रायपुर [ जेएनएन ]। लगातार नक्‍सली घमकियों के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। खासकर नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में उनके कार्यक्रमों और प्रवास के दौरान उनकी सुरक्षा पर खास नजर रखी जा रही है। यही वजह है कि गुरुवार को रायपुर (छत्‍तीगढ़) में होने वाली प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के मद्देनजर खास चौकसी रखी जा रही है। नक्‍सली प्रभावित प्रदेश के कारण यहां प्रधानमंत्री की सुरक्षा को पांच लेयर में रखा गया है। सुरक्षा की पूरी कमान खुद स्पेशल प्रोटेक्शन गार्ड (एसपीजी) ने अपने हाथ में ली है। निगरानी आसामान से भी की जा रही है।

प्रधानमंत्री के नया रायपुर और भिलाई प्रवास को लेकर पिछले चार दिनों से तैयारियों में जुटे एसपीजी अधिकारियों के साथ रायपुर, दुर्ग जिला पुलिस और प्रशासन के अफसरों ने सुरक्षा व्यवस्था को अंतिम रूप दिया। प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा पांच लेयर में होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के इंतेजाम इतने मजबूत हैं कि नया रायपुर के सेक्टर 19 में बने इंट्रीगेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के आसपास के इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। यहां परिंदे तक को पर मारने की इजाजत नहीं होगी। इस सेंटर का आज मोदी ने उद्घाटन किया।

वहीं भिलाई स्थित सभास्थल के आसपास करीब 20 किलोमीटर के दायरे को संवेदनशील घोषित कर दिया गया है। अफसरों ने बताया कि पीएम के नया रायपुर और भिलाई में कदम रखने से पहले स्पेशल कमांडो का पंद्रह सदस्यीय दस्ता उतरकर उस स्थान को अपने घेरे में ले लेगा।

इसी तरह मोदी के भिलाई पहुंचने से पहले एसपीजी 20 किलोमीटर के दायरे में हेलीकॉप्टर से लगातार नजर रखेगी। मोदी जिस हेलीकाप्टर में सवार होंगे, उसके तरफ चार हेलीकाप्टर भी साथ-साथ उड़ान भरेंगे। मोदी के उतरने से पहले दो हेलीकॉप्टरों में सवार स्पेशल कमांडो उतरेंगे। सुरक्षा कारणों से आने सभा में आने वालों को परेशानी न हो इसका भी खास ध्यान रखा जा रहा है।

नया रायपुर पुलिस छावनी में तब्दील

पुलिस ने बताया कि पीएम मोदी की सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए है। एक हजार से अधिक सुरक्षा बलों को कई दस से अधिक पाइंट पर तैनात किया गया है। सुरक्षा व्यवस्थाओं की आला अधिकारियों ने मॉनिटरिंग करने के साथ अफसरों के साथ बैठक की।

हेलीकॉप्टर से पूरे रूट पर नजर रखी जा रही है। कार्यक्रम स्थल और आसपास के क्षेत्रों की निगरानी के साथ वहां हथियारबंद जवान तैनात किए गए हैं। शहर में आम जनता को किसी तरह से परेशानी न हो, इसे ध्यान में रखकर यातायात के साथ पुलिस जवानों को चौक-चौराहों पर तैनात किया गया है।

भिलाई में चार हजार जवान करेंगे निगरानी

पुलिस अफसरों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी गुरुवार को पौने चार घंटा नया रायपुर और भिलाई में गुजारेंगे। नया रायपुर में इंट्रीगेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के उद्घाटन के बाद करीब ढाई घंटे भिलाई में उनका समय गुजरेगा।

सुरक्षा में सेंध लगाने की नक्सलियों की नापाक कोशिश का खुलासा होने के बाद प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर एसपीजी ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। भिलाई में चार हजार से अधिक पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है। ढाई सौ सीसीटीवी कैमरे से सभास्थल में एक-एक मूवमेंट पर नजर रखी जा रही है। इसके साथ हर एग्जिट और इंट्री प्वाइंट पर भी नजर रखी जा रही है।

 

By Ramesh Mishra