Move to Jagran APP

उद्योग जगत ने किया मोदी का गुणगान

लगातार तीसरी बार गुजरात विधानसभा चुनाव जीतने वाले मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को 'इंडिया इंक' ने भी हाथों हाथ लिया है। मोदी के वायब्रेंट गुजरात सम्मेलन में जुटे देश-विदेश के दिग्गज उद्योगपतियों ने उनके विकास माडल को श्रेष्ठ बताते हुए उनकी नेतृत्व क्षमता का लोहा माना। अंबानी बंधुओं से लेकर टाटा, महिंद्रा समेत तमाम उद्योगपतियों ने उनमें भविष्य का नेता देखा।

By Edited By: Published: Fri, 11 Jan 2013 03:09 PM (IST)Updated: Fri, 11 Jan 2013 09:49 PM (IST)
उद्योग जगत ने किया मोदी का गुणगान

गांधी नगर [शत्रुघ्न शर्मा]। लगातार तीसरी बार गुजरात विधानसभा चुनाव जीतने वाले मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को 'इंडिया इंक' ने भी हाथों हाथ लिया है। मोदी के वायब्रेंट गुजरात सम्मेलन में जुटे देश-विदेश के दिग्गज उद्योगपतियों ने उनके विकास माडल को श्रेष्ठ बताते हुए उनकी नेतृत्व क्षमता का लोहा माना। अंबानी बंधुओं से लेकर टाटा, महिंद्रा समेत तमाम उद्योगपतियों ने उनमें भविष्य का नेता देखा।

loksabha election banner

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने उन्हें सपनों को साकार करने की क्षमता के साथ भविष्यदृष्टा राजनेता बताया तो छोटे भाई अनिल अंबानी ने उन्हें महात्मा गांधी और सरदार पटेल की श्रेणी में ला खड़ा किया। उन्होंने कहा, अर्जुन की तरह मोदी की निगाहें सदैव लक्ष्य पर रहती हैं। वह पहले लक्ष्य तय करते हैं फिर उसे पूरा करने में जुट जाते हैं। इसके पहले उनके बड़े भाई मुकेश ने मोदी को वृहद सोच वाला व्यक्तित्व करार दिया। उन्होंने कहा, मोदी में अपनी सोच को हकीकत में बदलने की अद्भुत क्षमता है। रिलायंस को गर्व के साथ गुजराती कंपनी बताते हुए मुकेश ने कहा कि हमने इसी जमीन से अपनी शुरुआत की थी और बार-बार वापस आकर यहीं निवेश किया। मुकेश ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय पेट्रोलियम विश्वविद्यालय में 500 करोड़ रुपये के नए निवेश की भी घोषणा की।

ममता बनर्जी के विरोध के बाद पश्चिम बंगाल के सिंगुर से अपनी महत्वाकांक्षी नैनो परियोजना को गुजरात के साणंद लेकर आए टाटा समूह के चेयरमैन एमिरेट्स रतन टाटा ने भी कहा, समूह ने पहले गुजरात में निवेश नहीं करके बेवकूफी की। अकेले टाटा केमिकल के जरिये गुजरात में निवेश करना हमारी गलती थी। अब टाटा समूह यहां 34 हजार करोड़ रुपये का निवेश करने को तैयार है।

महिंद्रा ग्रुप के आनंद महिंद्रा ने कहा, आज लोग गुजरात के विकास को चीन के माडल पर किया गया विकास बताते हैं, लेकिन वह दिन दूर नहीं जब लोग कहेंगे कि चीन में गुजरात के माडल पर विकास हो रहा है। गोदरेज समूह के प्रमुख आदि गोदरेज ने कहा, गुजरात देश का सबसे तेजी से विकसित होने वाला राज्य है। अब यह दूसरे राज्यों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बनता जा रहा है।

इंडिया इंक के सुर में सुर मिलाते हुए बिटिश उच्चायुक्त जेम्स बेवन ने कहा, हम गुजरात के साथ व्यापारिक ही नहीं सामाजिक रिश्ता बनाने आए हैं। गुजरात व्यापार और निवेश के साथ दोस्ताना व्यवहार के लिए भी जाना जाता है। ब्रिटेन गुजरात के साथ व्यापारिक समझौतों के अलावा सामाजिक सहभागिता बढ़ाने की भी इच्छा रखता है।

निर्माण के क्षेत्र में गुजरात को अग्रणी बताते हुए अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने कहा, गुजरात की आबादी भारत की आबादी की पांच प्रतिशत है। जबकि, भारत के निर्यात में गुजरात का हिस्सा 25 फीसद है। औद्योगिक उत्पादन के साथ वित्तीय निवेश व व्यापार में भी गुजराती समुदाय आगे है। मोदी को दूरदर्शी नेता बाते हुए अडानी ने कहा कि उनकी कठोर मेहनत व देशभक्ति तारीफ के काबिल है।

मोदी गान को कांग्रेस ने किया खारिज

नई दिल्ली। वायब्रेंट गुजरात में भारतीय उद्योग जगत की नामचीन हस्तियों के 'मोदी गान' को कांग्रेस ने खारिज कर दिया है। मोदी के शासन-प्रशासन की इस सराहना पर पूछे गए सवाल को कांग्रेस प्रवक्ता संदीप दीक्षित ने बेहद हल्के अंदाज में टाल दिया। उन्होंने कहा, यह गुजरात में निवेश के लिए सम्मेलन था। उद्योगपति जिस भी राज्य में निवेश के लिए जाते हैं, वहां के शासन-प्रशासन की तारीफ करते हैं।

यह पूछने पर कि नामी उद्योगपतियों के कहने का क्या कोई मतलब नहीं है, दीक्षित का कहना था कि जितने भी राज्यों में ऐसे कार्यक्रम हुए हैं, उनमें वहां के मुख्यमंत्रियों के बारे में उद्योगपति ऐसे ही बोलते हैं, इसमें ज्यादा कुछ देखने की जरूरत नहीं है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.