Move to Jagran APP

12 घंटे चले ऑपरेशन के बाद अलग हुए लव व राजकुमार

डॉक्टरों के अनुसार, शीतल जालते जब 24 सप्ताह की गर्भवती थीं, तब उन्हें पता चला कि पेट में पल रहे उनके जुड़वां बच्चे आपस में जुड़े हुए हैं।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Wed, 13 Dec 2017 09:28 PM (IST)Updated: Wed, 13 Dec 2017 10:23 PM (IST)
12 घंटे चले ऑपरेशन के बाद अलग हुए लव व राजकुमार
12 घंटे चले ऑपरेशन के बाद अलग हुए लव व राजकुमार

मिड-डे संवाददाता, मुंबई। यहां वाडिया अस्पताल में लगभग 12 घंटे तक चली सर्जरी के बाद एक साल के जुड़वां बच्चे प्रेम और राजकुमार को सफलतापूर्वक अलग-अलग कर लिया गया है। इस ऑपरेशन के बाद दोनों को नया जीवन मिला है। प्रेम और राजकुमार के तीन अंग लिवर, आंत और यूरेनरी ब्लैडर (मूत्राशय) आपस में जुड़े हुए थे। बीस डॉक्टरों की एक टीम ने इस सर्जरी को कारगर किया। वाडिया अस्पताल में जुड़वां बच्चों को सफलतापूर्वक अलग-अलग करने का यह दूसरा मामला है। इसके पहले यहां ऋद्धि और सिद्धि नाम की दो जुड़वां बच्चियों की सफल सर्जरी की गई थी।

loksabha election banner

डॉक्टरों के अनुसार, शीतल जालते जब 24 सप्ताह की गर्भवती थीं, तब उन्हें पता चला कि पेट में पल रहे उनके जुड़वां बच्चे आपस में जुड़े हुए हैं। शीतल ने बताया, 'हमने वाडिया अस्पताल में भी बच्चों को जन्म देने का फैसला किया। पिछले साल 19 सितंबर को मेरे बच्चों का जन्म हुआ। मैं बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर बहुत डरी रहती थी, क्योंकि उनके कई अंग जुड़े हुए थे।'

वाडिया अस्पताल के सीईओ डॉ. एम बोधनवाला ने बताया, 'एक साल तीन महीने की उम्र में लव और राजकुमार की सर्जरी की गई। अभी वे बाल आइसीयू में हैं। उनकी हालत स्थिर है। उन्हें कुछ दिनों के लिए अभी अस्पताल में ही रखा जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे स्वस्थ और फिट हैं। सर्जरी का मुख्य चुनौतीपूर्ण हिस्सा दोनों बच्चों को त्वचा प्रदान करना था।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.