Move to Jagran APP

कैलाश मानसरोवर यात्रा: नेपाल में फंसे तीर्थयात्री, 2 भारतीयों की मौत

कर्नाटक से कैलाश मानसरोवर यात्रा पर गए 290 तीर्थयात्री नेपाल में भारी बारिश के बीच फंस गए हैं। सभी तीर्थयात्री सुरक्षित हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Tue, 03 Jul 2018 07:22 AM (IST)Updated: Tue, 03 Jul 2018 04:14 PM (IST)
कैलाश मानसरोवर यात्रा: नेपाल में फंसे तीर्थयात्री, 2 भारतीयों की मौत
कैलाश मानसरोवर यात्रा: नेपाल में फंसे तीर्थयात्री, 2 भारतीयों की मौत

बेंगलुरु (जेएनएन)। नेपाल में फंसे कैलाश मानसरोवर यात्रा पर निकले कर्नाटक की तीर्थयात्रियों पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज नजर बनाए हुए हैं। खराब मौसम और भारी बारिश के कारण नेपाल में फंसे तीर्थयात्रियों की जानकारी देते हुए विदेश मंत्री ने ट्वीट किया। उन्होंने बताया, 'नेपाल के सिमिकोट में लगभग 525, हिल्सा में 550 और तिब्बत क्षेत्र में 500 अन्य भारतीय तीर्थयात्री फंसे हुए हैं।' उधर, न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक यात्रा पर गए दो भारतीयों की मौत हो गई है। 

loksabha election banner

सुषमा स्वराज के ट्वीट

- उन्होंने ट्वीट कर बताया, 'नेपाल में भारतीय दूतावास ने नेपालगंज और सिमिकोट में प्रतिनिधियों को तैनात किया है। वे तीर्थयात्रियों के संपर्क में हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि सभी तीर्थयात्रियों को भोजन और आवास सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।'

- उन्होंने बताया, 'सिमिकोट में सभी बुजुर्ग तीर्थयात्रियों का स्वास्थ्य चेकअप किया गया। उन्हें आवश्यक चिकित्सा सहायता प्रदान की जा रही है। हिल्सा में हमने पुलिस अधिकारियों से आवश्यक सहायता के लिए अनुरोध किया है।'

- स्वराज ने कहा, 'हमने नेपाल सरकार से सेना के हेलीकॉप्टरों से फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने का अनुरोध किया है।'

- यात्रियों से संपर्क स्थापित करने को लेकर उन्होंने बताया, 'हमने तीर्थयात्रियों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए हॉटलाइन स्थापित की हैं जो तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम भाषाओं में जानकारी प्रदान करेंगे।'

रेरक्यू के लिए  उतरी 2 कमर्शल फ्लाइट्स

इस बीच नेपाल के सिमिकोट में कैलास मानसरोवर यात्रा के तीर्थयात्रियों को रेस्क्यू करने के लिए दो कमर्शल फ्लाइट्स उतरीं है। 104 भारतीय तीर्थयात्रियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया।

कर्नाटक के 290 तीर्थयात्री फंसे

बता दें कि कर्नाटक से कैलाश मानसरोवर यात्रा पर गए 290 तीर्थयात्री नेपाल में भारी बारिश के बीच फंस गए हैं। सभी तीर्थयात्री सुरक्षित हैं, लेकिन प्रदेश सरकार ने नेपाल के दूतावास से मदद मांगी है। इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर (ईओसी) और प्रदेश का आपात प्रबंधन विभाग संभाल रहे राजस्व विभाग ने सबसे पहले ट्वीट कर तीर्थयात्रियों के फंसे होने की जानकारी दी थी। हालांकि बाद में कहा कि सभी तीर्थयात्री  सुरक्षित हैं और उनसे संपर्क बना हुआ है। बता दें कि कर्नाटक के लभगभग 290 तीर्थयात्री हिमालयी क्षेत्र में भारी बारिश के कारण नेपाल के सिमीकोट में फंस गए हैं। 

इओसी ने ट्वीट कर बताया कि खराब मौसम के चलते नेपालगंज और सिमिकोट के बीच हेलीकॉप्टर सेवा प्रभावित होने से तीर्थयात्री फंस गए हैं। गौरतलब है कि इससे पहले मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने नई दिल्ली स्थित कर्नाटक भवन के स्थानीय कमिश्नर को तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए थे। 

सोमवार को एक महिला तीर्थयात्री की हुई मौत 

बता दें कि इससे पहले सोमवार को कैलाश मानसरोवर की यात्रा से लौटने के दौरान एक भारतीय महिला तीर्थयात्री की नेपाल के हुमला जिले के सिमिकोट में मौत हो गई। मृतका की पहचान केरल की लीला महेंद्र नारायण (56) के रूप में हुई है। वह रविवार को सिमिकोट पहुंची थीं। नारायण की मौत उनके शरीर में ऑक्सीजन का स्तर कम होने की वजह से हुई है। बता दें कि हुमला नेपाल के सुदूर पश्चिम में स्थित है। यह नेपाल-चीन सीमा के करीब है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.