Move to Jagran APP

Raj Thackeray News: राज ठाकरे का अयोध्या दौरा स्थगित, 5 जून को प्रस्तावित थी यात्रा; भाजपा सांसद ने किया था विरोध

Raj Thackeray Postpones Ayodhya Visit मनसे प्रमुख राज ठाकरे का अयोध्या का दौरा स्थगित हो गया है। राज ठाकरे फिलहाल अयोध्या नहीं जाएंगे। ठाकर ने ट्वीट कर बताया कि 22 मई को पुणे की रैली में इसको लेकर जानकारी देंगे।

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 10:24 AM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 11:32 AM (IST)
Raj Thackeray News: राज ठाकरे का अयोध्या दौरा स्थगित, 5 जून को प्रस्तावित थी यात्रा; भाजपा सांसद ने किया था विरोध
राज ठाकरे का अयोध्या दौरा स्थगित (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, मुंबई। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) अध्यक्ष राज ठाकरे ने पांच जून को प्रस्तावित अयोध्या दौरा स्थगित कर दिया है। वे रविवार को अपनी पुणे रैली के दौरान यह दौरा स्थगित किए जाने के कारणों की जानकारी देंगे। शिवसेना ने कहा है कि राज का दौरा राजनीतिक कारणों से स्थगित किया गया है।राज ठाकरे ने पिछले महीने एक रैली में अयोध्या जाने की घोषणा की थी। उनकी घोषणा के बाद भाजपा का एक तबका उनकी यात्रा का विरोध करने लगा था।

loksabha election banner

अयोध्या के नजदीकी कैसरगंज सीट से भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने कहा था कि जब तक राज ठाकरे अतीत में मुंबई के उत्तर भारतीयों के साथ किए गए दु‌र्व्यवहार की माफी नहीं मांगेंगे, तब तक उन्हें अयोध्या में नहीं घुसने दिया जाएगा। राज ठाकरे ने शुक्रवार को ट्विटर पर अपना अयोध्या दौरा तत्काल प्रभाव से स्थगित करने की घोषणा की और कहा कि वे इसके कारणों पर 22 मई को पुणे रैली में बात करेंगे।राज ठाकरे का दौरा स्थगित होने पर मनसे नेताओं द्वारा कुछ नहीं कहा जा रहा है। लेकिन शिवसेना इसके पीछे राजनीतिक कारण ढूंढ रही है। शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि राज ठाकरे का अयोध्या दौरा स्थगित होने के पीछे राजनीतिक कारण हो सकते हैं। अयोध्या में लोग इस दौरे का विरोध कर रहे थे।

भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने दौरे को लेकर उत्तर प्रदेश के लोगों में गुस्से की बात कही थी। बता दें कि दौरा स्थगित होने के पीछे राज ठाकरे का खराब स्वास्थ्य भी एक कारण बताया जा रहा है। हालांकि, पुणे में वे 22 मई को एक बड़ी रैली करने जा रहे हैं। संजय राउत ने इस ओर इशारा करते हुए कहा कि प्रभु राम राज ठाकरे का स्वास्थ्य ठीक रखें। भाजपा इस्तेमाल करके छोड़ देने वाली पार्टी के रूप में जानी जाती है। शिवसेना 25 साल इसका अनुभव करके देख चुकी है। भाजपा लाउडस्पीकर और हनुमान चालीसा का मुद्दा उठाकर लोगों के ध्रुवीकरण का प्रयास करके देख चुकी है। इसका कोई असर नहीं हुआ।

संजय राउत कहना चाहते हैं कि भाजपा राज ठाकरे का राजनीतिक इस्तेमाल करना चाहती है। बता दें कि कुछ दिनों से भाजपा और राज ठाकरे के बीच नजदीकियां बढ़ती दिखाई दे रही हैं। अगले कुछ महीनों में ही महाराष्ट्र में कई नगर निगमों के चुनाव होने हैं। इन चुनावों में राज ठाकरे का उभार शिवसेना को नुकसान पहुंचा सकता है, जिसका लाभ भाजपा को होगा। दूसरी ओर शिवसेना नेता एवं मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे भी 15 जून को अयोध्या जा रहे हैं। राउत ने आदित्य के दौरे को राजनीति से अलग करार दिया है।

भाजपा सांसद ने दिया था अल्टीमेटम

बता दें कि भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने राज ठाकरे को चेतावनी दी थी। भाजपा नेता ने यूपी में ठाकरे की एंट्री पर बैन लगाने की घोषणा की थी। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा था कि हाथ जोड़कर उत्तर भारतीयों से माफी मांगने के बाद ही राज ठाकरे को अयोध्या में प्रवेश करने की अनुमति मिलेगी। भाजपा सांसद बृजभूषणा सिंह ने मुंबई में उत्तर भारतीयों के अपमान का मुद्दा उठाते हुए कहा था कि राज ठाकरे की पार्टी के कार्यकर्ताओ ने उत्तर भारतीयों के साथ जो बर्ताव किया था उसे भुलाया नहीं जा सकता है। मैं उन्हें चुनौती देता हूं कि वह अयोध्या की जमीन पर पैर रखकर दिखाएं। उन्होंने कहा कि अगर राज ठाकरे अयोध्या की जमीन पर पहुंच गए तो मैं खुद को माफ नहीं कर पाऊंगा।

उत्तर भारतीयों के साथ कथित तौर पर मारपीट का है आरोप

गौरतलब है कि राज ठाकरे पर 2008 में 'मराठी मानुस' के समर्थन में आंदोलन के दौरान रेलवे की परीक्षा देने के लिए मुंबई के कल्याण पहुंचे उत्तर भारतीयों के साथ कथित तौर पर मारपीट का आरोप है। घटना के बाद देश भर में इसकी निंदा हुई थी। पिछले महीने महाराष्ट्र में मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने को लेकर राजठाकरे ने आवाज बुलंद की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.