Move to Jagran APP

मध्य प्रदेश: सिगरेट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में 105 करोड़ रुपये की GST चोरी का खुलासा

सरकार को राजस्व की हानि पहुंचाने का भी आरोप है। काफी समय से कर चोरी को लेकर छोपेमारी चल रही है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 03:52 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 03:52 PM (IST)
मध्य प्रदेश: सिगरेट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में 105 करोड़ रुपये की GST चोरी का खुलासा
मध्य प्रदेश: सिगरेट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में 105 करोड़ रुपये की GST चोरी का खुलासा

इंदौर, एएनआइ। जीएसटी इंटेलिजेंस (डीजीजीआई) भोपाल, मध्यप्रदेश के अंतर्गत सेंट्रल जीएसटी इंटेलिजेंस टीम के अपर महानिदेशक ने एक सिगरेट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में 105 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी का पता लगाया है। DGGI की जांच के अनुसार, यह चोरी अप्रैल 2019 से मई 2020 के बीच हुई। आपको बता दें कि विभाग ने सबसे ज्यादा टैक्स दर वाली वस्तु गुटखा, पाउच होने, ज्यादा टैक्स चोरी की आशंका और इसे खाने से कैंसर (कर्क) होने के कारण पूरे ऑपरेशन का नाम आपरेशन 'कर' रखा है।

loksabha election banner

70 से 80 फीसद गुटखा बिना बिल के बेचा जा रहा!

नई दुनिया के मुताबिक, गुटखा निर्माण के लिए कच्चा माल सप्लाई करने वाले कुछ व्यापारियों को भी पूछताछ को लेकर जांच एजेंसियां बुला रही हैं। इनसे आपूर्ति किए गए माल के साथ ही उसके भुगतान का माध्यम भी पूछा जाएगा। कच्चे माल की आपूर्ति में भी बड़े पैमाने पर टैक्स चोरी की गई है।

जांच एजेंसी के मुताबिक चूंकि निर्माण किए गए गुटखे का 70 से 80 फीसद टैक्स चोरी कर बिना बिल के बेचा जाता था, इसलिए इसके निर्माण के लिए कच्चा माल भी बिना बिल के ही खरीदा जाता था। जीएसटी लागू होने के बाद कच्चा माल बिल में खरीदा जाता तो उससे निर्मित उत्पाद का असल आंकड़ा सरकारी एजेंसियों के सामने आ जाता। नजर से बचाने के लिए कच्चे माल की ज्यादातर खेप को भी टैक्स चोरी कर मंगवाया जाता रहा। इससे भी सरकार को राजस्व की हानि हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.