Move to Jagran APP

हैलो नहीं 'वंदे मातरम' बोलेंगे महाराष्ट्र के सरकारी अधिकारी, CM एकनाथ शिंदे ने जारी किया आदेश

महाराष्ट्र के सरकारी अधिकारी अब फोन पर बात करने के दौरान सबसे पहले हैलो नहीं ब्लकि वंदे मातरम शब्द का उपयोग करेंगे। एकनाथ शिंदे की सरकार ने आदेश जारी कर दिया है। शिंदे के इस आदेश के बाद विपक्षी जमकर भाजपा पार्टी पर हमला कर रहे हैं।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashPublished: Sun, 02 Oct 2022 12:26 PM (IST)Updated: Sun, 02 Oct 2022 12:26 PM (IST)
हैलो नहीं 'वंदे मातरम' बोलेंगे महाराष्ट्र के सरकारी अधिकारी, CM एकनाथ शिंदे ने जारी किया आदेश
महाराष्ट्र में हैलो नही बल्कि वंदे मातरम बोलना अनिवार्य

नई दिल्ली। एनएआइ। एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार को एक सरकारी प्रस्ताव जारी किया है। इस प्रस्ताव के मुताबिक, सभी सरकारी कर्मचारियों को मोबाइल या टेलीफोन पर बात करने के दौरान सबसे पहले हैलो नही बल्कि वंदे मातरम बोलना अनिवार्य कर दिया है।

loksabha election banner

राज्य की एकनाथ शिंदे की सरकार ने शनिवार को आदेश जारी किए है। ये आदेश सरकारी कर्मचारियों के अलावा उन संस्थानों के कर्मचारियों के लिए भी है जो सरकार की ओर से जारी फंड पर चलते हैं।

क्या दिया गया आदेश

सरकारी आदेश के अनुसार, नागरिकों या सरकारी अधिकारियों से टेलीफोन या मोबाइल फोन कॉल पर बात करते समय हैलो के बजाय वंदे मातरम का इस्तेमाल करें। सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी जीआर में कहा गया है कि अधिकारी उनसे मिलने वाले आम लोगों से भी ऐसा करने के लिए जागरूकता पैदा करें। जीआर ने कहा, 'हैलो' शब्द पश्चिमी संस्कृति का शब्द है और केवल 'बिना किसी खास अर्थ के अभिवादन का तरीका है और इससे कोई स्नेह पैदा नहीं होता है।'

Gandhi Jayanti 2022: गुजरात की वह चर्चित घटना जब पत्नी से नाराज हो गए थे महात्मा गांधी, बोलचाल तक हो गई थी बंद

विपक्षियों ने कसा तंज

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन ( AIMIM) विधायक वारिस पठान ने महाराष्ट्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि शिंदे सरकार सिर्फ जनता का असली मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए नया ड्रामा क्रिएट कर रही है। वारिस पठान ने सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा, "अगर हम वंदे मातरम नहीं कहेंगे तो आप क्या करेंगे? क्या वंदे मातरम बोलने से लोगों को नौकरी मिलेगी? क्या किसानों का कर्ज माफ होगा? महंगाई कम होगी?"

सपा नेता अबू आजमी ने भी किया बहिष्कार

सपा नेता अबू आजमी ने शिंदे सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा कि भाजपा जानबूझकर वंदे मातरम वाला आदेश लेकर आई है ताकि हिंदू-मुस्लिम के बीच में दरार आ जाए। अबू आजमी ने आगे कहा कि हम अपने देश को प्यार करते हैं लेकिन हमारा सिर केवल अल्लाह के सामने झुकता है। हम कभी भी वंदे मातरम नहीं बोलेंगे।

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान बोले- 'दुनिया में शांति स्थापित करने से पहले खुद होना पड़ेगा मजबूत'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.