Move to Jagran APP

देवदूत बनी एंबुलेंस, तीन घंटे में 230 किमी सफर कर बचाई मासूम की जान

मध्य प्रदेश में एक वर्षीय बच्ची के लिए एंबुलेंस देवदूत बनी। करीब 230 किलोमीटर का सफर तक करके एक वर्षीय बच्ची की जान बचाई।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 11:07 AM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 11:07 AM (IST)
देवदूत बनी एंबुलेंस, तीन घंटे में 230 किमी सफर कर बचाई मासूम की जान
देवदूत बनी एंबुलेंस, तीन घंटे में 230 किमी सफर कर बचाई मासूम की जान

मंदसौर, जेएनएन। मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले के पिपलियामंडी की एक वर्षीय रोशनी के लिए एंबुलेंस-108 सचमुच जीवन दूत बनकर पहुंची। निमोनिया होने पर पड़ोसी व मां शुक्रवार रात करीब दो बजे उसे मंदसौर जिला अस्पताल लाए, लेकिन हालत गंभीर देख डॉक्टरों ने इंदौर रेफर कर दिया।

prime article banner

आसान नहीं था रास्ता

230 किलोमीटर दूर अस्पताल पहुंचना आसान नहीं था, लेकिन एंबुलेंस पायलट पीयूष जैन ने बच्ची को बचाने के लिए यह दूरी महज तीन घंटे में तय कर ली और शनिवार सुबह करीब छह बजे इंदौर के महाराजा यशंवतराव होल्कर चिकित्सालय में भर्ती करा दिया। अब उसकी स्थिति ठीक बताई जा रही है।

एंबुलेंस के पायलट ने बताई ये बात

एंबुलेंस के पायलट पीयूष जैन ने बताया कि बच्ची की स्थिति को देखते हुए यही सोचा था कि इसे सही-सलामत अस्पताल पहुंचा दें। मंदसौर से रात 2:42 बजे निकला। उसके बाद हाथ स्टेयरिंग पर चल रहे थे और पैर एक्सीलेटर पर। पता ही नहीं चला और सुबह छह बजे इंदौर पहुंच गए। रतलाम के समीप बदनावर में बच्ची की हालत खराब होने लगी तो भोपाल में चिकित्सक की सलाह पर एंबुलेंस पर मौजूद इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन यासीन मोहम्मद ने आवश्यक दवाइयां दी। उसके बाद बालिका की स्थिति थोड़ी ठीक हुई।

पिता शराब का आदी मां ने पड़ोसियों की मदद से पहुंचाया अस्पताल

रोशनी के पिता पप्पू शराब का आदी है। मां ने पड़ोसियों की मदद से 108 एम्बुलेंस को सूचना दी। वहां से बच्ची को जिला अस्पताल लाया गया।  एम्बुलेंस स्टाफ ने सबसे पहले बच्ची का प्राथमिक इलाज किया। वहीं, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. के.एल. राठौर ने कहा कि  जिला अस्पताल में पीआईसीयू की सुविधा नहीं है। उन्होंने बताया कि एसएनसीयू में 1 माह तक के शिशु को रखा जाता है। निमोनिया से पीड़ित बच्चे को समय-समय पर डॉक्टर की जरूरत होती है। इसी वजह से बच्चे को इंदौर रेफर कर दिया गया है। 

ये भी पढ़ें: तेलंगाना: नियंत्रण खो नदी में जा गिरी कार, तीन लोगों के शव बरामद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.