नई दिल्ली। आइपीएल-6 के दौरान सट्टेबाजी के दोषी पाए गए गुरुनाथ मयप्पन और राज कुंद्रा ने अपनी-अपनी पारिवारिक पृष्ठभूमि से कुछ अलग करने का दम दिखाया और सफलता की सीढि़यां चढ़ीं और शायद यह सफलता का ही नशा था जो वे टीम से जुड़े होने के बावजूद सट्टेबाजी करने से भी बाज नहीं आए। आज आइपीएल में इनके साथ इनकी टीमों और उसमें शामिल खिलाडि़यों का भविष्य अधर में है।

आइए जानते हैं, इनके बारे में कुछ खास बातें।

कौन हैं गुरुनाथ मयप्पन

गुरुनाथ मयप्पन एन श्रीनिवासन की बेटी रूपा के पति हैं। दोनों ने प्रेम विवाह किया था। श्रीनिवासन ने उस वक्त अंतरजातीय विवाह का विरोध भी किया था। अब दोनों के तीन बच्चे हैं। रूपा इंडिया सीमेंट्स की निदेशक भी हैं। इंडिया सीमेंट्स ही चेन्नई सुपरकिंग्स की मालिक है। इस कंपनी के वाइस चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर खुद श्रीनिवासन हैं। गुरुनाथ सीएसके के सीइओ हैं।

कैसे फंसे फिक्सिंग के जाल में

विंदू दारा सिंह के गिरफ्तार होने के बाद मयप्पन का नाम भी सामने आ गया है। विंदू पर आरोप था कि उन्होंने मयप्पन के नाम से कई सट्टे लगाए थे। इससे शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक विंदू ने चेन्नई के एक नंबर पर कॉल किया था और सीएसके के फ्रेंचाइजी के सगे संबंधी के साथ रहने की बात कबूली थी।

शादी से पहले क्या थे गुरुनाथ

गुरुनाथ एक संभ्रांत दक्षिण भारतीय परिवार से हैं। वह एक बहुचर्चित फिल्म और प्रोडक्शन हाउस एवीएम फिल्म्स के मालिक हैं। वह एवीएम बालसुब्रहमण्यम के भाई हैं। उनके भाई का नाम एवीएम सरावनन है।

गोल्फ और मोटर रेसिंग भी

क्रिकेट के अतिरिक्त गुरुनाथ मोटर रेसिंग और गोल्फ टीमों में किस्मत आजमा चुके हैं। मयप्पन गोल्फ के शौकीन हैं। वह नौ करोड़ की यॉट के भी मालिक हैं। रीयल एस्टेट का भी काम करते हैं मयप्पन। कहा जाता है कि उनको करीब से जानने वाले उन्हें 'प्रिंस गुरुनाथ' बुलाते हैं। वह अक्सर सबसे बड़ी शालीनता से मुस्कुरा कर बात करते हैं, लेकिन एक पक्के व्यवसायी की तरह, बिजनेस से जुड़े फैसले लेने में बेहद कठोर हैं।

कौन है राज कुंद्रा

राज कुंद्रा एक ब्रिटिश इंडियन बिजनैसमैन हैं। 2004 में 'सक्सेस' मैगजीन ने राज को 198वां सबसे अमीर ब्रिटिश एशियन बताया था। लेकिन भारत में लोग उन्हें आमतौर पर अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति के रूप में जानते हैं। शिल्पा और राज संयुक्त रूप से आइपीएल में राजस्थान रॉयल्स टीम के मालिक हैं।

पिता थे बस कंडक्टर

राज एक मध्यमवर्गीय परिवार से थे और उनके पिता कभी बस कंडक्टर हुआ करते थे। समय के साथ राज की तकदीर बदलती चली गई और आज वह कारोबार जगत की एक बड़ी हस्ती बन गए। करीब 46 साल पहले राज के पिता बालकृष्ण पंजाब के लुधियाना से लंदन गए थे। लंदन पहुंचकर बालकृष्ण ने पहले कपास फैक्ट्री में काम किया और उसके बाद वह बस कंडक्टर बन गए थे।

शिल्पा से शादी

2007 में राज अपनी पहली पत्नी कविता से अलग हो गए और उसी साल उनकी मुलाकात शिल्पा शेट्टी से हुई, जो रियलिटी शो 'बिग ब्रदर' में भाग लेने के लिए लंदन में थीं। दोनों के बीच पहले व्यवसायिक रिश्ते बने फिर 2009 में दोनों विवाह बंधन में बंध गए। उसी साल राज कुंद्रा ने आइपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स में 11.7 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली।

Posted By: Amit Mishra