नई दिल्ली, एजेंसी। हाल फिलहाल में देश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम बिगड़ा हुआ है। कुछ दिनों पहले तक भीषण गर्मी से देशवासियों का हाल बेहाल था, लेकिन कई राज्यों में प्री-मानसून बारिश से मौसम सुहाना हो गया। हालांकि, अभी भी पर्याप्त बारिश ना होने के कारण थोड़ी सी धूप भी आदमी को परेशान कर देती है। जनता को अभी भी मानसून का इंतजार है, जिससे काफी दिनों के लिए मौसम का मिजाज पक्ष में रह सके। इसको लेकर अच्छी सूचना भी जारी हुई है। मौसम विभाग ने विशेष रूप में कुछ राज्यों का नाम लेकर मानसून की तारीख निर्धारित की है। जल्द देश में मानसून होगा, लेकिन इसके साथ ही कई राज्यों में आफत की बारिश से भी इनकार नहीं किया जा सकता। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा देश के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, केरल-माहे और लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक और बिहार के लिए भारी से बहुत भारी वर्षा का पूर्वानुमान लगाया है।

इसके अतिरिक्त मध्य प्रदेश, विदर्भ, झारखंड, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम-त्रिपुरा, सौराष्ट्र-कच्छ, तमिलनाडु, पुडुचेरी-कराईकल, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान-मुज़फ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली , राजस्थान के लिए भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, इसके साथ कई राज्यों में आंधी तूफान का भी अलर्ट है। 

इन राज्यों के लिए मानसून की तारीख

IMD के उप निदेशक आनंद शर्मा ने बताया कि 24 जून-25 जून से पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान के कुछ हिस्सों और गुजरात सहित मध्यप्रदेश के बचे हुए हिस्सों में मानसून आ सकता है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर की जानकारी देते हुए बताया गया कि यहां भी 24 जून और 25 जून के आसपास मानसून आएगा।

राज्यों का अलग से हाल

हरियाण में प्री मानसून ने लगाई गर्मी पर रोक

प्रदेश में प्री मानसून की दस्तक ने बढ़ती गर्मी पर कुछ हद तक रोक लगा दी है। कई स्थानों पर बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। इधर मौसम विज्ञानियों ने साउथ वेस्ट मानसून के समय पर आने की बात कही है। अनुकूल परिस्थितियों व मॉनसूनी हवाओं के सक्रिय होने की संभावना के कारण हरियाणा राज्य में ज्यादातर स्थानों पर 24 से 26 जून के बीच अच्छी बारिश होने की संभावना है।

झारखंड में कई दिन तक होती रहेगी बारिश

राज्य में मौसम काफी दिनों से बिगड़ा हुआ है, जहां उम्मीद है कि आने वाले दिनों ऐसे ही मौसम खराब रहेगा। मौसम पूर्वानुमान के तहत 22 से 27 जून तक रांची समेत आसपास के क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे। 22 जून को गरज के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। 23 जून का हल्की बारिश व 24 जून को गरज के साथ एक-दो बार हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। 25 जून को गरज या बारिश होने की संभावना है। 26 व 27 जून को एक-दो बार गरज के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी।

उत्तर प्रदेश में हो रही बारिश

उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय हो चला है। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के कई हिस्सों में मौसम पूरी तरह से बदल गया है। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी हिस्सों में मानसून जोर पकड़ रहा है और अगले 2 दिन में वह पूरे उत्तर भारत में फैल जाएगा। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया कि राजस्थान से लेकर दक्षिणी उत्तर प्रदेश होते हुए बंगाल की खाड़ी तक एक निम्न वायुदाब क्षेत्र बना हुआ है। अगले दो दिन में यह और मजबूत होगा। ऐसे में अगले दो दिन तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के 50 फीसद हिस्से में बूंदाबादी से लेकर हल्की बारिश हो सकती है लेकिन उसके बाद मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान है। सोमवार को राजधानी लखनऊ में बारिश भी हुई।

बिहार में मौसम दिखा रहा खेल

बिहार में काफी दिनों से मौसम खराब चल रहा है। यहां मौसम विभाग काफी दिनों से भारी से भारी बारिश की चेतावनी जा कर रहा है। बताया गया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अब बिहार के कुछ हिस्सो में कमजोर पड़ गया है और कई हिस्सो में अभी इसके सक्रिय रहने की आशंका है, जिसकी वजह से इन हिस्सो में भरी बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग के अनुसार, बिहार में अगले तीन दिनों तक स्थिति सामान्य रहेगी और फिलहाल कुछ जिलों में तीन दिनों तक बारिश की संभावना नहीं है। हालांकि राज्य के कुछ इलाके में तेज बारिश हो भी सकती है।

दिल्ली में ऑरेज अलर्ट जारी

दिल्ली में रविवार से कई जगहों पर रुक-रुक के बारिश हो रही है। जिससे लोगों को गर्मी से तो राहत मिल रही है, लेकिन ट्रैफिक लग जाने से अच्छी खासी परेशानी भी हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वानुमान जताया गया है कि दिल्ली और पड़ोसी राज्य हरियाणा में 2 दिन पहले यानी 25 जून को मानसून दस्तक दे सकता है। वहीं, इस बाबत मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बताया गया कि पूरे सप्ताह ही आंशिक रूप से बादल छाए रहने और बारिश होने का पूर्वानुमान है। 24 और 25 जून को तो बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। संभावना है कि इसी दौरान राजधानी में मानसून की दस्तक हो जाए। इस बार अच्छी बारिश दिल्ली समेत पूरे NCR के लिए बताई गई है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021