'माय सिटी माय प्राइड' महाभियान
जागरण समूह की इस पहल में आप परिभाषित मानकों पर शहर की जरूरी सुविधाओं यानी, स्वास्थ्य, शिक्षा, वित्त, सुरक्षा, सड़क, पानी, बिजली इत्यादि का पारखी नज़रों से मूल्यांकन करेंगे। 02 जुलाई से 30 सितम्बर तक चलने वाले इस महाभियान के तीन चरण होंगे।

पहला चरण (जागरण): पहले चरण में हम नागरिकों को बुनियादी सुविधाओं के और उनके प्रभाव के बारे में जागरुक बनाएंगे। यह 02 जुलाई से 14 अगस्त तक चलेगा, जिसमें आपसे मूलभूत सुविधाओं यानी, स्वास्थ्य, शिक्षा, वित्त, सुरक्षा, सड़क, पानी, बिजली आदि पर चर्चा की जाएगी। 15 अगस्त को मानकीकरण की संस्था केपीएमजी के सहयोग से आपके द्वारा बताई गई समस्याओं पर विस्तृत सर्वेक्षण रिपोर्ट प्रकाशित की जाएगी।

दूसरा चरण (सहभागिता): 16 अगस्त से हम शहर की समस्याओं के समाधान पर ध्यान केंद्रित करेंगे। शहर के विकास का मसौदा सक्रिय नागरिक-विषय विशेषज्ञों से बातचीत और भागीदारी से तैयार किया जाएगा। इसमें स्थानीय प्रशासन सहभागी होगा। 

तीसरा चरण (विकास): सितंबर माह के आखिरी सप्ताह में हम समाधान की ओर कदम बढ़ाएंगे। समाधान रिपोर्ट को शहर के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा। इसमें जन-प्रशासन के सहयोग से चुने हुए मुद्दों की प्रगति पर लगातार निगरानी की जाएगी, ताकि आपका शहर और बेहतर हो सके।

कैसे करें भागीदारी:
सबसे पहले अपने मोबाइल या लैपटॉप - कंप्यूटर पर MyCityMyPride.com या Jagran.com टाइप करके क्लिक करें। वहां आपको 'माय सिटी माय प्राइड' का लोगो दिखाई देगा। इसे क्लिक करें। उसके बाद दी गई सिटी लिस्ट में अपने शहर को चुनें जिसे आप वोट देना चाहते हो। पेज पर आपको 10 शहर दिखाई देंगे। इनके नीचे एक सेक्शन सिटीजन का है। यहां आप शहर से जुड़े खास लोगों, जिन्होंने शहर को बेहतर बनाने के लिए काम किया है। उनके बारे में जान सकते हैं। इसके नीचे पेज पर एक सेक्शन सिटी का है। यहां आप शहर के विकास और समस्याओं पर विशेषज्ञ और नागरिकों की राय / सुझाव पढ़ सकते हैं।
इसमें भाग लेने के लिए फेसबुक अकाउंट के साथ लॉगिन करें और अपने शहर को दिए गए मानकों के अनुसार वोट दें।

By Nandlal Sharma