Move to Jagran APP

Monsoon Updates: दिल्ली सहित उत्तर भारत में 2 दिन और सताएगी लू, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

दिल्ली में बुधवार की तरह ही गुरुवार को भी दिल्लीवासियों को लू के थपेड़े झुलसाएंगे। इधर उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों में बारिश से मौसम सुहाना बना हुआ है। पूर्वी यूपी में जहां बारिश का माहौल है वहीं पश्चिमी यूपी में गर्मी से लोग परेशान हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 01 Jul 2021 03:58 PM (IST)Updated: Fri, 02 Jul 2021 07:03 AM (IST)
Monsoon Updates: दिल्ली सहित उत्तर भारत में 2 दिन और सताएगी लू, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जानें- दिल्ली सहित अन्य राज्यों का हाल (फोटो जागरण)

नई दिल्ली, एजेंसी। देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में भीषण गर्मी व लू का दौर अभी दो दिन और परेशान करता रहेगा। रविवार से जरूर तापमान में थोड़ी कमी आने लगेगी। दक्षिणी पश्चिमी हवाएं भी कहीं-कहीं कुछ राहत दे सकती हैं, लेकिन मानसून की स्थिति में अभी एक सप्ताह तक कोई बदलाव होता नहीं दिख रहा। यानी जहां है वहीं बना रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर लू की स्थिति बनी हुई है। पूर्वी-उत्तरी राजस्थान में भी अलग-अलग स्थानों पर भीषण गर्मी की स्थिति देखी जा रही है। अभी दो दिन और निचले स्तरों पर पाकिस्तान से उत्तर-पश्चिम भारत की ओर शुष्क पश्चिमी व दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के कारण, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में गर्मी के तेवर तल्ख ही रहने की संभावना है।

loksabha election banner

दिल्ली सहित इन राज्यों में भीषण लू की चेतावनी

उत्तरी और उत्तरी पश्चिमी राज्यों के लिए अगले दो दिन और मुश्किल रहने वाले हैं। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में अगले दो दिन तक भीषण लू चल सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि पाकिस्तान और उत्तर पश्चिमी भारत की ओर से चल रही गर्म पछुआ हवाएं चलने के कारण इन इलाकों में भीषण लू की स्थिति बन सकती है। बता दें कि इन राज्यों में तपस भरी गर्मी की स्थिति बनी हुई है, जिसके चलते मानसून के पहुंचने में भी देरी हो रही है. मौसम विभाग पिछले दो हफ्तों से कह रहा है कि उत्तर पश्चिमी भारत में मानसून के पहुंचने में देरी होगी।

इन राज्यों में बारिश के आसार

भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में बताया है कि अगले 24 घंटों में बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में तेज गरज और चमक देखी जा सकती है। गरज-चमक इतनी तीव्रता वाली होगी कि इससे बाहर मौजूद लोगों और जानवरों को नुकसान पहुंच सकता है। अगले 6-7 दिनों में बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और उत्तर पूर्वी राज्यों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं अगले 3 दिनों में अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में तेज से भारी बारिश हो सकती है। असम और मेघालय में भी भारी बारिश का अनुमान है। इसके अलावा अगले 5 दिनों में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में तेज बारिश दर्ज की जा सकती है। उत्तराखंड में भी 4 जुलाई तक के बीच में बारिश की संभावना है। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिले 2 जुलाई को बारिश देख सकते हैं।

बिहार भारी बारिश की संभावना, 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

उत्तर बिहार के जिलों में भारी बारिश की स्थिति बनी हुई है तो दक्षिण बिहार के अधिकतर जिलों में झमाझम बारिश हो रही है। बीते 24 घंटे में उत्तर बिहार में हल्की बारिश हुई है, जबकि दक्षिण बिहार में मूसलाधार बारिश हो रही है। मौसम जानकारों के मुताबिक, अभी दो-तीन दिनों तक बिहार में ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी। इधर, बिहार के पूर्वी और उत्तरी भाग में आसमान में लगातार बादल छाए हुए हैं  मौसम विभाग द्वारा अगले 72 घंटों में उत्तर बिहार और हिमालय की तलहटी से जुड़े जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। भागलपुर, कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज, अररिया, शिवहर, सुपौल, दरभंगा, सीतामढ़ी, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। साथ ही बारिश के साथ वज्रपात की भी आशंका जताई गई है।  मौसम विभाग ने इन 11 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

उत्तराखंड के तीन जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट

पिछले कुछ दिनों से मौसम शुष्क रहने के बाद गुरुवार को उत्तराखंड के बागेश्वर, नैनीताल और पिथौरागढ़ जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। दो जुलाई के लिए पहाड़ी जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट रहेगा। मौसम विभाग के पांच दिनी पूर्वानुमान के मुताबिक, दो जुलाई को देहरादून, पौड़ी, नैनीताल में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। टिहरी, चम्पावत, पिथौरागढ़, में भी भारी बारिश के आसार हैं। यहां कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिर सकती है। जबकि, मैदानी क्षेत्रों में 50 से साठ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से झक्कड़ चलने की आशंका भी जताई गई है। तीन और चार जुलाई को नैनीताल और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी बारिश का येलो अलर्ट रहेगा।

दिल्ली- एनसीआर इन राज्यों में अभी भीषण गर्मी से राहत नहीं

देश के ज्यादातर हिस्सों को मानसून की बारिश ने भिगो दिया है, लेकिन दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चण्डीगढ़ और पंजाब में  मानसून की दस्तक अभी तक नहीं हुई है। मौसम विभाग ने कहा कि आगामी 7 जुलाई के बाद ही मानसून के सक्रिय होने के आसार हैं। दरसअल, बीते 19 जून के बाद मानसून की गति कमजोर है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) का कहना है कि पश्चिमी हवाओं के सक्रिय होने से मानसूनी हवाएं उत्तर भारत में नहीं पहुंच पा रही हैं।  

राजस्थान में भी बारिश के आसार नहीं

राजस्थान के अनेक इलाके तेज गर्मी की चपेट में हैं। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक राज्य के ज्यादातर हिस्सों में अच्छी खासी गर्मी पड़ रही है। बुधवार को चूरू व करौली में अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 44.3 डिग्री, पिलानी में 44.2 डिग्री, गंगानगर में 44.1 डिग्री, अलवर में 44.0 डिग्री, बीकानेर में 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के अधिकांश हिस्सों में आगामी चार पांच दिन मौसम शुष्क रहेगा। साथ ही आगामी 48 घंटों के दौरान बीकानेर, जोधपुर, जयपुर भरतपुर और कोटा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं लू चलने की संभावना है।

जानें- जुलाई में कैसा रहेगा मानसून, कहां होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक समूचे देश में जुलाई 2021 के लिए मासिक वर्षा सामान्य होने की संभावना है। उत्तर, उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से नीचे से लेकर सामान्य वर्षा होने की संभावना है। मध्य भारत के

हिस्सों और निकटवर्तीय प्रायद्वीप और गांगेय मैदानों में सामान्य से लेकर सामान्य से अधिक बारिश की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.