Move to Jagran APP

Mahatma Gandhi Death Anniversary and Martyrs Day Live Update: पीएम मोदी ने राजघाट जाकर बापू को दी श्रद्धांजलि

Mahatma Gandhi Death Anniversary Live Update 30 जनवरी 1948 की शाम को दिल्ली के बिड़ला हाउस में प्रार्थना सभा के लिए जाते हुए महात्मा गांधी की हत्या कर दी गई थी।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 30 Jan 2020 07:58 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jan 2020 11:25 AM (IST)
Mahatma Gandhi Death Anniversary and Martyrs Day Live Update: पीएम मोदी ने राजघाट जाकर बापू को दी श्रद्धांजलि
Mahatma Gandhi Death Anniversary and Martyrs Day Live Update: पीएम मोदी ने राजघाट जाकर बापू को दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली, जेएनएन। Mahatma Gandhi Death Anniversary आज महात्मा गांधी की 72वीं पुण्यतिथि है। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और लाल कृष्ण आडवाणी ने राजघाट जाकर बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की। 30 जनवरी 1948 को दिल्ली के बिड़ला हाउस में प्रार्थना सभा के लिए जाते हुए महात्मा गांधी की हत्या कर दी गई थी।

loksabha election banner

Mahatma Gandhi Death Anniversary Live Update:

- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के मौके पर राजघाट जाकर उनको श्रद्धांजलि अर्पित की। इससे पहले पीएम ने ट्वीट कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया।

- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने  राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

- चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे, नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह, और IAF चीफ एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने महात्मा गांधी को राजघाट पर श्रद्धांजलि दी।

- भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने राजघाट पर महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उनको श्रद्धांजलि दी।

- कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राजघाट पर महात्मा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

- महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने राजघाट जाकर उनको श्रद्धांजलि अर्पित की।

महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर हम उनके और अनगिनत अन्य बहादुर भारतीयों के बलिदानों का सम्मान करने के लिए शहीद दिवस मनाते हैं। यह उन आदर्शों को याद करने का एक दिन है जब इन बहादुर आत्माओं ने न्याय, स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व के लिए अपना बलिदान दिया।

महात्मा गांधी भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के प्रमुख नेता थे। भारत की आजादी में बापू ने बेहद अहम भूमिका निभाई थी। देश की आजादी के लिए गांधी जी कई बार जेल भी गए थे। 30 जनवरी 1948 को नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी की हत्या कर दी गई थी। नाथूराम गोडसे ने बापू के साथ खड़ी महिला को हटाया और अपनी सेमी ऑटोमेटिक पिस्टल से एक के बाद एक तीन गोली मारकर उनकी हत्‍या कर दी।

30 जनवरी को मनाया जाता है शहीद दिवस

हर साल 30 जनवरी को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है और बापू को श्रद्धांजलि दी जाती है। इस मौके पर विशेष श्रद्धांजलि सभा का भी आयोजन किया जाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.