Move to Jagran APP

माय सिटी माय प्राइडः चंडीगढ़ से सीखें शहर कैसे करें कारोबार में तरक्की

इस बार भारत सरकार द्वारा जारी ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में चंडीगढ़ 53.16 अंक के साथ 5वें स्थान पर है।

By Krishan KumarEdited By: Published: Thu, 30 Aug 2018 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 30 Aug 2018 10:51 AM (IST)
माय सिटी माय प्राइडः चंडीगढ़ से सीखें शहर कैसे करें कारोबार में तरक्की

नई दिल्ली, जेएनएन। मैं चंडीगढ़ हूं। मैं भारत का एकमात्र शहर हूं, जो दो राज्यों की राजधानी होने के सा‍थ केंद्र शासित राज्य भी हूं। मेरे इतिहास में फ्रेंच नागरिक ले करबुसिएर बेहद अहम हैं। उन्होंने मुझे बेहद करीने से बसाया था। ले करबुसिएर ने यूरोप, जापान, उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका के कई शहरों का भी निर्माण किया था। इतिहास से आगे बढ़कर मैं आपको अपने विकास के बारे में बताना चाहता हूं। कई बार मुझे भारत के सबसे स्वच्छ और व्यवस्थित शहरों में शुमार किया गया है लेकिन आज मेरी पहचान बेहतरीन कारोबारी माहौल के कारण हो रही है।

loksabha election banner

इस बार भारत सरकार के ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में पांचवें स्थान पर रहा हूं। मुझे 100 में से 53.16 अंक मिले हैं। वहीं, साफ-सफाई के लिए भी मेरी पहचान पहले की तरह कायम है। इस बार मैं इंदौर और भोपाल के बाद तीसरे नंबर पर रहा हूं। आर्थिक तौर पर मेरी बुनियाद बेहद मजबूत हो रही है, इसकी बानगी ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में भी दिखी। जहां मुझे 'अर्थव्यिवस्था और रोजगार' के लिए 111 शहरों में अव्वल माना गया है। ऐसे में आपके जहन में यह सवाल जरूर कौंध रहा होगा आखिर मुझे यह सम्मान हासिल कैसे हुआ। तो आइए मैं इस बारे में आपको बताता हूं।

मैं 140 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ हूं। 2011 में हुई जनगणना के आधार पर मेरी जनसंख्याद 9.71 लाख रही है। केंद्र शासित राज्य और दो राज्यों की राजधानी होने के कारण यहां काफी संख्या में सरकारी नौकरियां हैं। इस कारण कई मौके पर मुझे 'पेंशनर पैराडाइज' भी कहा गया है। वहीं, यहां कई इंडस्ट्रीज हैं जो लोगों को रोजगार के जबरदस्त मौके मुहैया करा रही हैं। इनमें पेपर, केमिकल, मशीनरी मुख्य हैं। इसके अलावा फूड प्रोडक्ट्स, मेटल प्रोडक्ट्स, इलैक्ट्रिॉनिक्स का सामान भी शामिल है।

मेरे यहां आईटी और टूरिज्म ने भी पिछले कुछ सालों में विकास किया गया है। चंडीगढ़ इंडस्ट्रियल एंड टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड भी शहर के विकास के लिए प्रयासरत है। जो लोग लघु स्तर पर काम करना चाहते हैं, उन्हें चंडीगढ़ इंडस्ट्रियल एंड टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड पैसा, कच्चा माल उत्पा‍द उपलब्ध कराती है। वहीं ट्राय सिटी (मोहाली, पंचकुला, चंडीगढ़) को हाल में चंडीगढ़ कैपिटल रीजन के रूप में विकसित करने की सुगबुगाहट सामने आई है। ऐसे में यहां आने वाले समय में क्राइम कंट्रोल, एजुकेशन, हेल्थ, ट्रांसपोर्ट के साथ हाउसिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए तीनों शहर की प्लानिंग एक साथ होगी। पशुपालन और मछली पालन भी चंडीगढ़ में एक अहम व्यवसाय है।

शहर में बिजनेस के लिए अच्छे माहौल का श्रेय चैबर्स ऑफ चंडीगढ़ इंडस्ट्रीज के प्रेसीडेंट नवीन मंगलानी ने यहां के लोगों में उद्यमशीलता के जज्बे को दिया। उन्होंने कहा कि यहां के लोग काफी पढ़े-लिखे हैं। इस कारण बड़ी कंपनियां आकर्षित होती है। उन्हें यहां पर स्किल्ड लोग मिलते हैं। केंद्र शासित प्रदेश होने के कारण यहां पर अच्छी सुविधाएं मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि स्टार्ट अप के लिए भी यहां का माहौल भी शानदार है। इंजीनियरिंग के क्षेत्र में शहर काफी अच्छी प्रगति कर रहा है।

इन कारणों से चंडीगढ़ है आगे
- साक्षरता दर काफी ज्यादा है, इस कारण यहां स्क्ल्डि कर्मचारी मिल जाते हैं।
- बैंकिंग क्षेत्र का हब होने से यहां उद्योगों के लिए लोन मिलने में आसानी रहती है।
- केंद्र शासित राज्य होने के कारण इसे सरकार की ओर से अनुदान मिलता है।
- स्टार्टअप के लिए चंडीगढ़ में बेहतर माहौल है।
- इंजीनियरिंग का काम बड़े पैमाने पर होता है।

सफल शहरों से सीखें : बिजनेस का बेहतर माहौल

शहर को बेहतर बनाने के लिए विशेषज्ञों और जिम्मेदार अफसरों ने अपनी राय दी है। शहर की अर्थव्यवस्था को महत्वपूर्ण मानते हुए उन्हें सुधारने के सुझाव दिए गए हैं। शहर में बिजनेस के लिए बेहतर माहौल सबसे बड़ी समस्या के रूप में सामने आया है। तकनीकी शिक्षा के उत्कृष्ट केंद्रों की भी जरूरत महसूस की जा रही है। छोटे उद्यमी अधिक टैक्स देने में नाकाम साबित होते है। अतः शुरुआत में उन्हें टैक्स में छूट मिलनी चाहिए। अधिक निवेश के लिए योजनाएं बनाने की जरूरत है। शहरों में फूड प्रोसेसिंग यूनिटों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए। ताकि कृषि उत्पादों को बेहतर तरीके से इस्तेमाल हो सके। उद्योगों के लिए लाइसेंस, परमिट, परमिशन जैसी प्रक्रियाओं में परिवर्तन कर 'ईज ऑफ डूइंग' बिजनेस को बढ़ावा देने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.