Move to Jagran APP

Manipur: विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर पहुंचे इंफाल,आईएमए मार्केट का किया दौरा

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने रविवार को इंफाल में आईएमए मार्केट का दौरा किया। जयशंकर 26-28 नवंबर तक मणिपुर के दौरे पर हैं। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि मणिपुर सहित देश भर में विभिन्न स्थानों पर भारत की जी20 अध्यक्षता का जश्न मनाया जाएगा।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Sun, 27 Nov 2022 11:04 AM (IST)Updated: Sun, 27 Nov 2022 11:04 AM (IST)
Manipur: विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर पहुंचे इंफाल,आईएमए मार्केट का किया दौरा
जयशंकर ने इंफाल के इमा बाजार का दौरा किया (फोटो/एएनआई)

इंफाल (मणिपुर), एजेंसी। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने रविवार को इंफाल में आईएमए मार्केट का दौरा किया। जयशंकर 26 से 28 नवंबर तक मणिपुर के दौरे पर हैं।

loksabha election banner

इससे पहले शनिवार को डॉ एस जयशंकर ने कहा कि केंद्र सरकार पूर्वोत्तर में कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए काम कर रही है। जयशंकर ने पूर्वोत्तर में कनेक्टिविटी में सुधार के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि यह व्यापक दुनिया के लिए एक प्रवेश द्वार खोलेगा।सर

पूर्वोत्तर के विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही सरकार

जयशंकर ने ट्वीट कर कहा, 'आज दोपहर इम्फाल में व्यापारिक समुदाय के साथ बातचीत करके प्रसन्नता हुई। मोदी सरकार मणिपुर समेत पूर्वोत्तर के विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है। यह संसाधनों और ध्यान दोनों में दिखाई देता है।'

मणिपुर की राजधानी इंफाल के दौरे पर आए जयशंकर ने शनिवार शाम शहर के क्लासिक ग्रांडे में आयोजित एक संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि मणिपुर सहित देश भर में विभिन्न स्थानों पर भारत की जी20 अध्यक्षता का जश्न मनाया जाएगा।

एक दिसंबर से भारत करेगा जी-20 की अध्यक्षता

उन्होंने कहा, 'जी20 की हमारी आगामी अध्यक्षता पर्यटन लाभों के साथ पूर्वोत्तर को दुनिया के सामने प्रदर्शित करेगी।' जयशंकर ने भाग लिया इंटरैक्टिव कार्यक्रम विदेश मंत्रालय और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था।

1 दिसंबर से शुरू होने वाले एक वर्ष के लिए G20 की अध्यक्षता भारत द्वारा की जाएगी। वैश्विक आर्थिक विकास और समृद्धि हासिल करने के उद्देश्य से भारत 200 से अधिक बैठकों की मेजबानी करेगा।

क्या है जी-20

दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 85 प्रतिशत और इसकी दो-तिहाई आबादी को नियंत्रित करने वाले सबसे बड़े बहुपक्षीय प्लेटफार्मों में से एक के रूप में, जी-20 विशेष रूप से उत्तरी अमेरिका और यूरोप में विकसित देशों के बीच महत्वपूर्ण प्रभाव रखता है। यह ग्लोबल साउथ लैटिन अमेरिका, एशिया, अफ्रीका और ओशिनिया में विकासशील और कम विकसित देशों को संदर्भित करता है।

यह भी पढ़ें- Mann Ki Baat Live: पीएम मोदी बोले- हम तेजी से 'मन की बात' के शतक की तरफ आगे बढ़ रहे

यह भी पढ़ें- India Covid Update: भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 343 मामले आए सामने, बढ़ा रिवकरी रेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.