नई दिल्‍ली, एएनआइ। केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने बुधवार को देश के विभिन्न हिस्सों के लिए अचानक आई को बाढ़ को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है। सीडब्ल्यूसी के एक ट्वीट के अनुसार, गुजरात, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक उपखंड के कुछ हिस्सों पर उच्च जोखिम रहेगा। केरल, माहे और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक उपखंड के कुछ हिस्सों पर उच्‍च जोखिम रहेगा। मध्यम से कम जोखिम झारखंड, ओडिशा और छत्तीसगढ़ उपखंड के कुछ क्षेत्रों पर रहेगा। जल आयोग ने इस क्षेत्र के लोगों को सचेत रहने के लिए कहा है। उधर, महाराष्ट्र में सांगली प्रशासन ने कहा है कि नदियों के किनारे रहने वाले लोग जरूरत पड़ने पर 0233-2301820/2302925 संपर्क करें। लगातार बारिश की वजह से नदियों का जल स्तर बढ़ रहा है और ऐसे में बाढ़ आने की संभावना है। 

मुंबई के कुछ हिस्सों में भारी बारिश

महाराष्ट्र में मुंबई के कुछ हिस्सों में बुधवार को भारी बारिश हुई। भारी बारिश की वजह से सड़कों पर पानी भर गया। इस कारण आने-जाने वाले लोगों और वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। पिछले 12 घंटे में शहर के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हुई। 150 मिमी से अधिक बारिश वाले पश्चिमी उपनगरों पर बारिश का ज्‍यादा प्रभाव पड़ा। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में कोंकण में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के आसपास के हिस्सों में भी मूसलाधार बारिश होने की पूरी संभावना है। मुंबई सहित पूरे कोंकण में सोमवार शाम से हो रही भारी बरसात में अब तक सात लोगों के मारे जाने की सूचना है। मुंबई के कांदीवली क्षेत्र में वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर पहाड़ी धसकने से यातायात बिल्कुल ठप हो गए। इसके कारण दक्षिण मुंबई की ओर जाने और आने वाले वाहनों को ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे से गुजारना पड़ा।

मध्‍य प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी

बंगाल की खाड़ी में बना कम दवाब का क्षेत्र आगे बढ़कर और गहरा कम दवाब के क्षेत्र में तब्दील हो गया है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, इस सिस्टम से पूरे मध्य प्रदेश में बरसात होगी। विशेषकर, पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी बरसात होने के आसार है। गुरुवार-शुक्रवार को राजधानी सहित होशंगाबाद, उज्जैन आदि में भी भारी बरसात होने के आसार हैं। इंदौर सहित मालवा- निमाड़ के कई जिलों में और भोपाल और ग्वालियर में बारिश का दौर जारी है।

अगले दो दिनों तक भारी बारिश होने की चेतावनी

ज्ञात हो कि अरब सागर के ऊपर मानसून के सक्रिय होने से सोमवार को मुंबई में भारी बारिश दर्ज की गयी थी। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने मुंबई और उसके उपनगरीय क्षेत्रों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की। एजेंसियों का कहना है कि चार-पांच अगस्त को महानगर और महाराष्ट्र के अन्य इलाकों में तेज बारिश होगी। बीएमसी ने मौसम को देखते हुए मुबंईवासियों को घर में ही रहने की सलाह दी है।

शहर से बाहर जानेवाली लंबी दूरी की कई ट्रेनों का टाइम टेबल बदला गया

तेज बरसात के कारण हमेशा की तरह मुंबई के किंग्स सर्कल, सायन, हिंदमाता, दादर, पोस्टल कॉलोनी, अंधेरी एवं मलाड सबवे, जोगेश्वरी तथा दहिसर आदि में भारी जलभराव हो गया। इससे उपनगरीय बसों एवं लोकल ट्रेनों की सेवाएं काफी प्रभावित हुई हैं। पश्चिम रेलवे तो कुछ समय के लिए बंद ही रही है। मुंबई से बाहर जानेवाली लंबी दूरी की कई ट्रेनों के टाइम टेबल में भी बदलाव करना पड़ा है।

Posted By: Arun Kumar Singh

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस