Move to Jagran APP

मोक्षा बना देश का नंबर वन आविष्कार, पीएम करेंगे सम्‍मानित

मोक्षा बनाने वाले तीनों बाल वैज्ञानिक व लैब के इंचार्ज डॉ.धनंजय पांडेय को 26 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में सम्मानित करेंगे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 09:56 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 08:12 AM (IST)
मोक्षा बना देश का नंबर वन आविष्कार, पीएम करेंगे सम्‍मानित
मोक्षा बना देश का नंबर वन आविष्कार, पीएम करेंगे सम्‍मानित

बिलासपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि।  सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने चिता की राख को परिष्कृत करने बनाई गई मोक्षा मशीन को देश के इस वर्ष का नंबर वन आविष्कार के रूप में शामिल किया है। मंत्रालय द्वारा जारी रेटिंग में मोक्षा को टॉप पर रखा गया है। मोक्षा बनाने वाले गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल के तीनों बाल वैज्ञानिक व अटल टिंकरिंग लैब के इंचार्ज डॉ.धनंजय पांडेय को 26 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में सम्मानित करेंगे।

loksabha election banner

शनिवार को सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सीनियर साइंटिस्ट डॉ. कपिल आर्या ने ईमेल के जरिए गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल स्थित अटल टिंकरिंग लैब (एटीएल)इंचार्ज डॉ.पांडेय को इसकी जानकारी दी है। साथ ही तीनों बाल वैज्ञानिकों के साथ 25 सितंबर तक दिल्ली स्थित नीति आयोग पहुंचने व आयोग के अधिकारियों को रिपोर्टिंग करने कहा गया है। 26 सितंबर को सुबह 10.30 बजे तक तीनों बाल वैज्ञानिकों के साथ विज्ञान भवन पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं।

विज्ञान भवन में सुबह 11 बजे से कार्यक्रम प्रारंभ हो जाएगा। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व नीति आयोग के अधिकारियों के अलावा सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के वरिष्ठ वैज्ञानिक व आला अफसर मौजूद रहेंगे। इसी कार्यक्रम में मोक्षा मशीन का आविष्कार करने वाले गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल बिलासपुर के तीन बाल वैज्ञानिकों यमन कुमार,स्वासतिक प्रजापति व गौरव महतो तथा एटीएल इंचार्ज डॉ.पांडेय को प्रधानमंत्री श्री मोदी सम्मानित करेंगे ।

इंटरनेशनल रोबोटिक चैम्पियनशिप तक मोक्षा का सफर

देश और दुनिया में अपने आविष्कार से तहलका मचाने वाले मोक्षा मशीन की सफर भी कम रोचक नहीं है। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता से दुबई में आयोजित इंटरनेशनल रोबोटिक चैम्पियनशिप में मोक्षा हमेशा टॉप पर रहा है। एक बार जब इसने अपनी सफलता का सफर शुरू किया तो पीछे मुड़कर नहीं देखा है। नीति आयोग के बैनर तले कोलकाता,गोवा व दिल्ली में आयोजित चैम्पियनशिप में भी टॉप किया।

क्या है मोक्षा

गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल के तीन बाल वैज्ञानिकों ने चिता की राख को परिष्कृत करने के लिए मोक्षा मशीन बनाई है। एक बार यह मशीन चिता की 8 से 10 किलो राख को परिष्कृत करती है। परिष्कृत करने के बाद वह इसे जैविक खाद के रूप में तब्दील कर देता है। जैविक खाद का परीक्षण करके देखा भी गया है। यह रासायनिक खाद से तीन गुना ज्यादा प्रभावी है।

सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सीनियर साइंटिस्ट डॉ. कपिल आर्या का ईमेल आया है। इसमें मंत्रालय ने मोक्षा को देश का नंबर वन आविष्कार में शामिल करते हुए टॉप रेटिंग जारी की है। 26 सितंबर को मोक्षा बनाने वाले तीनों बाल वैज्ञानिकों व एटीएल इंचार्ज को प्रधानमंत्री सम्मानित करेंगे। यह हमारे स्कूल और प्रदेश के लिए गौरव की बात है।

- डॉ. राघवेंद्र गौराहा-प्राचार्य, गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल, बिलासपुर  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.