Move to Jagran APP

मंडाविया ने Biological E के एमडी से Corbevax उत्पादन पर चर्चा की

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की प्रबंध निदेशक महिमा दतला से मुलाकात की। मंडाविया ने कोविड 19 वैक्सीन कॉर्बेवैक्स की प्रगति पर चर्चा की। वहीं बैठक में दतला ने कॉर्बेवैक्स वैक्सीन के उत्पादन की जानकारी दी।

By Ashisha SinghEdited By: Published: Fri, 06 Aug 2021 11:26 PM (IST)Updated: Fri, 06 Aug 2021 11:26 PM (IST)
मंडाविया ने Biological E के एमडी से Corbevax उत्पादन पर चर्चा की
मंडाविया ने Biological E के एमडी से Corbevax उत्पादन पर चर्चा की

नई दिल्ली, आइएएनएस। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की प्रबंध निदेशक महिमा दतला से मुलाकात की। मंडाविया ने कोविड 19 वैक्सीन कॉर्बेवैक्स की प्रगति पर चर्चा की। वहीं बैठक में दतला ने कॉर्बेवैक्स वैक्सीन के उत्पादन की जानकारी दी।

loksabha election banner

कॉर्बेवैक्स वैक्सीन के उत्पादन पर हुई चर्चा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की प्रबंध निदेशक (एमडी) महिमा दतला के साथ शुक्रवार को कॉर्बेवैक्स वैक्सीन के उत्पादन पर चर्चा की। कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए टीकाकरण सरकार की प्राथमिकता है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने जानकारी देते हुए ट्वीट कर लिखा, 'Biological_E की एमडी सुश्री महिमा दतला से मुलाकात की, जिन्होंने मुझे अपने आगामी COVID19 वैक्सीन, कॉर्बेवैक्स की प्रगति के बारे में जानकारी दी। मैंने वैक्सीन के लिए, सभी सरकारी सहायता का आश्वासन दिया।'

कोविड 19 वैक्सीन का उत्पादन

भारत में कोरोना महामारी अभी भी अपने चरम पर है। सरकार द्वारा टीकाकरण अभियान को तेजी से चलाया जा रहा है। लोगों में टीकाकरण को लेकर आई जागरूकता और महामारी को नियंत्रित करने के लिए कोविड-19 वैक्सीन उत्पादन को बढ़ावा दिया जा रहा है। हैदराबाद स्थित दवा प्रमुख बायोलॉजिकल ई जॉनसन एंड जॉनसन कोविड -19 वैक्सीन का उत्पादन करेगी। कोरोना काल में टीकाकरण को लेकर देश की जरूरत को जल से जल्द पूरा करने के लिए बायोलॉजिकल ई कंपनी एक महीने में अपने स्वयं के टीके की 75 मिलियन से 80 मिलियन खुराक का उत्पादन करने की योजना बना रही है। ह्यूस्टन में बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन और डायनावैक्स टेक्नोलॉजीज कॉर्प के साथ वैक्सीन विकसित किया गया है। वहीं, भारत का इकट्ठा की हुई कोविड -19 टीकाकरण कवरेज गुरुवार को 49 करोड़ खुराक के लैंडमार्क को पार कर गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अनंतिम रिपोर्ट के अनुसार, कुल मिलाकर, 49,53,27,595 करोड़ वैक्सीन खुराक 57,64,712 लाख अवधि के माध्यम से दी गई हैं।

पिछले 24 घंटों में कोविड 19 की कुल 57,97,808 टीके की खुराक दी गई। देश में प्रतिदिन 40,000 से अधिक नए कोविड-19 मामले सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को बीते 24 घंटे में कुल 44,643 नए मामले सामने आए। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया है कि भारत में इसी अवधि में कुल 463 लोगों ने कोरोना संक्रमण से दम तोड़ दिया। हालांकि, भारत की वसूली दर वर्तमान में 97.36 प्रतिशत है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.