नई दिल्ली, एजेंसी। देशभर में इन दिनों मानसून सक्रिय है। दिल्ली-एनसीआर सहित कई जगहों पर लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है। आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि दक्षिण बांग्लादेश और उससे सटे उत्तरी बंगाल की खाड़ी और पश्चिम बंगाल पर कम दबाव के क्षेत्र के कारण अगले कुछ दिनों में देश भर के कई राज्यों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले 48 घंटों के दौरान यूपी, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबित 30 जुलाई तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में 30 जुलाई तक और पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 31 जुलाई तक भारी बारिश हो सकती है।

यूपी के इन जिलों में अगले 3 दिन होगी भारी बारिश 

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, 29 जुलाई को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़, मथुरा, फिरोजाबाद, कानपुर नगर, कानपुर देहात, हाथरस के आसपास इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही कल यानि 30 जुलाई को आगरा, फिरोजाबाद, प्रयागराज, प्रतापगढ़, हमीरपुर, जालौन, इटावा, औरैय्या में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। इस दिन कानपुर नगर, कानपुर देहात में भी लगातार बारिश हो सकती है। वहीं, 31 जुलाई को यूपी के प्रयागराज, चित्रकूट, संत रविदास नगर, वाराणसी, बहराइच, लखीमपुर खीरी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, गोण्डा, पीलीभीत जैसे जिलों के नजदीकी इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

राजस्थान में 4 दिन भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान में यलो व ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कुछ जिलों में भारी और कुछ में अति भारी बारिश होगी। अति भारी बारिश का सिलसिला 2 अगस्त तक जारी रहने की संभावना है। इस दौरान अजमेर, बीकानेर, उदयपुर, कोटा, जयपुर, जोधपुर और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं पर अति भारी बारिश होगी। राजस्थान में दो दिन से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। कुछ स्थानों पर ही हल्की बारिश दर्ज की जा रही है। हालाकि जयपुर में रुक-रुक कर रिमझिम का दौर बुधवार से चल रहा है। उधर, मौसम विभाग का मानना है कि मानसून पूरे राजस्थान पर फिर से सक्रिय होगा।

अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार के कुछ हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, उत्तर पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक, गुजरात क्षेत्र और तेलंगाना और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश के बाकी पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश संभव है।

Edited By: Sanjeev Tiwari