Move to Jagran APP

जम्मू कश्मीर में बदला मौसम, भूस्खलन के चलते नेशनल हाईवे बंद

जम्मू कश्मीर में उधमपुर जिला के चिनैनी शहर में भूस्खलन के चलते नेशनल हाईवे बंद कर दिया गया है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 10:00 AM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 12:21 PM (IST)
जम्मू कश्मीर में बदला मौसम, भूस्खलन के चलते नेशनल हाईवे बंद
जम्मू कश्मीर में बदला मौसम, भूस्खलन के चलते नेशनल हाईवे बंद

जम्मू, जेएनएन। जम्मू कश्मीर में उधमपुर जिला के चिनैनी शहर में भूस्खलन के चलते नेशनल हाईवे बंद कर दिया गया है। पिछले दो दिनों राज्य में उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी क्षेत्रों में ओलावृष्टि व बारिश ने जनजीवन को अस्तव्यस्त कर दिया है। घाटी में गुरुवार को मौसम का मिजाज भी काफी तीखा रहा। गुलमर्ग समेत अधिकांश उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी, जबकि निचले इलाकों में झमाझम बारिश हुई। श्रीनगर समेत अधिकांश निचले इलाकों में पिछले दिनों दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रही। बर्फबारी और बारिश से पूरी वादी में एक बार फिर स ठंड ने दस्तक दे दी है। 

loksabha election banner

ट्रैफिक विभाग के अनुसार रामबन और बनिहाल के बीच अभी भी भूस्खलन हो रहा है। बेटरी चश्मा में भूस्खलन के बाद मलवा सड़क पर एकत्र हो गया है। मौसम अभी भी खराब है। भारी बारिश का अंदेशा है। हालांकि नेशनल हाइवे अथारिटी आफ इंडिया के कर्मचारी जेसीबी की मदद से मलवे को हटाने का काम कर रहे हैं परंतु यात्रियों की सुरक्षा को मद्देनजर रख भूस्खलन वाले इलाकों में फंसे वाहनों को हटाकर सुरक्षित इलाकों में खड़ा करवा दिया गया है। अभी हाइवे खुलने के बारे में कोई भी स्पष्ट जानकारी नहीं दे रहा है।

अधिकारियों का कहना है कि मौसम साफ रहा तो आज शाम तक हाइवे पर गिरे मलवे को हटा लिया जाएगा। वहीं ट्रैफिक विभाग का कहना है कि यदि हाइवे वाहनों के लिए खुल भी जाता है तो भी नए वाहनों को सड़कों पर उतरने की इजाजत नहीं दी जाएगी। अभी जम्मू व कश्मीर में सैकड़ों वाहन हाइवे पर फंसे हुए हैं। फिलहाल उन्हें ही निकाला जाएगा। इसमें काफी समय लग सकता है। ऐसे में लोगों को चाहिए कि वह पहाड़ी इलाकों में यात्रा करने से पहले ट्रैफिक कंट्रोल विभाग से जानकारी हासिल कर लें। उन्होंने बताया कि जिला ऊधमपुर के रामनगर इलाके और किश्तवाड़ में भी कई जगह भूस्खलन होने की वजह से मुख्य मार्ग पर यातायात अवरूद्ध है।

मौसम विभाग के अनुसार जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ के चलते अगले 24 घंटों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है। हाईवे बंद होने से सैकड़ों वाहन फंसकर रह गए हैं। इन वाहनों में कश्मीर जाने वाले आवश्यक वस्तुओं से लदे ट्रक भी शामिल हैं। एसएसपी हाईवे जितेंद्र सिंह जौहर का कहना है कि ऊधमपुर जिले के खैरी के अलावा रामबन के निकट हिंगनी, डिग्डोल, पंतिहाल, मंकी मोड़ और मोमपस्सी इलाकों में भूस्खलन और पत्थर गिरने से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात अवरुद्ध है। हाईवे पर गिरे मलबे को हटाया जा रहा है, लेकिन मौसम आड़े आ रहा है। रविवार को मौसम साफ होने के बाद ही हाइवे सुचारु हो पाएगा। जम्मू में अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। श्रीनगर में अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.