Move to Jagran APP

Mann Ki Baat: कोरोना संकट के बीच बोले पीएम मोदी- देश में मुफ्त वैक्सीन प्रोग्राम चलता रहेगा, महामारी से लड़ाई का दिया हौसला

देश में गहराते कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देशवासियों से मन की बात की। यह पीएम मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात का 76वां संस्‍करण रहा।आज के संबोधन में पीएम मोदी ने कोरोना संकट को लेकर बात की है। उन्होंने कई अहम बातें कीं।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sun, 25 Apr 2021 09:17 AM (IST)Updated: Sun, 25 Apr 2021 02:50 PM (IST)
Mann Ki Baat: कोरोना संकट के बीच बोले पीएम मोदी- देश में मुफ्त वैक्सीन प्रोग्राम चलता रहेगा, महामारी से लड़ाई का दिया हौसला
पीएम मोदी ने की देशवासियों से मन की बात। (फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, एजेंसियां। देश में गहराते जा रहे कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर से देश को संबोधित किया। पीएम मोदी ने आज देशवासियों से मन की बात(Mann Ki Baat) की। यह मन की बात का 76वां संस्करण रहा। इस दौरान पीएम मोदी ने कोरोना की दूसरी लहर से उपजे संकट को लेकर देशवासियों से बात की है। उन्होंने कहा कि देश संकट की घड़ी से गुजर रहा है। उन्होंने देश में कोरोना महामारी से उपजे हालात और वैक्सीन से जुड़ी कई अहम बातें की।उन्होंने कहा कि देश में मुफ्त वैक्सीन कार्यक्रम चलता रहेगा।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह कार्यक्रम ऐसे समय में हुआ है, जब देश में कोरोना संकट के कारण गंभीर हालात बने हुए हैं। देश में कोरोना संक्रमण के रोजाना नए रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। इसके साथ ही बड़ी संख्या में लोग कोरोना की चपेट में आकर अपनी जान गंवा रहे हैं। दिल्‍ली सहित देश के कई हिस्‍सों में ऑक्‍सीजन की कमी पैदा हो गई है, जिसकी वजह से मरीजों की जान पर बन आई है। आइए जानते हैं पीएम मोदी के संबोधन की प्रमुख बातें...

Mann Ki Baat LIVE Updates:

कोरोना संकट पर बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए कहा कि आज मैं आपसे मन की बात एक ऐसे समय कर रहा हूं जब कोरोना हम सभी के धैर्य हम सभी के दुख बर्दाश्त करने की सीमा की परीक्षा ले रहा है। बहुत से अपने हमें असमय छोड़कर चले गए। पीएम मोदी ने कहा कि COVID19 की पहली लहर से सफलतापूर्वक निपटने के बाद, देश का मनोबल ऊंचा था लेकिन इस तूफान ने देश को हिला दिया है। COVID की इस लहर से निपटने के लिए, मैंने कई क्षेत्रों जैसे फार्मा उद्योग, ऑक्सीजन उत्पादन आदि के विशेषज्ञों के साथ बैठकें की हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे संकट के समय में वैक्सीन की अहमियत का पता चल रहा है। मेरा आग्रह है कोरोना वैक्सीन को लेकर किसी अफवाह में न आएं।

कोरोना संकट से निपटने में जुटी सरकार

पीएम मोदी ने कहा कि भारत सरकार वर्तमान कोविड की स्थिति से निपटने के लिए राज्य सरकारों के प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है। मैं आप सभी से कोविड के बारे में विश्वसनीय स्रोतों से ही जानकारी लेने की अपील करता हूं। मैं देख रहा हूं कि कई डॉक्टर कोविड पर जानकारी साझा करने के लिए सोशल मीडिया पर गए हैं और परामर्श भी दे रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि मुफ्त वैक्सीन का कार्यक्रम आगे भी जारी रहेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि इस समय हमें इस लड़ाई को जीतने के लिए experts और वैज्ञानिक सलाह को प्राथमिकता देनी है। राज्य सरकार के प्रयत्नों को आगे बढ़ाने में भारत सरकार पूरी शक्ति से जुटी हुई है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि मैं आप सबसे आग्रह करता हूं, आपको अगर कोई भी जानकारी चाहिए हो, कोई और आशंका हो तो सही सोर्स से ही जानकारी लें। आपके जो फैमली डॉक्टर हो, आस-पास के डॉक्टर हों, आप उनसे फोन से संपर्क करके सलाह लीजिए।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत सरकार की तरफ से मुफ्त वैक्सीन का जो कार्यक्रम अभी चल रहा है, वो आगे भी चलता रहेगा। मेरा राज्यों से भी आग्रह है कि वो भारत सरकार के इस मुफ्त वैक्सीन अभियान का लाभ अपने राज्य के ज्यादा से ज्यादा लोागें तक पहुंचाएं।

कोरोना वॉरियर्स से की बात

पीएम मोदी ने रायपुर में कार्यरत नर्स भावना और बेंगलुरु में कार्यरत सिस्टर सुरेखा से बात की और उनके अनुभवों को जाना। इसके अलावा पीएम मोदी ने कोरोना को लेकर पीएम मोदी ने मुंबई के डा. शशांक और श्रीनगर के डा. नावीद से भी बात की। पीएम मोदी ने एंबुलेंस ड्राइवर प्रेम वर्मा से बात की। कोरोना से ठीक होने वाली गुरुग्राम की प्रीति चतुर्वेदी से भी बात की।

पीएम मोदी ने कहा कि जैसे आज हमारे Medical Field के लोग, Frontline Workers दिन-रात सेवा कार्यों में लगे हैं। वैसे ही समाज के अन्य लोग भी, इस समय, पीछे नहीं हैं। देश एक बार फिर एकजुट होकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है।

पीएम मोदी ने साथ ही कहा कि इस बार, गांवों में भी नई जागरूकता देखी जा रही है। कोविड नियमों का सख्ती से पालन करते हुए लोग अपने गांव की कोरोना से रक्षा कर रहे हैं, जो लोग, बाहर से आ रहे हैं उनके लिए सही व्यवस्थायें भी बनाई जा रही 

लगातार चौथे दिन मिले तीन लाख से ज्यादा मामले

देश में कोरोना महामारी की स्थिति लगातार गंभीर होती जा रही है। संक्रमितों की संख्या रोज रिकार्ड तोड़ रही है। शनिवार को रिकार्ड 3,46,786 नए केस मिले। यह लगातार चौथा दिन है, जब तीन लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। एक दिन में 2,624 संक्रमितों की मौत हुई है। 

बता दें कि पिछली बार पीएम मोदी ने 28 मार्च को रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देश को संबोधित किया था। यह रेडियो कार्यक्रम हर महीने के आखिरी रविवार को सुबह 11 बजे प्रसारित होता है, जो ऑल इंडिया रेडियो के साथ-साथ टेलीविजन, फेसबुक, ट्विटर पेज और मोबाइल एप पर भी लाइव सुना जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.