नई दिल्ली, एएनआइ। भारतीय नौसेना का प्रसिद्ध मालाबार युद्धाभ्यास बंगाल की खाड़ी में जारी है। इस युद्धाभ्यास के दौरान ही नौसेनाध्यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह (Admiral Karambir Singh and) व अमेरिका के नौसेना प्रमुख एडमिरल माइकल गिल्डे ( Admiral Michael Gilday) ने निमित्ज क्लास के एयरक्राफ्ट कैरियर USS कार्ल विंसन का जायजा लिया।

एडमिरल गिल्डे ने कहा, 'भारतीय नौसेना के साथ मिलकर हम काम कर रहे हैं। आने वाले सप्ताह, महीनों और सालों में और करीब से काम करने की चाहत है। हमें महसूस होता है कि हम नैचुरल पार्टनर हैं। मालाबार अभ्यास काफी सफल रहा है।' वहीं एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा, 'जहां तक मालाबार अभ्यास की बात है तो यह रेड लेटर डे है। अभ्यास में चार नौसेनाएं हिस्सा ले रहीं हैं। समय के साथ हमने आपसी विश्वास और समझ का निर्माण किया है। मालाबार अभ्यास के दूसरे चरण में INS रणविजय (D55) और INS सतपुड़ा (F48) हिस्सा ले रहे हैं।

अमेरिका और भारत के बीच नौसैनिक सहयोग को और मजबूत करने के लिए एडमिरल माइकल एम गिल्डे सोमवार को पांच दिवसीय यात्रा पर भारत आएं हैं। भारत आने से पहले गिल्डे ने शुक्रवार को इस यात्रा को भारत में अपने समकक्ष से मिलने और निरंतर आपसी सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा करने का एक शानदार अवसर बताया था। साथ ही उन्होंने भारत को नजदीकी रणनीतिक भागीदारों में से एक बताया और कहा, 'भारत और अमेरिका के बीच संबंध एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत का गढ़ है।'

Edited By: Monika Minal