राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में पीएचडी करते हुए आतंकवाद की राह पकड़ने वाले मन्नान बशीर ने हालांकि सोशल मीडिया पर हथियारों संग अपनी तस्वीर वायरल कर जिहादी बनने का एलान कर दिया है, लेकिन पुलिस अभी भी इस मामले में खुलकर बोलने से कतरा रही है। फिलहाल, उसके बारे में पता लगाने के लिए उसके परिजनों व कुछ दोस्तों से पूछताछ की गई है।

उत्तरी कश्मीर में एलओसी (नियंत्रण रेखा) के साथ सटे जिला कुपवाड़ा में टकीपोरा गांव के रहने वाले मन्नान बशीर वानी पुत्र बशीर अहमद वानी का हाथों में असालट राइफल लिए एक फोटो बीते तीन दिनों से लगातार सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। फोटो में उसके नाम और योग्यता व घर के पते के साथ ही आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन द्वारा प्रदान किया गया उसका कोड नाम हमजा भाई भी लिखा है। करीब एक साल पहले 2016 में भोपाल स्थित आइसैक्ट विश्वविद्यालय में एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में सर्वश्रेष्ठ शोध पत्र प्रस्तुति का सम्मान अर्जित करने वाला मन्नान बशीर बीते पांच वर्षो से अलीगढ़ मुस्लिम यूनीवर्सिटी में अध्ययनरत था। एमफिल करने के बाद ज्योलॉजी में पीएचडी कर रहा मन्नान बशीर कुपवाड़ा के एक संभ्रांत परिवार से संबंध रखता है। उसके पिता राज्य स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत लेक्चरर हैं। उसका एक भाई जूनियर इंजीनियर है। उसने 10वीं तक की पढ़ाई लोलाब, कुपवाड़ा में स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय से ही की है।

मन्नान बशीर के पिता बशीर अहमद ने बताया कि उसे दिसंबर के अंत में घर आना था। वह अलीगढ़ से जब घर के लिए रवाना हुआ तो उसने सूचित भी किया, लेकिन वह घर नहीं पहुंचा और पांच जनवरी को सोशल मीडिया पर उसकी एक तस्वीर वायरल हुई। हमने पुलिस में उसके लापता होने की शिकायत भी दर्ज कराई है। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता कि मेरा बेटा कब आतंकी बना। वह तो पढ़ने लिखने वाला नौजवान था। एसएसपी कुपवाड़ा शमशेर हुसैन ने कहा कि मन्नान बशीर के लापता होने की रिपोर्ट उसके परिजनों ने दर्ज कराई है। हमने सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीर का भी संज्ञान लिया है। उसके मोबाइल फोन की कॉल डिटेल की भी जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ेंः सुरक्षा एजेंसियों के लिए बड़ी चुनौती बना कश्मीरी युवाओं को आतंकी बनने से रोकना

यह भी पढ़ेंः नेवल एरिया का दौरा करने के दौरान कुछ इस अंदाज में नजर आईं रक्षा मंत्री

Posted By: Gunateet Ojha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस