श्रीनगर [एजेंसी]। वर्ष 2017 में कश्मीर में पत्थरबाजों के खिलाफ मानव कवच के रूप में एक युवक को अपनी जीप के बोनट से बांधने के कारण चर्चा में आए मेजर लीतुल गोगोई की वरिष्ठता में कमी कर दी जाएगी और उन्हें कश्मीर घाटी छो़ड़नी होगी। सेना मुख्यालय ने पिछले साल एक स्थानीय युवती से दोस्ताना व्यवहार रखने के मामले में मेजर गोगोई को यह सजा दिए जाने की पुष्टि कर दी है।

अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि कोर्ट मार्शल ने मेजर गोगोई और उनके ड्राइवर समीर मल्ला को दो आरोपों में दोषी पाया था। पहला, निर्देशों के बावजूद स्थानीय महिला से दोस्ताना व्यवहार रखा और दूसरा, ऑपरेशनल एरिया में रहने के दौरान ड्यूटी स्थल से दूर रहे।

मल्ला की यूनिट के कंपनी कमांडर को उसकी सजा तय करने के लिए अधिकृत किया गया है। मल्ला वर्ष 2017 में टेरिटोरियल आर्मी में भर्ती हुआ था और राष्ट्रीय राइफल्स के 53 सेक्टर में पदस्थ किया गया था जो जम्मू--कश्मीर में आतंकवादरोधी अभियान में तैनात है।

अधिकारियों ने बताया कि सेना मुख्यालय ने मेजर गोगोई व मल्ला पर कोर्ट मार्शल की कार्यवाही की पुष्टि कर दी है। इसके बाद मेजर गोगोई को कश्मीर घाटी से बाहर भेजने का फैसला किया गया। उन्होंने कहा कि इस संबंध में हाल ही में अंतिम आदेश प्राप्त हो गए हैं।

यह था मामला
जम्मू-कश्मीर पुलिस ने मेजर गोगोई व उनके ड्राइवर को पिछले साल 23 मई को श्रीनगर में होटल स्टाॅॅफ के साथ कथित रूप से झगड़ा करने के दौरान हिरासत में लिया था। मेजर गोगोई एक 18 वर्षीय युवती के साथ होटल में जाने की कथित रूप से कोशिश कर रहे थे। इसी बात को लेकर होटल स्टाफ से झगड़ा हुआ। युवती ने कोर्ट मार्शल कार्यवाही में पेश होने से मना कर दिया और सेना अधिकारियों से कहा था कि उसने मजिस्ट्रेट के समक्ष जो बयान दिया है, उसे ही अंतिम माना जाए।

युवती ने कहा था कि वह अपनी इच्छा से मेजर गोगोई के साथ होटल गई थी। वह मेजर गोगोई की फर्जी फेसबुक प्रोफाइल के जरिए उनकी दोस्त बनी थी। इस प्रोफाइल में मेजर गोगोई ने खुद का नाम उबैद अरमान बताया था। इससे पूर्व मेजर गोगोई 9 अप्रैल, 2017 को श्रीनगर लोकसभा सीट के उपचुनाव के दौरान बडगाम में पत्थरबाजी कर रही भी़़ड को नियंत्रित करने के लिए मानव कवच के रूप में एक युवक को अपनी जीप के बोनट से बांधने के कारण सुर्खियों में आए थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस