Move to Jagran APP

मणिपुर चुनाव के दूसरे चरण में सिर्फ 1 दागी नेता और 4 महिला उम्‍मीदवार

मणिपुर चुनाव के दूसरे दौर में अलग-अलग पार्टियों के 98 उम्‍मीदवार मैदान में हैं। ये उम्‍मीदवार 13 राजनीतिक पार्टियों से हैं। इनमें 5 राष्‍ट्रीय पार्टी, 4 राज्‍य स्‍तर की पार्टियां, 4 अन्‍य पार्टियां और 9 निर्दलीय उम्‍मीदवार भी शामिल हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Wed, 08 Mar 2017 09:10 AM (IST)Updated: Wed, 08 Mar 2017 09:35 AM (IST)
मणिपुर चुनाव के दूसरे चरण में सिर्फ 1 दागी नेता और 4 महिला उम्‍मीदवार
मणिपुर चुनाव के दूसरे चरण में सिर्फ 1 दागी नेता और 4 महिला उम्‍मीदवार

नई दिल्‍ली। मणिपुर के छह जिलों की 22 विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है। यह मणिपुर में दूसरा और अंतिम दौर का मतदान है, जिसमें 98 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस दौर के मतदान में मुख्‍यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह की साख भी दांव पर है। 22 सीटों पर होने वाले इस मतदान में थौबुल जिले और पहाड़ी जिलों उखरुल, चंदेल, तामंगलगां और सेनापति शामिल हैं। इस चरण में कुल मतदाताओं की संख्या 7,59,369 हैं जो 1,151 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं।

loksabha election banner
सिर्फ एक आपराधिक छवि वाला उम्‍मीदवार
मणिपुर चुनाव के दूसरे दौर में अलग-अलग पार्टियों के 98 उम्‍मीदवार मैदान में हैं। ये उम्‍मीदवार 13 राजनीतिक पार्टियों से हैं। इनमें 5 राष्‍ट्रीय पार्टी, 4 राज्‍य स्‍तर की पार्टियां, 4 अन्‍य पार्टियां और 9 निर्दलीय उम्‍मीदवार भी शामिल हैं। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, इस दौर के चुनाव में सिर्फ 1 उम्‍मीदवार आपराधिक छवि वाला है। इसके अलावा किसी उम्‍मीदवार ने अपने ऊपर कोई आपराधिक मामला होने की बात शपथ पत्र में नहीं कही है। आपराधिक छवि वाले उम्‍मीदवार का नाम मयंगलामबम रामेश्‍वर सिंह है, थौबुल जिले की केचिंग विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इन्‍हें भारतीय जनता पार्टी ने टिकट दिया है। इन पर धोखाधड़ी और बेइमानी जैसे आरोप हैं।  
हर तीसरा उम्‍मीदवार करोड़पति
मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में उतरे उम्‍मीदवारों की संपत्ति की बात करें, तो हर तीसरा उम्‍मीदवार करोड़पति हैं। कुल 98 उम्‍मीदवारों में से 29 यानि 30 फीसद उम्‍मीदवार करोड़पति हैं। इन्‍होंने अपनी संपत्ति 1 करोड़ रुपये से ज्‍यादा घोषित की है। हर पार्टी ने करोड़पति उम्‍मीदवारों को टिकट दिए। कांग्रेस के 22 में से 10 उम्‍मीदवार करोड़पति हैं। वहीं भारतीय जनता पार्टी के 22 में से 8, एनपीपी के 7 में से एक, नागा पीपल्‍स फ्रंट के 11 में से 5, मणिपुर नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट के 4 में से 1 और 9 निर्दलीय उम्‍मीदवार करोड़ति हैं। अगर सभी उम्‍मीदवारों की औसत संपत्ति की बात करें तो 1.33 करोड़ रुपये है। इस दौर के चरण में सबसे अमीर उम्‍मीदवार कांग्रेस के अल्फ्रेड कन्नगम एस आर्थर हैं। इन्‍होंने अपनी कुल संपत्ति 36 करोड़ रुपये से ज्‍यादा घोषित की है। 
ज्‍यादा पढ़े-लिखे उम्‍मीदवार मैदान में...
दूसरे दौर के मतदान में काफी पढ़े-लिखे उम्‍मीदवार मैदान में उतरे हैं। इस चरण में 72 यानि 73 फीसद उम्‍मीदवार ग्रेजुएट और और उससे ऊपर हैं। सिर्फ एक उम्‍मीदवार ने यह घोषित किया है कि वह पढ़ा-लिखा है, लेकिन पांचवीं तक नहीं। पांचवीं से बारहवीं तक की पढ़ाई करने वाले 24 उम्‍मीदवार मैदान में हैं। इस चरण में 98 उम्‍मीदवारों में से सिर्फ 4 महिला उम्‍मीदवार हैं। यहां भी आधी आबादी को पूरा हक नहीं मिल पाया है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.