Move to Jagran APP

Mann ki Baat: पीएम मोदी ने किया ISRO के 'युविका' कार्यक्रम का जिक्र, जानें क्या है ये

पीएम मोदी ने आज अपनी मासिक रेडियो कार्यक्रम में ISRO के युविका कार्यक्रम के बारे में जिक्र किया। जानें क्या है युविका कार्यक्रम।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 12:50 PM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 12:50 PM (IST)
Mann ki Baat: पीएम मोदी ने किया ISRO के 'युविका' कार्यक्रम का जिक्र, जानें क्या है ये
Mann ki Baat: पीएम मोदी ने किया ISRO के 'युविका' कार्यक्रम का जिक्र, जानें क्या है ये

नई दिल्ली, एएनआइ। बच्चों के बीच वैज्ञानिक स्वभाव को बढ़ावा देने के लिए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा की गई पहल के बारे में बात की, जो श्रीहरिकोटा में रॉकेट प्रक्षेपण को देखने की सुविधा प्रदान करती है।

loksabha election banner

भारत में बच्चे, युवा तेजी से विज्ञान और प्रौद्योगिकी में गहरी रुचि ले रहे हैं। जब मैं चंद्रयान -2 के दौरान बेंगलुरु में था, तो मैंने वहां मौजूद बच्चों में बहुत उत्साह और जोश देखा। पीएम मोदी ने अपने मासिक रोडियो कार्यक्रम मन की बात के 62 वे संस्करण में कहा कि  बच्चों और युवाओं में उत्साह को भरने के लिए, इसरो ने श्रीहरिकोटा में रॉकेट लॉन्च करने, बैठने के लिए एक सुविधा शुरू की। इसरो की वेबसाइट पर दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन बुकिंग भी संभव है।  इसी के साथ उन्होंने ईसरो को युविका कार्यक्रम के बारे में भी बात की। 

क्या है युविका कार्यक्रम 

पीएम मोदी ने इसरो युविका कार्यक्रम के बारे में भी बात की, जिसका उद्देश्य युवाओं को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, विज्ञान और अनुप्रयोगों पर ज्ञान प्रदान करना है, जो अंतरिक्ष गतिविधियों में उनकी रुचि बढ़ाने के इरादे से शुरु किया गया, और इस तरह के कार्यक्रमों के माध्यम से युवाओं को विज्ञान के साथ एकीकृत करने के लिए संगठन की सराहना की। वर्ष 2019 में स्कूली छात्रों के लिए युविका कार्यक्रम शुरू किया गया था।

युविका युवा विज्ञान कार्याक्रम के लिए एक परिचित है और यह कार्यक्रम हमारी दृष्टि, जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान, जय अनुसन्धान के अनुरूप है। इस कार्यक्रम में, छात्र अपनी छुट्टियों के दौरान परीक्षा के बाद, इसरो के विभिन्न केंद्रों पर जाते हैं और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष विज्ञान और अंतरिक्ष अनुप्रयोगों के बारे में सीखते हैं।

ऐसे करें खुद को रजिस्टर

यदि आप इस प्रशिक्षण के भागीदार बनना चाहते हैं, तो आप उस ISRO से जुड़ी युविका की वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।  इसरो ने स्कूली बच्चों के लिए एक विशेष कार्यक्रम 'यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम' 'युवा विज्ञान कार्यक्रम' लॉन्च किया है। इसकी शुरुआत पिछले साल 2019 में की गई थी।

कार्यक्रम का दूसरा सत्र मई 2020 के दौरान आयोजित किया जाना है। कार्यक्रम गर्मी की छुट्टियों के दौरान दो सप्ताह की अवधि का होगा (11-22 मई, 2020) और कार्यक्रम में आमंत्रित वार्ता, प्रख्यात द्वारा अनुभव साझा करना शामिल होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.