Move to Jagran APP

Monsoon Update: जून में दस्तक देगा मानसून, IMD ने बताया दिल्ली में कब होगी एंट्री

Monsoon Update News मानसून का आगमन जून में होगा। मानसून मजबूत होने के बाद 4 जून के आसपास केरल में पहुंच जाएगा। आईएमडी ने कहा कि 1 जून से पहले मानसून के आने की उम्मीद नहीं है। हालांकि इस साल मानसून के सामान्य रहने की सबसे अधिक संभावना।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Fri, 26 May 2023 01:08 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 01:08 PM (IST)
Monsoon Update: जून में दस्तक देगा मानसून, IMD ने बताया दिल्ली में कब होगी एंट्री
Monsoon Update News देश में कब दस्तक देगा मानसून।

नई दिल्ली, एजेंसी। Monsoon Update IMD उत्तर भारत समेत देश के तमाम राज्यों को जल्द ही गर्मी से राहत मिलने वाली है। राजधानी दिल्ली में बीते दिनों बारिश होने से तापमान में गिरावट तो आई है, लेकिन कुछ ही दिनों में मौसम और सुहावना होने वाला है। दरअसल, IMD ने मानसून को लेकर आज अपडेट जारी कर दिया है। 

loksabha election banner

जून में दस्तक देगा मानसून

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, मानसून का आगमन जून में होगा। मानसून मजबूत होने के बाद 4 जून के आसपास केरल में पहुंच जाएगा। आईएमडी ने कहा कि 1 जून से पहले मानसून के आने की उम्मीद नहीं है। हालांकि, इस साल मानसून के सामान्य रहने की सबसे अधिक संभावना।

अगले एक हफ्ते तक अरब सागर में चक्रवात की संभावना नहीं है। यदि वर्षा का वितरण सभी जगह लगभग समान हो तो यह एक स्थिति सामान्य मानी जाएगी। अगर हर जगह समान बारिश होगी तो कृषि पर इस बार ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा। उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से कम बारिश होगी: IMD

जून में सामान्य से अधिक रहेगा तापमान

  • मौसम विभाग के अनुसार, भारत के अधिकांश हिस्सों में जून में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।
  • आईएमडी ने यह भी कहा कि जून में बारिश सामान्य से कम रहने की उम्मीद है।
  • जून में बारिश सामान्य से 92 फीसद तक कम रह सकती है।
  • हालांकि, मानसून सीजन इस बार सामान्य रहने की संभावना है और 96 फीसद बारिश का अनुमान लगाया गया है।
  • मौसम विभाग ने यह भी कहा कि अल नीनो के बावजूद मानसून इस बार सामान्य हो सकता है और सितंबर तक यह समाप्त हो सकता है। 

उत्तर भारत में भी जून में मानसून की संभावना

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, दिल्ली समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में जून में मानसून का आगाज होगा। इस बार सामान्य बारिश की संभावना जताई गई है। हालांकि, जुलाई में ये पीक पर हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.