नई दिल्ली,एएनआइ। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को संभावना जताई है कि देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग स्थानों पर आज भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम के कुछ स्थानों पर भी पूरे दिन भारी बारिश  देखी जा सकती है।

आईएमडी ने अपने अखिल भारतीय मौसम चेतावनी बुलेटिन में कहा, त्रिपुरा, गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल जैसे स्थानों पर भारी से बहुत अधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

हालांकि, इस दौरान 45-55 किलोमीटर की रफ्तार से झारखंड और ओडिशा में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है।  उत्तर पूर्व और आसपास के पूर्व-मध्य अरब सागर, पश्चिमी भागों में ये हवाएं  प्रबल होने की संभावना है। एजेंसी ने मछुारों को सलाह दी है कि वह कुछ दिनों के लिए इन इलाकों में ना जाएं।

दिल्ली एनसीआर में ऐसा रहेगा मौसम का हाल 

दिल्ली एनसीआर में काफी दिनों से गर्मी और उमस थी हालांकि, दो दिनों से लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है। इसकी बड़ी वजह दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादलों की आवाजाही है। ऐसा कुछ दिन और रहने की उम्मीद है। 

मानसून ट्रफ उत्तरी राजस्थान से होकर गुजर रहा है। मानसून ट्रफ और अन्य दोनों मौसमी सिस्टमों के कारण दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना भी बन रही है। अगले 48 घंटों तक दिल्ली-एनसीआर की हवाओं में नमी अधिक बनी रहेगी।

Posted By: Ayushi Tyagi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस