Move to Jagran APP

अलकायदा ने आतंकी जाकिर मूसा को सौंपी कश्मीर की कमान

अलकायदा ने मूसा को कमांडर बनाने की जानकारी अपने एक संगठन ग्लोबल इस्लामिक मीडिया फ्रंट के जरिए जारी बयान में दी।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Fri, 28 Jul 2017 09:37 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jul 2017 09:37 AM (IST)
अलकायदा ने आतंकी जाकिर मूसा को सौंपी कश्मीर की कमान
अलकायदा ने आतंकी जाकिर मूसा को सौंपी कश्मीर की कमान

श्रीनगर, ब्यूरो आतंकी जाकिर मूसा को अलकायदा ने हाल ही में कश्मीर के लिए गठित अपने विंग "अंसार गजावा उल हिंद" का चीफ कमांडर नियुक्त किया है। सुरक्षा एजेंसियों से इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। मूसा ने 16 मई को जारी वीडियो संदेश में अलकायदा की सराहना करते हुए कहा था कि कश्मीर में इस्लामिक राज की बहाली तक हमारी जंग जारी रहेगी।

loksabha election banner

अलकायदा ने मूसा को कमांडर बनाने की जानकारी अपने एक संगठन ग्लोबल इस्लामिक मीडिया फ्रंट के जरिए जारी बयान में दी। दक्षिण कश्मीर के त्राल के रहने वाले जाकिर मूसा (23) ने 13 मई को विचारधारा के मतभेद के आधार पर दौरान हिजबुल से अपना नाता तोड़ा था, तभी से कहा जा रहा था कि वह लश्कर और जैश की मदद से आइएस या अलकायदा के साथ किसी तरह जुड़कर कश्मीर में नया संगठन बनाने की तैयारी में हैं।

जाकिर ने वीडियो जारी कर खंडन किया था। अल-कायदा कई वर्ष से कश्मीर में पांव पसारने का प्रयास कर रहा है। उसे कोई ज्यादा सफलता नहीं मिली। वर्ष 2014 में उसने कश्मीर में संगठन तैयार करने का संकेत दिया था।कश्मीर मामलों के विशेषज्ञों के अनुसार, कश्मीर में जारी इस्लामिक आतंकवाद के स्वरूप में और बदलाव आएगा।

यह जम्मू कश्मीर में सक्रिय आतंकी संगठनों, जो पहले खुद को सिर्फ कश्मीर या पाकिस्तान तक सीमित रखते थे, के वैश्विक इस्लामिक आतंकवाद का हिस्सा बनने का स्पष्ट संकेत है। मूसा से पहले वर्ष 2015 में आतंकी कमांडर बुरहान ने कश्मीर में स्थानीय लोगों से जिहाद में मदद के लिए कहा था। बुरहान आठ जुलाई 2016 को अपने दो अन्य साथियों संग मारा गया था।

उसके बाद जाकिर मूसा ने दक्षिण कश्मीर में हिज्ब की कमान संभाली थी। जाकिर ने अप्रैल में पहली बार स्थानीय लोगों से वीडियो संदेश में कहा था कि हिंदुस्तान के खिलाफ जंग आजादी हासिल करने या पाकिस्तान के साथ विलय के लिए नहीं है। यह कश्मीर में इस्लाम की बहाली के लिए है। उसने हुर्रियत नेताओं की हत्या की धमकी भी दी थी। उसने अपने एक अन्य वीडियो में कहा था कि पाक में भी इस्लामिक राज नहीं है। हमें उसके लिए भी प्रयास करना है।

यह भी पढ़ें: डोभाल ने अपने चीनी समकक्ष से की मुलाकात, चीन ने दिए नरमी के संकेत

यह भी पढ़ें: आरबीआइ को नहीं मिल रहीं 500 और 1000 के नोट गिनने वाली मशीनें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.