Move to Jagran APP

विदेश से अब तक 5 लाख 80 हजार से अधिक भारतीयों को वापस लाया गया : MEA

इन दिनों वंदे भारत मिशन का चौथा चरण चल रहा है। इस चरण के तहत 637 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें पहले ही निर्धारित की जा चुकी हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 06:25 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 06:34 PM (IST)
विदेश से अब तक 5 लाख 80 हजार से अधिक भारतीयों को वापस लाया गया : MEA
विदेश से अब तक 5 लाख 80 हजार से अधिक भारतीयों को वापस लाया गया : MEA

नई दिल्‍ली, एएनआइ। वंदे भारत मिशन के बारे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि इन दिनों वंदे भारत मिशन का चौथा चरण चल रहा है। इस चरण के तहत, 637 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें पहले ही निर्धारित की जा चुकी हैं। ये उड़ानें भारत में 29 हवाई अड्डों की सेवा करेंगी। 8 जुलाई 2020 तक कुल 6,61,352 व्यक्तियों ने जिन्होंने भारत में स्‍वदेश जाने के लिए विदेश में हमारे मिशनों के साथ अपना अनुरोध पंजीकृत किया, इनमें से 5 लाख 80 हजार से अधिक इस मिशन के तहत वापस आ गए हैं। 

loksabha election banner

 उन्‍होंने कहा कि भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन की 15 वीं बैठक 15 जुलाई को वर्चुअल मोड में आयोजित की जाएगी। इसमें यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष के साथ पीएम मोदी सह अध्यक्षता करेंगे। शिखर सम्मेलन भारत-यूरोपीय संघ के सहयोग की समीक्षा करेगा। कोविड के आसपास के विकास पर चर्चा करने की उम्मीद है। 

एफ-1 वीजा के तहत अमेरिका में ऑनलाइन क्लासेज ले रहे छात्रों के मामले पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि इसे लेकर हम चिंतित हैं। हालिया फैसले से भारी संख्या में भारतीय छात्रों को अमेरिका से लौटना पड़ सकता है। हमने अमेरिका से इसे लेकर अपनी चिंताएं चता दी हैं।

केरल में यूएई के कॉन्सुलेट से सोने की तस्करी के तार जुड़ने पर अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि यूएई के दूतावास को इस बारे में जानकारी दे दी गई है। यूएई के मिशन ने कस्टम विभाग को असाइनमेंट से जुड़े हर तरह के सहयोग का वादा किया है। मामले की जांच की जा रही है।

अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि जैसा कि मैंने बताया था कि पाकिस्तान का यह दावा किया था कि कुलभूषण जाधव ने किस तरह की समीक्षा याचिका शुरू करने से इनकार कर दिया है, पिछले 4 वर्षों से लगातार खेल चल रहा है। इस बारे में हम अपने कानूनी विकल्पों का आकलन कर रहे हैं और हम अपने भारतीय नागरिकों के जीवन की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

भारत करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन पर कहां खड़ा है, अब पाकिस्‍तान ने इसे एकतरफा खोल दिया है और क्या भारत को लगता है कि पाक भारत में खालिस्‍तानी आतंकवाद को बढ़ाने में कर सकता है पर उन्‍होंने कहा कि हमने करतारपुर साहिब पर एक समझौता किया है और वर्तमान में हम इस संबंध में विभिन्न हितधारकों से परामर्श कर रहे हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.