Move to Jagran APP

13860 करोड़ के कालेधन का खुलासा करने वाला गुजराती व्‍यवसायी लापता

लगभग 1400 करोड़ रुपये के कालेधन का खुलासा करने वाले गुजरात के महेश शाह लापता हो गए हैं। इस बीच आयकर विभाग ने कई जगहों पर उनकी तलाश में छापेमारी भी की है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 03 Dec 2016 09:38 AM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2016 10:30 AM (IST)
13860 करोड़ के कालेधन का खुलासा करने वाला गुजराती व्‍यवसायी लापता

अहमदाबाद (जेएनएन)। केंद्र की आईडीएस (Income Declaration Scheme) योजना के तहत 13,860 करोड़ की आय घोषित करने वाले अहमदाबाद के महेश शाह लापता हो गए हैं। उनकी तलाश में आयकर विभाग लगातार कई दिनों से विभिन्न जगहों पर छापेमारी कर रहा है। यह छापेमारी 1 दिसंबर तक भी जारी रही थी। इसके बावजूद उनका अभी तक कुछ पता नहीं चला है। उनके द्वारा दी गई डिक्लेयरेशन को आयकर विभाग द्वारा खारिज करने के बाद से ही वह फरार बताए जा रहे हैं।

loksabha election banner

टैक्स की पहली किश्त अदा करने से पहले ही लापता

बेहद सामान्य घर में रहने वाले शाह को आईडीएस योजना के तहत घोषित आय पर चार किश्तों में 45 प्रतिशत टैक्स भरना था। 30 नवंबर से पहले शाह को इसकी पहली किश्त का 25 प्रतिशत यानी 1560 करोड़ रुपये जमा करना था, लेकिन आखिरी तारीख तक उन्होंने ऐसा नहीं किया। पहली किश्त जमा करने की मियाद खत्म होने से पहले ही आयकर विभाग ने 28 नवंबर को शाह का डिस्क्लोजर रद्द कर दिया था। इसके बाद विभाग ने 29 और 30 नवंबर को शाह और उनके सीए तेहमूल सेठना के ठिकानों पर छापेमारी भी की थी।

सबसे बड़े काले धन का खुलासा, बिजनेसमैन के पास मिले 13,860 करोड़

40 लाख कैश बरामद

एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक इस छापेमारी में आयकर विभाग ने शाह के बिजनेस पार्टनर के यहां से 40 लाख कैश और करीब 30 लाख रुपये के जेवर बरामद किए। हालांकि शाह ने पिछले दो से तीन वर्षों के अंदर जो रिटर्न दाखिल की है उसके मुताबिक उनकी सालाना आय दो से तीन लाख रुपये तक है।

आयकर विभाग ने की छापेमारी

आयकर विभाग ने शुक्रवार को शाह की चार्टर्ड अकाउंटेंट फर्म अप्पाजी अमीन के ठिकानों पर भी छापे मारे थे। तेहमूल के मुताबिक इनके व्यवसाय की ठोस जानकारी नहीं है और न ही वह कुछ खास पढ़े लिखे हैं। उन्होंने बताया है कि शाह के संपर्क काफी बड़े लोगों से थे और वो जमीन में बड़े सौदे किया करते थे इसलिए उन्हें कभी उनके खुलासे पर संदेह होने की संभावना नहीं थी। उनके मुताबिक वह जहां जाते थे वहां फाइव स्टार होटल में ही रुका करते थे।

नोटबंदी से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.