Move to Jagran APP

INSACOG के विशेषज्ञों का दावा- ओमिक्रोन के XBB वेरियंट भारत में ज्यादा खतरनाक नहीं

ओमिक्रोन का नया सब वेरियंट या सब स्ट्रेन एक्सबीबी (XBB) मुसीबत पैदा कर रहा है। सिंगापुर से यह भारत पहुंच गया है। इस बीच INSACOG के विशेषज्ञों ने कहा कि भारत में ओमिक्रोन के एक्सबीबी वेरियंट हल्का है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 02 Nov 2022 02:29 PM (IST)Updated: Wed, 02 Nov 2022 03:06 PM (IST)
INSACOG के विशेषज्ञों का दावा- ओमिक्रोन के XBB वेरियंट भारत में ज्यादा खतरनाक नहीं
भारत में ओमिक्रोन के एक्सबीबी वेरियंट हल्का है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दुनियाभर में अब भी कोरोना का खतरा कायम है। इन दिनों ओमिक्रोन का नया सब वेरियंट या सब स्ट्रेन एक्सबीबी (XBB) मुसीबत पैदा कर रहा है। सिंगापुर से यह भारत पहुंच गया है। तमिलनाडु में इसके सबसे ज्यादा मामले मिले हैं तो कुल नौ राज्यों में इसने दस्तक दे दी है। इस बीच INSACOG के विशेषज्ञों ने कहा कि भारत में ओमिक्रोन के एक्सबीबी वेरियंट हल्का है। भारतीय रोगियों में कोई गंभीरता नहीं देखी जा रही है। 

loksabha election banner

इन्साकॉग के विशेषज्ञों ने कहा कि देश के अनेक राज्यों में रोगियों में एक्सबीबी स्वरूप के संक्रमण का पता चला है। उसने एक बयान में कहा कि वह XBB और XBB.1 की उत्पत्ति और विकास पर तथा अन्य किसी नए सब स्टेंट पर करीबी नजर रख रहा है।

उसने कहा कि समुदाय को घबराने की जरूरत नहीं है और त्योहारों का मौसम होने के कारण कोरोना वायरस संबंधी उचित व्यवहार अपनाने की सिफारिश की जाती है। इन्साकॉग ने कहा कि इससे संक्रमित भारतीय रोगियों में हल्के लक्षण देखे गये हैं और गंभीर समस्या नहीं देखी गयी है।

उसने कहा कि महामारी के मौजूदा चरण में सार्स-सीओवी-2 वायरस लगातार अन्य स्वरूपों में परिवर्तित हो रहा है, जिनमें से कुछ अधिक संक्रमण क्षमता वाले हो सकते हैं और वे रोग प्रतिरोधक क्षमता से बचकर निकल सकते हैं।

तमिलनाडु में सर्वाधिक 175 केस मिले

एक्सबीबी स्ट्रेन के मामले में तमिलनाडु सबसे आगे है। राज्य में इसके अब तक 175 केस दर्ज हुए हैं, वहीं 103 मामलों के साथ पश्चिम बंगाल दूसरे नंबर पर है। एक्सबीबी सब-वैरिएंट का पहला मामला बंगाल में ही सामने आया था।

इन नौ राज्यों में XBB के तीन रूपों की दस्तक

एक्सबीबी के भी तीन सब वेरियंट हैं। इनकी पहचान XBB.1 से लेकर XBB.3 के रूप में की गई है। भारत में मिले 380 केस में से सर्वाधिक 68.42 फीसद मामले XBB.3 सब-वेरिएंट के हैं। इसी तरह 15 फीसद केस XBB.2 के और 2.36 फीसद केस XBB.1 के हैं।  देश के नौ राज्यों में XBB सब स्ट्रेन के विभिन्न रूप दस्तक दे चुके हैं। तमिलनाडु में 175, पश्चिम बंगाल में 103, ओडिशा में 35, महाराष्ट्र में 21, दिल्ली में 18, पुडुचेरी में 16, कर्नाटक में 9, गुजरात में 2 और राजस्थान में 1 केस मिला है।

ओमिक्रोन के नए सब वेरियंट से WHO चिंतित

ओमिक्रोन के नए सब वेरियंट XBB को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO भी चिंतित है। संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने का कहना है कि यह सब वैरिएंट शरीर के प्रतिरोधक तंत्र को धोखा देकर व्यक्ति को संक्रमित कर देता है। इसके साथ ही उन्होंने कुछ देशों में कोरोना की नई लहर की चेतावनी भी दी। कोरोना के 300 से ज्यादा सब-वेरिएंट चिंता का विषय बने हुए हैं। XBB वेरिएंट इनमें सबसे ज्यादा घातक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.