Move to Jagran APP

दिल्ली-एनसीआर में तूफान ने दी दस्तक, कई इलाकों में बत्ती गुल; उड़ाने भी प्रभावित

एनसीआर के कई इलाकों में सोमवार देर रात हल्की बूंदाबांदी के साथ धूल भरी तेज आंधी चली। तूफान के कारण कई इलाकों में बत्ती गुल हो गई।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 07 May 2018 11:33 PM (IST)Updated: Tue, 08 May 2018 06:43 AM (IST)
दिल्ली-एनसीआर में तूफान ने दी दस्तक, कई इलाकों में बत्ती गुल; उड़ाने भी प्रभावित
दिल्ली-एनसीआर में तूफान ने दी दस्तक, कई इलाकों में बत्ती गुल; उड़ाने भी प्रभावित

नई दिल्ली, प्रेट्र। दिल्ली-एनसीआर में आंधी तूफान ने दस्तक दे दी है। एनसीआर के कई इलाकों में सोमवार देर रात हल्की बूंदाबांदी के साथ धूल भरी तेज आंधी चली। तूफान के कारण कई इलाकों में बत्ती गुल हो गई। यूपी के गाजियाबाद, नोएडा, मेरठ और हरियाणा में फरीदाबाद, गुरुग्राम, बल्लभगढ़, नूंह समेत कई हिस्सों में बिजली व्यवस्था प्रभावित हो गई। बीच-बीच में इंटरनेट सेवा पर भी इसका असर देखने को मिला। मौसम विभाग के मुताबिक, अधिकतर 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चली। हालांकि, दिल्ली से तूफान अब गुजर गया है और कई इलाकों में अब हवा की गति धीमी हो गई है। साथ ही तूफान का प्रभाव राजस्थान के भी कई इलाकों में देखने को मिला है। बताया जा रहा है कि हवाई यात्रा पर भी इसका असर पड़ा है। दिल्ली से नौ विमानों की उड़ान में 22 मिनट की देरी हुई।

loksabha election banner

गौरतलब है कि मौसम विभाग ने मंगलवार को उत्तरी राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में आंधी-तूफान आने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने इस दौरान हवा की गति 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान जाहिर किया है।

-दिल्ली-एनसीआर के कई स्कूलों में छुट्टी, हरियाणा में सभी अधिकारियों के अवकाश रद

मौसम विभाग की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने मंगलवार दोपहर स्कूलों में छुट्टी देने का फैसला लिया है। हरियाणा सरकार ने राज्य भर में नगरपालिका क्षेत्रों में सभी अधिकारियों की छुट्टी रद कर दी है। अग्निशमन एवं अन्य आपात सेवाओं को सावधान रहने के लिए कहा है।

मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, सिक्किम, ओडिशा, तेलंगाना, पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों, केरल और कर्नाटक के कुछ इलाकों में भी तेज हवाओं के साथ आंधी-तूफान की आशंका जताई है। जबकि राजस्थान और उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश में धूल भरी आंधी और असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में तेज बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, विदर्भ और पश्चिमी मध्य प्रदेश में सोमवार को लू जैसी स्थिति बनी रही।

मौसम विभाग की चेतावनी पर ध्यान देते हुए दिल्ली के मुख्य सचिव ने सोमवार शाम आपात बैठक बुलाई जिसमें मंगलवार दोपहर स्कूलों में छुट्टी कर देने का फैसला लिया गया। दूसरी ओर हरियाणा की स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में अधिकारियों की छुट्टी रद करने का फैसला लिया गया।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह आए तूफान ने उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई हिस्से में तबाही मचाई। तूफान के कारण करीब 100 लोग मारे गए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.