नई दिल्‍ली, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोई चैलेंज दे और वह स्‍वीकार ना करें, ऐसा बहुत मुश्किल नजर आता है। फिर बात जब फिटनेस की हो, तो पीएम मोदी पीछे हटने वाले कहां थे। खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौर के द्वारा शुरू किए गए फिटनेस चैलेंज को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी स्वीकार कर पूरा कर दिया है। बुधवार को प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो पोस्‍ट किया। इस वीडियो में पीएम मोदी कई योगाभ्यास करते नजर आ रहे हैं।

पीएम मोदी वीडियो में तरह-तरह के योगाभ्यास कर रहे हैं। हालांकि वीडियो में पीएम मोदी को देखकर लग रहा है कि ये उनकी रूटीन लाइफ का हिस्‍सा है। पीएम ने इसके साथ ही कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, 2018 कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में भारत के लिए सबसे ज्‍यादा मेडल जीतने वालीं खिलाड़ी मनिका बत्रा और देशभर के जांबाज आइपीएस ऑफिसर्स(खासतौर से जिनकी उम्र 40 के पार है) को नॉमिनेट किया है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने नॉमिनेट किया था।

ट्वीट में पीएम मोदी ने बताया कि वह प्रतिदिन इसी तरह एक्‍सरसाइज करते हैं। योग के अलावा, वह पंचतत्‍व या प्रकृति के 5 तत्व - पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु, आकाश से प्रेरित एक ट्रैक पर चलते हैं। यह बेहद ताज़गी देने और कायाकल्प करने वाला होता है। इसके अलावा वह श्वास अभ्यास भी करते हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने 23 मई 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिटनेस चैलेंज दिया था। इस चैलेंज को काफी समय बीत गया था। ऐसा प्रतीत हो रहा था कि शायद व्‍यस्‍तता के कारण पीएम मोदी, विराट के चैलेंज का जवाब ना दे पाएं। लेकिन चीन के दौरे से लौटने के बाद पीएम मोदी ने विराट का फिटनेस चैलेंज पूरा कर अन्‍य लोगों को नॉमिनेट कर दिया है।

मनिका बत्रा ने जताई खुशी
टेबल टेनिस प्‍लेयर मनिका बत्रा ने पीएम मोदी के चैलेंज पर खुशी जताते हुए कहा, 'मैं बेहद खुश हूं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुझे फिटनेस चैलेंज दिया है। पीएम मोदी के द्वारा यह काफी अच्छी पहल है। मेरा मानना है कि न केवल खिलाड़ियों को, बल्कि सभी को फिटनेस रूटीन फॉलो करना चाहिए।

कुमारस्‍वामी बोले, मेरे स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर पीएम चिंतित
इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले फिटनेस चैलेंज पर कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा, 'मेरे स्वास्थ्य की चिंता के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया। मैं मानता हूं कि शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य सभी के लिए महत्वपूर्ण है। मेरा ध्यान अपने राज्य के विकास की फिटनेस पर ज्यादा है और इसके लिए मैं आपका सहयोग मांगता हूं।'

By Tilak Raj