Move to Jagran APP

एक अप्रैल से होने जा रहा है कई नियमों में बदलाव, जानिए कैसे बदल जाएगी जिंदगी

नए वित्त वर्ष में एक अप्रैल 2019 से कई नए नियम लागू होने जा रहे हैं। बदले हुए कुछ नियमों से आपको राहत मिलेगी तो कुछ नियम परेशानियों को बढ़ाएंगे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 31 Mar 2019 01:17 PM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2019 03:08 PM (IST)
एक अप्रैल से होने जा रहा है कई नियमों में बदलाव, जानिए कैसे बदल जाएगी जिंदगी
एक अप्रैल से होने जा रहा है कई नियमों में बदलाव, जानिए कैसे बदल जाएगी जिंदगी

नई दिल्‍ली, जेएनएन। सोमवार से देश के लोगों के लिए बड़ा बदलाव होना जा रहा है। नए वित्त वर्ष में एक अप्रैल, 2019 से कई नए नियम लागू होने जा रहे हैं। बदले हुए कुछ नियमों से आपको राहत मिलेगी तो कुछ नियम परेशानियों को बढ़ाएंगे। आइए, हम बताते हैं कि एक अप्रैल, 2019 से कौन-कौन से नियम बदलने वाले हैं और इनका जीवन पर क्या होगा बदलाव?

loksabha election banner

कई क्षेत्रों में नियमों से मिलेगी राहत

टैक्स में मिलेगी राहत: एक अप्रैल 2019 से नए नियम के तहत पांच लाख रुपये तक की आय टैक्स फ्री होगी। इससे टैक्स में बड़ी राहत मिलेगी। इसके अतिरिक्त बैंक और डाकघर में जमा पर मिल रहे 40 हजार रुपए तक का ब्याज भी करमुक्त होगा यानी आपको इससे टैक्स में बड़ा फायदा मिलने वाला है। किराए पर टीडीएस की सीमा को 1.80 लाख रुपए से बढ़ाकर 2.40 लाख रुपए कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें - Sunday रात 12 बजे तक जमा होगा हाउस टैक्स, एक अप्रैल से लगेगा 12 प्रतिशत ब्याज

बैंकों से लोन मिलेगा सस्ता
एक अप्रैल से बैंक एमसीएलआर के बजाय आरबीआई के रेपो रेट के आधार पर ऋण देंगे। आरबीआई के रेपो रेट घटाने के बाद बैंकों को ब्याज दर घटाना होगी। ऐसे में बैंक खुद ही तय करते हैं कि ब्याज दर कब बढ़ानी- घटानी है? इससे सभी तरह का कर्ज सस्ता होने की उम्मीद है।

घर खरीदने का सपना होगा पूरा
नया घर खरीदने वाले लोगों के लिए एक अप्रैल, 2019 से राहत मिलने वाली है और इससे घर खरीदने का सपना पूरा होगा। एक अप्रैल से घर खरीदना सस्ता हो जाएगा। जीएसटी परिषद द्वारा निर्माणाधीन मकानों पर दर को एक प्रतिशत और अन्य वर्ग के मकानों पर 5 प्रतिशत घटा दिया गया है। इससे घर के निर्माण लागत में कमी आएगी।

रेलवे में मिलेगी ये सुविधा 
एक अप्रैल, 2019 से रेलवे के कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। रेलवे एक अप्रैल से संयुक्त पीएनआर जारी करेगा। अगर किसी यात्री को दो ट्रेनों से यात्रा करनी है, तो उसके नाम पर संयुक्त पीएनआर जनरेट होगा। एक अप्रैल से कनेक्टिंग ट्रेन छूटने पर टिकट की रकम वापस हो जाएगी।

ये भी पढ़ें - प्रॉपर्टी टैक्स जमा करने को आज खुला रहेगा नगर निगम कार्यालय

ईपीएफओ में मिलेगी सुविधा
एक अप्रैल 2019 से ईपीएओ के नए नियम लागू होने पर नौकरी बदलने पर आपका पीएफ अपने आप ट्रांसफर हो जाएगा। इससे पहले ईपीएफओ के सदस्यों को UAN रखने के बाद भी पीएफ ट्रांसफर करने के लिए अलग से आवेदन करना पड़ता था।

बीमा में मिलेगा फायदा
एक अप्रैल 2019 से बीमा के नियमों के बदलाव भी लागू होंगे। इससे जीवन बीमा पॉलिसी लेना भी सस्ता हो जाएगा। नियम में परिवर्तन का फायदा 22 से 50 वर्ष के लोगों को होगा।

सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट मिलेगी 
सोमवार से वाहन बनाने वाली कंपनियों पर नया नियम लागू होगा। एक अप्रैल 2019 से उन्हें हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट देना आवश्यक कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें - 90 हजार प्रॉपर्टी मालिकों का टैक्स बाकी, भुगतान का आज अंतिम दिन

इनसे बढ़ सकती है आपकी परेशानी

आधार और पैन को लिंक करना होगा
सरकार ने पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करवाने की समयसीमा 31 मार्च तय की है। अगर पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करवाया तो आपका पैन कार्ड रद्द हो सकता है।

रिटर्न नहीं फाइल किया तो जुमाना भरना पड़ेगा
अगर 31 मार्च तक आयकर का रिटर्न दाखिन नहीं किया है तो जल्द एक अप्रैल 2019 से पहले कर दें नहीं तो आपको 10 हजार रुपए का जुर्माना चुकाना पड़ सकता है।

पीएनजी और सीएनजी हो सकती है महंगी
सोमवार से प्राकृतिक गैस की कीमत में 18 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी होने की संभावना है। इससे कॉम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) और पाइप नेचुरल गैस (सीएनजी) की कीमतें भी बढ़ सकती है। इससे चलने वाले सार्वजनिक वाहनों के किराए में भी वृद्धि हो सकती है।

ये भी पढ़ें - सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं तो पढ़ें यह खबर, आयकर विभाग ऐसे पकड़ेगा टैक्स चोरी

महंगी हो सकती हैं कारें
अगर कार खरीदना चाहती हैं तो आपको इसके लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है। टाटा मोटर्स, जगुआर लैंड रोवर इंडिया, टोयोटा, किर्लोस्कर जैसी कंपनियों ने कार की कीमतों को बढ़ाने की घोषणा की है। अगर एक अप्रैल 2019 के बाद कार खरीदते हैं तो आपको ज्यादा रुपये खर्च करना पड़ेंगे।

तो चैनल हो सकते हैं बंद
ट्राई ने एक अप्रैल 2019 से केबल चैनलों के नियमों बदलाव किया है। ट्राई के नियमों के अनुसार 31 मार्च 2019 तक आपको अपने चुनिंदा चैनल की जानकारी अपने केबल या डीटीएच ऑपरेटर को देनी होगी। ऐसा नहीं करने पर एक अप्रैल 2019 से चैनल बंद हो सकते हैं। 

महंगा हो सकता है हवाई सफर
एक अप्रैल 2019 से हवाई सफर महंगा होने की संभावना है। सरकार की एक समिति ने हवाई सफर करने वाले यात्रियों से पहले के मुकाबले अधिक पैसेंजर सर्विस फीस (PSF) लेने की सिफारिश की है। इसके लागू होने से हवाई सफर के लिए आपको ज्यादा रुपए चुकाने पड़ सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.