Move to Jagran APP

मायावती के करीबी अफसर रहे नेतराम के यहां छापे, मिले 225 करोड़ रुपये संपत्ति के दस्तावेज

कार्रवाई में नेतराम की 30 मुखौटा कंपनियों का भी खुलासा हुआ है। नेतराम और उनके करीबी लोगों के हवाला लिंक भी सामने आए हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 13 Mar 2019 08:05 PM (IST)Updated: Wed, 13 Mar 2019 08:05 PM (IST)
मायावती के करीबी अफसर रहे नेतराम के यहां छापे, मिले 225 करोड़ रुपये संपत्ति के दस्तावेज
मायावती के करीबी अफसर रहे नेतराम के यहां छापे, मिले 225 करोड़ रुपये संपत्ति के दस्तावेज

नई दिल्ली,[हरिकिशन शर्मा]। उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के प्रमुख सचिव रहे आइएएस अधिकारी नेतराम और उनके करीबियों के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी में 225 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्तियों के दस्तावेज, दो करोड़ रुपये से अधिक कैश, बेनामी लग्जरी कारें और 50 लाख रुपये का मो ब्ला पैन मिला है।

loksabha election banner

कार्रवाई में नेतराम की 30 मुखौटा कंपनियों का भी खुलासा हुआ है। नेतराम और उनके करीबी लोगों के हवाला लिंक भी सामने आए हैं। खास बात यह है कि नेतराम आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी भी कर रहे थे और इस संबंध में वह एक पार्टी से टिकट मांग रहे थे।

आयकर विभाग के सूत्रों के अनुसार, नेतराम ने 95 करोड़ रुपये की फर्जी शेयर कैपिटल के जरिये छह प्रॉपर्टी खरीदी जिनमें से एक दिल्ली की लुटियंस जोन में केजी मार्ग और दूसरी दक्षिण दिल्ली के पॉश इलाके जीके-1 में स्थित है। उनकी एक संपत्ति मुंबई और तीन कोलकाता में हैं। इसके अलावा 225 करोड़ रुपये की अतिरिक्त प्रॉपर्टी से संबंधित दस्तावेज भी मिले हैं।

कालेधन को सफेद कर खरीदी संपत्तियां

नेतराम की 30 मुखौटा कंपनियां थीं जिसमें उनके करीबी रिश्तेदार शेयरधारक और निदेशक थे। उन्होंने अपने रिश्तेदारों को इन कंपनियों के शेयर उपहार में दिए थे। उनके बच्चे इन कंपनियों के बैंक खातों का परिचालन करते थे। हालांकि आयकर विभाग ने जब इन कंपनियों के बारे में नेतराम के रिश्तेदारों से पूछा तो उन्होंने पूरी तरह अनभिज्ञता प्रकट की। नेतराम ने इन कंपनियों के माध्यम से कोलकाता के हवाला ऑपरेटरों के माध्यम से 95 करोड़ रुपये की एंट्री भी ली थीं। कालेधन को सफेद करने के बाद इसी राशि से बाद में प्रॉपर्टी खरीदीं। इसके अलावा कई हाथ से लिखी हुईं डायरियां मिली हैं जिनमें लिखा है कि किस तरह मुखौटा कंपनियां खरीदी गईं और प्रॉपर्टी में निवेश किया गया।

50 लाख का मोंट ब्लांक पैन भी मिला

छापेमारी के दौरान नेतराम के ठिकानों से चार बेनामी लग्जरी कारें मिली हैं जिनमें मर्सडीज और दो फाच्र्यूनर भी शामिल हैं। इसके अलावा 50 लाख रुपये कीमत का मोंट ब्लांक पैन भी मिला है। लखनऊ और दिल्ली में उनके मकानों पर मिनी थियेटर, जिम, बेहद कीमती इंटीरियर और फिटिंग्स मिले हैं।

अलग-अलग मकानों से मिली नकदी

छापेमारी में नेतराम के लखनऊ स्थित मकान से 18 लाख रुपये, दिल्ली स्थित जीके-1 स्थित मकान से 86 लाख रुपये और उनसे जुड़े एक व्यक्ति से 60 लाख रुपये नकद मिले हैं। इसके अलावा 50 लाख रुपये एक लॉकर में रखे होने की सूचना भी मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.