Move to Jagran APP

ऊधमपुर हमले में संलिप्त आतंकी का समर्पण

ऊधमपुर हमले में संलिप्त व एनआइए के वांछित लश्कर-ए-तैयबा के एक स्थानीय आतंकी ने बुधवार को अनंतनाग में सुरक्षाबलों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया। उसकी पहचान तनवीर अहमद सोफी के रूप में हुई है।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Thu, 31 Mar 2016 04:35 AM (IST)Updated: Thu, 31 Mar 2016 07:03 AM (IST)
ऊधमपुर हमले में संलिप्त आतंकी का समर्पण

श्रीनगर। ऊधमपुर हमले में संलिप्त व एनआइए के वांछित लश्कर-ए-तैयबा के एक स्थानीय आतंकी ने बुधवार को अनंतनाग में सुरक्षाबलों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया। उसकी पहचान तनवीर अहमद सोफी के रूप में हुई है। वह कुपवाड़ा जिले के काकपोरा का रहने वाला है। आतंकी बनने से पहले वह राज्य मत्स्य पालन विभाग में कार्यरत था।

loksabha election banner

तनवीर ने ऊधमपुर हमले में शामिल नावेद व अबु दुजाना को कथित तौर पर अपने घर में ठिकाना उपलब्ध कराया था। इसके अलावा वह इन दोनों को अक्सर अपनी कार में घुमाता था। ऊधमपुर हमले के बाद उसे एनआइए ने पूछताछ के लिए हिरासत में लिया था और कुछ समय बाद वह छूट गया था। गत 14 फरवरी को वह घर से भाग गया और लश्कर का सक्रिय आतंकी बन गया।

वह लश्कर कमांडर अबु दुजाना के साथ आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने लगा। वह फरवरी में पांपोर के निकट इंटरप्रिन्यूरशिप डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट पर हुए हमले की साजिश में भी शामिल था। इसके बाद वह गत नौ मार्च को अवंतीपोर एयरबेस के पास वंदकपोरा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ में दुजाना व अन्य साथियों संग भागने में कामयाब रहा था। इस मुठभेड़ में ऊधमपुर हमले में वांछित एक अन्य आतंकी अबु ओकाशा व हाफिज मारे गए थे।

अंबाला एयरफोर्स स्टेशन में घुसा नेपाली
छावनी के एयरफोर्स स्टेशन में घुसे नेपाल निवासी आरोपी से पुलिस को कई अहम जानकारियां हासिल हुई हैं। आरोपी दो दिन पहले ही शिमला से आया था। उसके पास से यात्रा के टिकट भी बरामद हुए हैं। यह जानने की कोशिश हो रही है कि दो दिन तक वह कहां रहा? पुलिस ने कोर्ट में पेश कर उसे पांच दिन का रिमांड हासिल किया है। पुलिस ने उससे बरामद एक सिम को पुलिस को सौंपा जो बंद है। नेपाल में उसके बताए ठिकाने को लेकर भी पुष्टि कर रही है। मालूम हो कि सोमवार रात के अंधेरे में एक संदिग्ध व्यक्ति एयरफोर्स स्टेशन की दीवार फांद कर अंदर चला गया था, लेकिन सेना पुलिस ने उसे दबोच लिया। आरोपी ने रात के अंधेरे में एयरफोर्स की फेंसिग लांघी थी। वह दीवार के आसपास ही था कि उसकी भनक एयरफोर्स सिक्योरिटी में लगे कर्मियों को हो गई थी। मंगलवार दोपहर उसे स्थानीय पुलिस के हवाले कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.