खान ने अपनी संस्था की ओर से किए जा रहे कामों के बारे में विस्तार से बताया। शाहरुख को यह अवार्ड बच्चों और खास तौर पर एसिड हमले का शिकार हुई महिलाओं के लिए काम करने के लिए मिला है। दावोस में विश्व आर्थिक मंच की ओर से सम्मानित होने के बाद शाहरुख खान ने अपने सामाजिक कामों के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से शुरु किए गए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को हालात बदलने वाला एक अच्छा कार्यक्रम तो बताया ही तीन तलाक के खिलाफ की गई कानूनी पहल को भी महिलाओं के उत्थान में सहायक बताया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

Posted By: Sanjeev Tiwari