नई दिल्‍ली, जेएनएन। डिजिटलाइजेशन के इस दौर में कई लोगों का पूरा लेनदेन अब एक 'पासवर्ड' के दम पर ऑनलाइन होता है। सब्‍जी से लेकर हवाई जहाज की टिकट तक ऑनलाइन खरीदी जाती है। एक क्लिक से लाखों रुपये का ट्रांजेक्‍शन मिनटों में हो जाता है। इस पूरा लेनदेन सबसे महत्‍वपूर्ण अगर कुछ होता है, तो वो है पासवर्ड। सोचिए, अगर ये पासवर्ड किसी के हाथ लग जाए, तो क्‍या होगा?

आज जितनी तेजी से डिजिटलाइजेशन हो रहा है, उतनी ही तेजी से ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। हैकर्स हर पल लोगों के पासवर्ड हैक करने की फिराक में रहते हैं। पासवर्ड हाथ लगते ही हैकर्स लाखों रुपये चुटकियों में आपके अकाउंट से साफ कर सकते हैं। आपको पता भी नहीं चलेगा और आपकी मेहनत की कमाई आपके बैंक अकाउंट से चली जाएगी। क्‍या आपने पासवर्ड बनाते समय कभी इस बारे में विचार किया है? अगर नहीं किया, तो जान लीजिए बैंक में रखा आपका पैसा सुरक्षित नहीं है। हैकर्स कभी भी उस तक पहुंच सकते हैं।

अगर आप भी ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन करते हैं। नेट बैंकिंग के जरिए अपने अकाउंट को ऑपरेट करते हैं, तो समझ लीजिए आपका कमजोर पासवर्ल्‍ड कभी भी हैकर्स के हाथ लग सकता है। एक्‍सपर्ट बताते हैं कि ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए पासवर्ड का पॉवरफुल ऐसा होना बेहद जरूरी है। पासवर्ड ऐसा होना चाहिए, जो शक्तिशाली हो और आसानी से हैकर्स के हाथ ना लग सके। लेकिन आमतौर पर लोग पासवर्ड बनाते समय इस बात का ध्‍यान नहीं रखते हैं। लोग अपने नाम के साथ 123 जोड़कर (RAMESH123) पासवर्ड बना लेते हैं, जिसे हैकर्स असानी से तोड़ लेते हैं। कभी भूलकर भी '123456', 'ABCDEF' या अपने शहर के नाम पर नहीं रखना चाहिए।

आमतौर पर लोग मुश्किल की बजाए आसान पासवर्ड रखते हैं, जिसे याद रखा जा सके। लोगों ने साल 2017 में जो पासवर्ड बनाए, उससे यही बात सामने आती है। 2018 यानी इस साल भी लोगों में पासवर्ड को लेकर यही ट्रेंड देखने को मिल रहा है। इस साल के सबसे खराब पासवर्ड में '123456', 'Password', 'qwerty', '123123', 'football', 'iloveyou', 'admin', 'welcome', 'monkey', 'login', 'abc123', 'dragon', 'master', 'hello', 'freedom', 'whatever', 'tustno1', 'jordon23', 'harley' शामिल हैं। इसके अलावा भी ढेरों ऐसे पासवर्ड हैं, जिन्‍हें हैकर्स आसानी से क्रैक कर लेते हैं। इसलिए अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग या नेट बैंकिंग करते हैं, तो हमेशा एक स्‍ट्रॉन्‍ग पासवर्ड रखें। इसे Alphanumeric रखें साथ ही यदि स्‍पेशल कैरेक्‍टर का इस्‍तेमाल(RAM@34#tax) करें, तो बेहद अच्‍छा।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस