कोलकाता (एजेंसी)। केंद्रीय गृह मंत्रालय के विदेश विभाग ने ममता बनर्जी के भतीजे एवं तृणमूल कांग्रेस नेता अभिषेक बनर्जी की पत्‍नी रुजिरा नरूला को कथित तौर पर विदेश में ओवरसीज सिटिजनशिप ऑफ इंडिया (ओसीआइ) कार्ड व पैन कार्ड हासिल करने के लिए तथ्‍यों को छिपाने और गलत जानकारी देने के लिए नोटिस जारी किया है।

बता दें कि ओवरसीज सिटिजनशिप ऑफ इंडिया (ओसीआइ) एक इमिग्रेशन स्‍टेटस है जो भारतीय मूल के विदेशी नागरिकों को भारतीय गणराज्य में अनिश्चित समय तक रहने और काम करने की इजाजत देता है। गृहमंत्रालय की ओर से जारी नोटिस में पूछा गया है कि रुजिरा नरूला ने फार्म 49A भरने में  यह जानकारी क्‍यों छिपाई कि उनके पास थाईलैंड के नागरिक के तौर पर भी एक अन्‍य ओसीआइ कार्ड है। 

केंद्रीय गृहमंत्रालय के मुताबिक, नरूला को पैन कार्ड के लिए खुद को विदेशी ओसीआइ कार्ड धारक घोषित करते हुए 49AA फार्म भरना था। केंद्रीय गृहमंत्रालय ने रुजिरा नरूला से तथ्‍यों को छिपाने और झूठी जानकारी देने की वजह पूछी है। मंत्रालय ने अभिषेक बनर्जी की पत्‍नी को जवाब देने के लिए 15 दिन का समय दिया है।मंत्रालय ने नरूला को भेजे पत्र में कहा है कि यदि उन्‍होंने नोटिस जारी होने की तिथि से 15 दिनों के भीतर का जवाब नहीं दिया तो उनके खिलाफ उचित निर्णय लिया जाएगा। 

बता दें कि अभिषेक बनर्जी की पत्‍नी रुजिरा नरूला थाइलैंड की नागरिक हैं। नवंबर 2019 में उन्‍होंने पैन कार्ड के लिए 49A फार्म भरा था। इसमें उन्‍होंने ओसीआइ कार्ड धारक थाइलैंड की नागरिक होने की बात का जिक्र नहीं किया था। गृहमंत्रालय के मुताबिक, जबकी उनको पैन कार्ड के लिए 49AA फार्म भरते हुए खुद को ओसीआइ कार्डधारक विदेशी नागरिक उल्‍लेखित करना था। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप