Move to Jagran APP

EXCLUSIVE: इस कत्‍ल के पीछे है प्‍यार और गुस्‍से के अलावा 3300 कॉल की पूरी कहानी

मेजर की पत्नी की हुई हत्या के मामले की जांच में पुलिस को पता चला है कि आरोपित मेजर निखिल हांडा और शैलजा द्विवेदी ने जनवरी से घटना के पहले तक एक-दूसरे को 3300 कॉल-मैसेज किए थे।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Mon, 25 Jun 2018 10:50 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jun 2018 06:13 PM (IST)
EXCLUSIVE:  इस कत्‍ल के पीछे है प्‍यार और गुस्‍से के अलावा 3300 कॉल की पूरी कहानी
EXCLUSIVE: इस कत्‍ल के पीछे है प्‍यार और गुस्‍से के अलावा 3300 कॉल की पूरी कहानी

[जागरण स्पेशल]। दिल्ली में मेजर की पत्नी की हत्या में आरोपित मेजर मेरठ के कैंट स्थित ऑफिसर्स मेस में रुका हुआ था। लालकुर्ती थाने के इंस्पेक्टर रघुराज सिंह ने बताया कि दिल्ली के नारायणा थाने के इंस्पेक्टर मनोज कुमार टीम के साथ मेजर निखिल हांडा का पीछा कर रहे थे। कभी उसका मोबाइल बंद हो जाता तो कभी खुल जाता। मेरठ कैंट में शनिवार की देर रात उसका मोबाइल बंद हुआ। अलसुबह तीन बजे फिर से मेजर का फोन खुला। उसी समय लोकल पुलिस को साथ लेकर दिल्ली पुलिस ने मेजर का पीछा किया और कंकरखेड़ा फ्लाईओवर से पहले ही उसे पकड़ लिया गया। उसने बताया कि वह मेरठ में पहले रहा है। उसे कैंट के कुछ अफसर जानते थे। इसलिए वह ऑफिसर्स मेस में रुक गया था।

loksabha election banner

 

कॉल डिटेल बनी आरोपित मेजर के गले की फांस

नारायणा थाना क्षेत्र में शनिवार को मेजर की पत्नी की हुई हत्या के मामले की जांच में पुलिस को पता चला है कि आरोपित मेजर निखिल हांडा और शैलजा द्विवेदी ने जनवरी से घटना के पहले तक एक-दूसरे को 3300 कॉल-मैसेज किए थे। पुलिस के अनुसार, आरोपित की गिरफ्तारी में दिल्ली कैंट मेट्रो स्टेशन से मिली सीसीटीवी फुटेज व शैलजा के मोबाइल की कॉल डिटेल ने अहम भूमिका निभाई। पुलिस ने जब शैलजा के पति से दूसरे नंबर के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि यह मोबाइल नंबर मेजर निखिल का है। इसके बाद पुलिस ने उसके नंबर के बारे में जानकारी जुटानी शुरू कर दी।

सर्विलांस के जरिये पुलिस को आरोपित की लोकेशन का भी पता चल गया, लेकिन वह बार-बार अपना मोबाइल नंबर बदल रहा था। इसके बाद पुलिस की छह टीमें आरोपित की लोकेशन को ट्रेस करने लगीं। टीम में स्पेशल स्टाफ के इंस्पेक्टर जय प्रकाश, कीर्ति नगर के एसएचओ अनिल शर्मा सहित कई अधिकारी शामिल थे। इस बीच टीम को सूचना मिली कि मेरठ स्थित दौराला टोल टैक्स के पास सफेद रंग की होंडा सिटी कार देखी गई है। इसके बाद टीम ने मेरठ में जाल बिछाया।

पुलिस के अनुसार, आरोपित मेरठ से आगे निकल गया था, रास्ते में किसी दुकानदार से जब उसने पूछा तो उसे पता चला कि वह मेरठ पीछे छोड़ आया है। इसके बाद वह कार से मेरठ की ओर आया। आरोपित जब मेरठ पहुंचा तो पुलिस ने उसे दबोच लिया। शैलजा मिसेज इंडिया अर्थ 2017- 18 की फाइनलिस्ट रह चुकी ह यू-टयूब पर इस प्रतियोगता का वीडियो हजारों की तादाद में लोग देख चुके हैं। पुलिस ने हत्या में प्रयुक्त चाकू को बरामद कर लिया है।

