Move to Jagran APP

1 जून को केरल पहुंच जाएगा मानसून, झमाझम बारिश से सुहाना होगा मौसम

मौसम विभाग ने केरल में 1 जून से मानसून पुहंचने की जानकारी दी। इसके अलावा कई राज्यों में बारिश के बारे भविष्यवाणी की है। जानें अपने राज्य का मौसम अपडेट।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 02:45 PM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 03:57 PM (IST)
1 जून को केरल पहुंच जाएगा मानसून, झमाझम बारिश से सुहाना होगा मौसम
1 जून को केरल पहुंच जाएगा मानसून, झमाझम बारिश से सुहाना होगा मौसम

नई दिल्ली, एएनआइ। केरल में 1 जून तक मानसून पहुंच जाएगा। इस बार समय से पहले मानसून केरल तट से टकरा गया है। दक्षिण-पूर्व मध्य अरब सागर पर कम दबाव प्रणाली के संभावित गठन के प्रभाव के तहत मानसून के लिए स्थितियां अनुकूल हो जाएंगी। इसकी जानकारी भारत मौसम विभाग ने दी है। 

loksabha election banner

अगले 2 घंटे में यहां होगी बारिश

इसके अलावा मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि 20 से 40 केएमपीएच की स्पीड से बिजनौर, चंदनपुर, हस्तीनापुर में अगले कुछ घंटों में भारी बारिश होगी।

जून-सिंतबर में इन इलाकों में होगी बारिश

भारतीय मौसम विभाग ने इससे पहले भी बताया था कि 1 जून को केरल तट पर मानसून दस्तक दे देगा। मौसम विभाग ने इससे पहेल गुरुवार को मौसम विभाग इसके पूर्वानुमान में बदलाव भी किया था। आईएमडी ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियां मानसून के आगमन को लेकर बेहद अनुकूल बन गई हैं हालांकि इससे पहले 5 जून को मानसून के केरल पहुंचने की बात कही गई थी। बता दें कि पिछले साल यह आठ दिन की देरी से 8 जून को केरल के समुद्र तट से टकराया था। ऐसे में भारत में जून से सितंबर के बीच दक्षिण-पश्चिम मानसून से बारिश होती है।

10 जून को इन राज्यों में होगी होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, 10 जून को मानसून महाराष्ट्र, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में प्रवेश कर सकता है. इसके अलावा गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड और बिहार में 15 जून तक इन राज्यों में पहुंच जाएगा। इसके अलावा  25 जून तक यूपी में मानसून पहुंच जाएगा। वहीं 25 जून तक यूपी के साथ-लाथ उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, गुजरात और हिमाचाल प्रदेश में बारिश होने की संभावना है।  यानी इन राज्यों में जून के अंत तक झमाझम बारिश हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.