Move to Jagran APP

लॉकडाउन बढ़ाने से पहले मोदी सरकार ने खातों में भेजे रुपये, क्‍या आप हैं शामिल? कैसे चलेगा पता

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए देश में लागू 21 दिन के लॉकडाउन की समयसीमा बढ़ने के संकेत है। इससे पहले केंद्र सरकार ने हर वर्ग के लोगों को राहत देने का ऐलान कर दिया

By Vijay KumarEdited By: Published: Mon, 13 Apr 2020 04:16 PM (IST)Updated: Mon, 13 Apr 2020 06:19 PM (IST)
लॉकडाउन बढ़ाने से पहले मोदी सरकार ने खातों में भेजे रुपये, क्‍या आप हैं शामिल? कैसे चलेगा पता
लॉकडाउन बढ़ाने से पहले मोदी सरकार ने खातों में भेजे रुपये, क्‍या आप हैं शामिल? कैसे चलेगा पता

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के मकसद से देश में लागू 21 दिन के लॉकडाउन की समयसीमा बढ़ने के संकेत है। प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार सुबह देश के नाम संबोधन में Lockdown को बढ़ाने का ऐलान कर सकते हैं। इससे पहले ही केंद्र सरकार ने हर वर्ग के लोगों को राहत देने का ऐलान कर दिया है। देश में 14 अप्रैल तक के लॉकडाउन का ऐलान करने के बाद सरकार ने Jan Dhan Yojna जनधन योजना, PM Garib Kalyan Yojna प्रधानमंत्री करीब कल्याण योजना, EPFO, Ujjwala Yojana उज्जवला योजना, PM Kisan Yojna पीएम किसान सम्मान योजना जैसी योजनाओं के तहत लाभार्थियों के खातों में नकद पैसे जमा कर चुकी है। कुछ योजनाओं में 500 रुपए तो किसी में कम या ज्यादा रकम जमा की गई है।

loksabha election banner

अगर आप भी इन योजनाओं के लाभार्थी हैं जो जान लें किस योजना में पैसे खातों में जमा हुए हैं। पीएमजीके पैकेज के तहत लाभार्थियों को तीन किस्तों में 1.70 करोड़ रुपये की मदद पहुंचाई जानी है। इसकी पहली किस्त पिछले दिनों जारी की गई है, जबकि शेष दो किस्तें मई और जून में जारी की जाएंगी।

LPG Cylinder subsidy in Ujjawala Scheme

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को तीन महीने तक मुफ्त LPG Cylinder देने का ऐलान किया है। इसकी शुरुआत अप्रैल से हो चुकी है और महिलाओं के खाते में इसके लिए नकद रुपए भी जमा किए गए हैं। यह योजना पहली अप्रैल से 30 जून तक के लिए प्रभावी है। अब तक तेल कंपनियों ने इस मद में उज्जवला योजना के करीब 7.15 करोड़ लाभार्थियों के खाते में 5,606 करोड़ रुपए जमा किए हैं। इसमें बताया गया है, 'योजना के तहत कंपनियां लाभार्थी के खाते में उसके पैकेज के हिसाब से 14.2 किलो या पांच किलो के सिलेंडर की कीमत के बराबर का एडवांस जमा करा रही हैं। ग्राहक इस पैसे से सिलेंडर रिफिल करा सकेंगे।'

Jan Dhan Account

केंद्र सरकार ने इसी तर्ज पर जनधन योजना Jan Dhan Yojna के लाभार्थियों के खातों में 500-500 रुपए की किश्त जमा कर दी है। इसके बाद अब मई और जून महीने में 500-500 रुपए की किश्तें जमा होने वाली हैं।

EPFO

EPFO Employee Provident Fund Organization के मामले में राहत देते हुए केंद्र सरकार ने इस महीने से जून महीने तक उन लोगों के EPF खाते में पीएफ अंशदान जमा करने का ऐलान किया था जो ऐसी कंपनियों में काम करते हैं जहां 100 से कम कर्मचारी काम करते हैं और उनसमें से 90 फीसदी कर्मचारियों की सैलरी 15000 से कम है। इस महीने से इन कर्मचारियों को योजना का फायदा भी मिलने लगेगा। इसके लिए सरकार संस्थाओं को लगभग 4800 करोड़ की सब्सिडी देने जा रही है। वहीं इसका लाभ देश के 3.8 लाख संस्थानों और 79 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को मिलने की संभावना है।

PM Kisan Yojna

इसी तरह PM Kisan Yojna के तहत सरकार ने करीब 7 करोड़ किसानों के बैंक खाते में 14 हजार करोड़ की राशि जमा की गई है। बता दें कि इस योजना में सरकार इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसानों के लिए हर साल 6 हजार की राशि सीधे बैंक खाते में जमा की जाती है। यह राशि तीन किश्तों में प्राप्‍त होती है।

इस तरह करें चेक, खाते में पैसे आए या नहीं 

 - इसके लिए आपको सबसे पहले आपको https://pfms.nic.in/NewDefaultHome.aspx पर क्लिक करके Public Financial Management System PFMS पर जाना होगा।

- यहां आपको Know Your Payments के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

- इसके खुलने में थोड़ी परेशानी हो सकती है लेकिन इसके खुलते ही आपको यहां बैंक का नाम डालना होगा।

- इसके बाद उसमें अपना बैंक अकाउंट नंबर डालें।

- इसे कंफर्म करने के लिए आपको फिर से अकाउंट नंबर डालने के लिए कहा जाएगा।

- इसके बाद आपको नीचे दिए के कैप्चा कोड को डालना होगा।

- इसे डालने के बाद यहां दिए सर्च बटन पर क्लिक करें।

- क्लिक करते ही आपके सामने आपके बैंक खाते से जुड़ी जानकारी आ जाएगी। जिसमें यह सारी जानकारी होगी कि यह पैसे कहां से आए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.