शादी से मना किया तो मेजर ने शैलजा को मार डाला

नारायणा थाना क्षेत्र में शनिवार को मेजर की पत्नी की हत्या के मामले में पश्चिमी जिला पुलिस ने मुख्य आरोपित मेजर निखिल हांडा को मेरठ के कांकरखेड़ा से गिरफ्तार कर लिया है। दिल्ली पुलिस की टीम रविवार दोपहर उसे लेकर यहां पहुंची। पश्चिमी जिले के पुलिस उपायुक्त विजय कुमार ने बताया कि आरोपित मेजर निखिल हांडा शैलजा द्विवेदी पर पति से संबंध तोड़ने और उससे शादी करने का दबाव बना रहा था, लेकिन शैलजा ने इन्कार कर दिया तो उसने हत्या कर दी।

पुलिस के मुताबिक, आरोपित मेजर निखिल हांडा और शैलजा के पति की पोस्टिंग नगालैंड के दीमापुर में थी। 2015 में निखिल व शैलजा की मुलाकात हुई और दोनों के बीच दोस्ती शुरू हो गई। इस बीच शैलजा के पति का चयन संयुक्त राष्ट्र के मिशन के लिए हो गया और वह परिवार सहित दिल्ली आ गए। पति- पत्नी व बच्चे सभी दिल्ली कैंट स्थित ऑफिसर्स क्वार्टर में रह रहे थे। इस बीच आरोपित मेजर निखिल हांडा भी माइग्रेन की बात कहकर इलाज के लिए दिल्ली आ गया। यहां आर्मी के बेस अस्पताल में वह भर्ती हो गया।

शैलजा भी पैर दर्द की शिकायत होने पर फिजियोथेरेपी के लिए यहां रोजाना आती थीं और दोनों की यहीं मुलाकात होती थी। सूत्र बताते हैं कि आरोपित मेजर को अस्पताल से छुट्टी मिल गई थी, लेकिन इसके बाद उसने अपने बेटे को पेट संबंधी बीमारी का हवाला देते हुए इसी अस्पताल में भर्ती करा दिया। इस दौरान वह शैलजा पर शादी का दबाव बनाता रहा। शनिवार को दोनों बेस अस्पताल से एक साथ होंडा सिटी कार से निकले थे। यहां से निकलने के बाद दोनों दिल्ली कैंट मेट्रो स्टेशन के पास सुनसान जगह पर पहुंचे। वहां कार में ही दोनों के बीच काफी देर तक वाद-विवाद होता रहा।

पुलिस के अनुसार, शैलजा द्वारा पति को छोड़ने के लिए तैयार नहीं होने पर आरोपित मेजर के साथ उनका विवाद इस कदर बढ़ गया कि उसने गले पर चाकू से वार कर दिया। इसके बाद मामले को दुर्घटना का रूप देने की कोशिश की। मौके पर पुलिस को टायर के रगड़ के निशान भी मिले। पुलिस ने शैलजा के मोबाइल नंबर की कॉल डिटेल खंगालनी शुरू की। उनके पति ने भी निखिल पर शक जताया। कॉल डिटेल से पुलिस को पता चला कि शैलजा और निखिल के बीच काफी बात हुई है। सीसीटीवी फुटेज व सर्विलांस की मदद से पुलिस की टीम ने आरोपित को मेरठ के कंकरखेड़ा रोड से दबोच लिया।

तीन-चार वर्ष मेरठ छावनी में तैनात रह चुका है आरोपित

मेजर निखिल हांडा मूलरूप से दक्षिणी दिल्ली के साकेत का रहने वाला है। उसके पिता मर्चेंट नेवी में कैप्टन थे। बरसों पहले वह दिल्ली में बस गए थे। निखिल की पोस्टिंग फिलहाल दिल्ली में थी, लेकिन वह तीन-चार वर्ष मेरठ छावनी में तैनात रह चुका है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.