Move to Jagran APP

Mehul Choksi: मेहुल चोकसी को मिली डोमिनिकन सरकार से राहत, डोमिनिका में अवैध प्रवेश का मामला लिया वापस

पीएनबी फ्राड मामले में भगोड़े मेहुल चोकसी के खिलाफ कई केस चल रहे हैं। इन्हीं केस में से एक केस था डोमिनिका में अवैध रूप से प्रवेश करने का। जिसमें मेहुल चोकसी को डोमिनिकन सरकार ने राहत दी है और अवैध प्रवेश के कानूनी कार्यवाही को वापस ले लिया है।

By Babli KumariEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 12:22 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 01:12 PM (IST)
Mehul Choksi: मेहुल चोकसी को मिली डोमिनिकन सरकार से राहत, डोमिनिका में अवैध प्रवेश का मामला लिया वापस
भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी (फाइल फोटो/एएनआइ)

नई दिल्ली, एएनआइ। पंजाब नेशनल बैंक घोटाले (PNB Fraud) में फंसे मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) के लिए एक राहत की खबर है। भगोड़े हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी को शनिवार को डोमिनिका से राहत मिली, जहां उन पर पुलिस द्वारा अवैध प्रवेश का आरोप लगाया गया था। डोमिनिका सरकार ने उसके खिलाफ अवैध प्रवेश मामले में कानूनी कार्यवाही को वापस लेने/बंद करने का फैसला किया है। डोमिनिकन सरकार ने मेहुल चोकसी को 2021 में देश में गैरकानूनी तरीके से प्रवेश का आरोप लगाया था। 

loksabha election banner

डोमिनिकन सरकार ने वापस लिए सभी आरोप 

मेहुल चोकसी को खुशी है कि डोमिनिकन सरकार ने मई 2021 में उनके खिलाफ गैरकानूनी प्रवेश के सभी आरोपों को अब हटा दिया है। ऐसा करने से अब वे मानते हैं कि उनके खिलाफ कभी कोई मामला नहीं था। चोकसी को उनकी इच्छा के खिलाफ एंटीगुआ से जबरन हटा दिया गया था। भारतीय राज्य द्वारा शातिर तरीके से हमला किया गया, और नाव से मेहुल चोकसी को डोमिनिका ले जाया गया था, जहां उसे फिर से अवैध रूप से अधिकारियों को एक अपराध के लिए सौंप दिया गया जो उसने कभी नहीं किया था। चोकसी की कानूनी टीम उसके खिलाफ किए गए मानवाधिकारों के उल्लंघन के निवारण के लिए न्याय के सभी रास्ते तलाश रही है।

चोकसी को उम्मीद है कि 23 मई 2021 को एंटीगुआ से उसके अपहरण के लिए जिम्मेदार लोगों को न्याय के कटघरे में खड़ा किया जाएगा।

17 मई, 2022 को, मजिस्ट्रेट कोर्ट में दायर एक जवाब में, लोक अभियोजन निदेशक (एजी) ने अदालत को सूचित किया कि 'मेहुल चिनुभाई चोकसी' पर डोमिनिका के राष्ट्रमंडल में अवैध रूप से प्रवेश करने का आरोप लगाया गया था, जिसका नाम 'टौकारी बे, टौकारी' था। ', 24 मई 2021 को डोमिनिका के राष्ट्रमंडल में प्रवेश के रूप में स्वीकृत नहीं है।

अभियोजन निदेशक की प्रतिक्रिया के अनुसार, 'डोमिनिका के संविधान की धारा 72 (2) (सी) के प्रावधानों के अनुसार, मैं इसके द्वारा मेहुल चिनुभाई चोकसी के खिलाफ उपर्युक्त कार्यवाही को बंद करता हूं।'

वकील ने मेहुल चोकसी को बताया निर्दोष 

लोक अभियोजन निदेशक के फैसले के बाद, चोकसी के वकील एडवोकेट विजय अग्रवाल ने एएनआई को बताया, 'सच हमेशा अंत में सामने आता है, चाहे कोई इसे रोकने या छिपाने की कितनी भी कोशिश कर ले। झूठ अपरिहार्य के लिए सिर्फ अस्थायी देरी है। यह कुछ लोगों द्वारा मेरे मुवक्किल मेहुल चोकसी पर लगी चोटों को कुछ कानूनी रणनीति के कारण फर्जी बताने के लिए बेहद असंवेदनशील था।'

इससे पहले, डोमिनिका उच्च न्यायालय ने चिकित्सा आधार पर चोकसी को अंतरिम जमानत दी थी, उसके वकील ने कहा था कि मेहुल चोकसी के खिलाफ अवैध प्रवेश से संबंधित सभी लंबित कार्यवाही को तब तक स्थगित रखा जाएगा जब तक कि वह डोमिनिका वापस आने के लिए चिकित्सकीय रूप से फिट नहीं हो जाता। उन्होंने कहा लेकिन हमारे अनुसार, यह एक अवैध प्रवेश मामला नहीं था, यह एक जबरदस्ती प्रवेश का मामला था।

भगोड़ा व्यवसायी मेहुल चोकसी जो 23 मई, 2021 को एंटीगुआ से लापता हो गया था, जल्द ही डोमिनिका में पकड़ा गया। उन पर डोमिनिका में पुलिस द्वारा अवैध प्रवेश का आरोप लगाया गया था।

मालूम हो कि 62 वर्षीय भगोड़ा पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में भारत से फरार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.