Move to Jagran APP

मोदी के आर्थिक सुधारों पर मूडीज की मुहर, बढ़ी भारत की रेटिंग

इंटरनेशनल रेटिंग एजेंसी सर्विस मूडीज ने भारत की सॉवरेन रेटिंग बढ़ाई है और आउटलुक भी पॉजिटिव से स्‍थिर कर दिया है।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 17 Nov 2017 09:11 AM (IST)Updated: Fri, 17 Nov 2017 11:18 AM (IST)
मोदी के आर्थिक सुधारों पर मूडीज की मुहर, बढ़ी भारत की रेटिंग
मोदी के आर्थिक सुधारों पर मूडीज की मुहर, बढ़ी भारत की रेटिंग

नई दिल्‍ली (जेएनएन)। 14 वर्ष में पहली बार इंटरनेशनल रेटिंग एजेंसी सर्विस मूडीज ने भारत की सॉवरेन रेटिंग बढ़ाई है और आउटलुक भी पॉजिटिव से स्‍थिर कर दिया है। रोचक बात यह कि इससे पहले अटल बिहारी बाजपेयी नीत भाजपा सरकार के तहत ग्‍लोबल रेटिंग में बढ़त हुई थी।

loksabha election banner

देश की अर्थव्‍यवस्‍था में हुआ सुधार

मूडीज़ द्वारा रैंकिंग में सुधार भारत द्वारा किए जा रहे आर्थिक और सांस्थानिक सुधारों के कारण हुआ है। मूडीज ने भारत सरकार के बॉन्ड की रेटिंग BAA3 से बढ़ाकर BAA2 कर दी है और इसके शार्ट टर्म लोकल करेंसी की रेटिंग भी P-2 से P-3 कर दिया है। देश में हो रहे लगातार आर्थिक रिफॉर्म के कारण रेटिंग बढ़ाई गई है। BAA3 यह सबसे कम निवेश वाली स्थिति को दर्शाता है। इस रेटिंग में बदलाव यानि मूडीज के अनुसार भारत में निवेश का माहौल सुधरा है। इसलिए रेटिंग को BAA3 से बढ़ाकर BAA2 कर दिया है।

आर्थिक सुधारों में तेज वृद्धि

अमेरिका की रेटिंग एजेंसी मूडीज़ का कहना है कि आर्थिक सुधारों से तेज वृद्धि होगी। वित्त वर्ष 2018 में जीडीपी ग्रोथ 6.7 फीसदी और वित्त वर्ष 2019 में 7.5 फीसदी रहना संभव है। वित्त वर्ष 2020 के बाद वृद्धि की रफ्तार में तेज बढ़त संभव है। इससे पहले 2004 में भारत की रेटिंग BAA3 थी और 2015 में रेंटिंग को स्टेबल से पॉजिटिव किया गया।

मोदी के आर्थिक सुधारों वाले कदम पर मूडीज की मुहर

मूडीज के अनुसार, रेटिंग में सुधार देश की सरकार द्वारा लिए जा रहे निर्णयों, उनका अर्थव्यवस्था पर किस तरह का असर पड़ रहा है उन आधारों पर लिया जाता है। मूडीज ने बताया कि मोदी सरकार सरकारी कर्ज को भी कम करने की ओर कदम उठा रही है। मूडीज का मानना है कि मोदी सरकार ने सरकारी कर्ज के वृद्धि का जोखिम कम कर दिया है।

अमित शाह ने दी बधाई
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी मूडीज़ की रेटिंग आने के बाद मोदी सरकार की तारीफ की। उन्होंने लिखा कि पीएम मोदी की लोकप्रियता और उनकी सरकार के काम के कारण लगातार सुधार हो रहा है। इससे पहले भारत ने ईज़ ऑफ डूइंग की रेटिंग में भी सुधार किया था। 

India’s largest ever increase in Ease of Doing Business rankings, Pew study ascertaining PM @narendramodi ji’s popularity, Moody’s upgrade are all reflections of Modi Govt’s hard-work and reform process.

— Amit Shah (@AmitShah) November 17, 2017

वर्ल्ड बैंक ने भी ठोकी थी पीठ
इससे पहले वर्ल्ड बैंक के ईज ऑफ डुइंग बिजनस लिस्ट में भारत ने 30 अकों का बड़ा उछाल भरा। पिछले साल के 130वें स्थान से 30 अंकों की छलांग लगाते हुए भारत अब 100वें नंबर पर पहुंच गया है। भारत का प्रदर्शन कई क्षेत्रों में पहले के मुकाबले बेहतर हुआ। इन क्षेत्रों मे बेहतर प्रदर्शन के कारण ही ईज ऑफ डूइंग बिजनस में भारत की ओवरऑल रैंकिंग सुधर गई।

यह भी पढ़ें: मूडीज ने BOI,यूनियन बैंक और OBC की रेटिंग आउटलुक को स्टेबल किया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.