Move to Jagran APP

महाराष्ट्र निकाय चुनाव में नहीं लागू होगा ओबीसी आरक्षण, सुप्रीम कोर्ट ने दिया निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को महाराष्ट्र के राज्य चुनाव आयोग (SEC) को स्थानीय निकाय में 27 प्रतिशत सीटों को सामान्य श्रेणी के रूप में अधिसूचित करने का निर्देश दिया जो अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आरक्षित थीं।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 15 Dec 2021 06:38 PM (IST)Updated: Wed, 15 Dec 2021 11:04 PM (IST)
महाराष्ट्र निकाय चुनाव में नहीं लागू होगा ओबीसी आरक्षण, सुप्रीम कोर्ट ने दिया निर्देश
सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षित सीटों को समान्य सीट अधिसूचित करने का दिय निर्देश।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। महाराष्ट्र के आगामी स्थानीय निकाय चुनाव में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) आरक्षण लागू नहीं होगा। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को महाराष्ट्र के राज्य चुनाव आयोग को निर्देश दिया कि वह स्थानीय निकाय चुनाव में ओबीसी के लिए आरक्षित 27 प्रतिशत सीटों को सामान्य वर्ग की सीटों के तौर पर अधिसूचित करे और चुनाव प्रक्रिया को आगे बढ़ाए। ये आदेश बुधवार को जस्टिस एएम खानविल्कर की अध्यक्षता वाली पीठ ने दिए।

loksabha election banner

27 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण पर लगा दी थी रोक

कोर्ट ने आदेश दिया कि 27 प्रतिशत ओबीसी सीटों को सामान्य वर्ग में अधिसूचित किए जाने वाली सीटों और बाकी 73 प्रतिशत सामान्य वर्ग की सीटों की मतगणना और चुनाव परिणाम एक ही दिन स्थानीय निकाय वार घोषित होने चाहिए। ये निर्देश उपचुनाव पर भी लागू होंगे। मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट ने छह दिसंबर को स्थानीय निकायों में महाराष्ट्र सरकार द्वारा लागू किए गए 27 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण पर रोक लगा दी थी।

महाराष्ट्र सरकार और हस्तक्षेप अर्जी दाखिल करने वाले अन्य लोगों की मांग खारिज

बुधवार को कोर्ट ने राज्य चुनाव आयोग को निर्देश दिया कि वह 27 प्रतिशत ओबीसी सीटों को सामान्य वर्ग की सीटें घोषित करने की नई अधिसूचना जारी करे। कोर्ट ने छह दिसंबर के रोक आदेश में संशोधन करने की महाराष्ट्र सरकार और हस्तक्षेप अर्जी दाखिल करने वाले अन्य लोगों की मांग खारिज कर दी। महाराष्ट्र सरकार ने कहा था कि कोर्ट पूरे चुनाव पर रोक लगा दे और राज्य आयोग को ओबीसी डाटा एकत्र करने में तेजी लाने को कहे। इसके लिए उसे तीन महीने का समय दिया जाए। महाराष्ट्र की ओर से पेश मुकुल रोहतगी ने कहा कि कोरोना के कारण आयोग के काम में देरी हुई है। लेकिन कोर्ट ने ऐसा आदेश नहीं दिया।

यह भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट ने सामाजिक, आर्थिक और जाति जनगणना के आंकड़ों की महाराष्ट्र की मांग खारिज की, केंद्र बता चुका है अनुपयोगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.